Digit Zero1 Awards and Best Buy Awards 2023: बेस्ट परफॉरमिंग कैमरा स्मार्टफोन

Digit Zero1 Awards and Best Buy Awards 2023: बेस्ट परफॉरमिंग कैमरा स्मार्टफोन

एक कैमरा स्मार्टफोन्स में सबसे तेजी से उभरने वाला हिस्सा है। स्मार्टफोन फोटोग्राफी की शुरुआत के बाद से ही इसमें काफी बढ़ोतरी हुई है। स्मार्टफोन कैमरा हार्डवेयर, ISP अपग्रेड्स और बेहतर कम्प्यूटिंग क्षमताओं के लगातार विकास के साथ हम एक स्मार्टफोन कैमरा से काफी कुछ हासिल कर पाए हैं। 

2023 में हमने कैमरा स्पेस में एक बार फिर AI टेक सेंटर स्टेज देखा जिसके साथ सॉफ्टवेयर इमेज प्रोसेसिंग में भी सुधार नजर आया। इसी के साथ हमें कैमरा हार्डवेयर में होने वाले कुछ मॉन्यूमेंटल स्ट्राइड्स को भी देखा। 1-इंच के सेंसर्स भी काफी आम होते चले गए जो कम रोशनी वाली फ़ोटो की कमियों को पूरा करते हैं। 

इसके अलावा जो मैनुफैक्चरर्स बड़े सेंसर्स को लेकर हार नहीं मानना चाहते थे – खासकर फोल्डेबल फोन्स में – उन्होंने पिक्सल-स्टैकिंग कैमरों को पेश किया। इंडस्ट्री के दिग्गजों ने रिकॉर्ड्स बनाना जारी रखा, हालांकि, आकर्षक पेशकशों के साथ नए खिलाड़ी में सामने आए। तो चलिए देखते हैं Digit Zero1 ट्रॉफी को हासिल करने के लिए किस फोन ने सारे प्रतिस्पर्धियों को पछाड़ा।

Digit Zero1 Award 2023 Winner: Apple iPhone 15 Pro (Buy Now)

कीमत: 1,34,900 रुपए

इस साल iPhone 15 Pro में दो मुख्य कारणों से कई गुना सुधार लाया गया है। सबसे पहले तो फोन का 48-मेगापिक्सल क्वाड-बायर सेंसर पूरे 48-मेगापिक्सल इमेजेस और 4x बिन्ड 12-मेगापिक्सल इमेजेस समेत 24MP में इमेजेस को सेव करता है। आपको इसकी कलैरिटी में सुधार देखने को मिलेगा। इसके अलावा पिछले साल के आईफोन्स की HDR समस्याओं को भी कम कर दिया गया है। हमने iPhone 15 Pro के लेंसों के डायनेमिक रेंज में भी सुधार देखा है। 

इसके अलावा इसके रंग ट्रू-टू-लाइफ लगते हैं और पोर्ट्रेट्स शानदार एज डिटेक्शन के साथ रियलिस्टिक बोकेह इफेक्ट देते हैं और कम रोशनी वाली फोटोग्राफी भी काफी अच्छी है। एप्पल का सबसे मजबूत हिस्सा इसकी वीडियो है जो सिनेमैटिक मोड के साथ और भी बेहतर हो जाता है और अब यह 30 fps पर 4K में उपलब्ध है, इसमें LOG एंकोडिंग आदि का सपोर्ट भी शामिल है। आईफोन 15 प्रो सबसे भरोसेमंद कैमरा सिस्टम्स में से एक है। ये सभी खसियतें इस स्मार्टफोन को Digit Zero1 Award का विजेता बनाती हैं। 

1st Runner-up: Vivo X90 Pro (Buy Now)

कीमत: 84,999 रुपए

हालांकि, एप्पल ने सबसे कंसिस्टेंट और भरोसेमंद कैमरा स्मार्टफोन होने का ताज हासिल कर लिया है, ऐसे में Vivo X90 Pro लो-लाइट फोटोग्राफी में विजेता बनकर उभरा है। वीवो के इस स्मार्टफोन में Zeiss ब्रांडिंग वाला 1-इंच का सेंसर है। 

2nd Runner-up: Samsung Galaxy S23 Ultra (Buy Now)

कीमत: 1,24,999 रुपए

Galaxy S23 Ultra स्मार्टफोन 2023 में लॉन्च होने के बावजूद भी कैमरा स्मार्टफोन कैटेगरी में हमारी टॉप रेकमेंडेशन है। इस फोन में चार बहुत ही शानदार और सक्षम कैमरे हैं। बल्कि, Galaxy S23 Ultra में इस साल के बेस्ट कैमरा स्मार्टफोन प्रतिस्पर्धियों में से बेस्ट अल्ट्रावाइड कैमरा है जो बेहतरीन कलैरिटी और डायनेमिक रेंज ऑफर करता है।

Digit Best Buy Award 2023 Winner: Honor 90 5G (Buy Now)

कीमत: 37,999 रुपए

Honor 90 5G स्मार्टफोन 200-मेगापिक्सल Samsung ISOCELL HP3 कैमरा है जो आइडियल लाइटिंग कंडीशन्स में सॉलिड पिक्चर्स कैप्चर करता है। इसकी HDR परफॉरमेंस वर्ल्ड-क्लास नहीं है, लेकिन अपनी प्राइस रेंज के लिए यह काफी बढ़िया है। अल्ट्रावाइड केमर भी अच्छे कलर और डिटेल्स देता है। पोर्ट्रेट इमेजेस सोशल मीडिया पर शेयर करने के लिए अच्छी लगती हैं, हालांकि कलर एक्यूरेसी बेहतर हो सकती है। फिर भी 37,999 रुपए की किफायती कीमत में यह Best Buy Award जितने के लिए बिल्कुल सही ऑप्शन है।

Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 22 मई, 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo