Mitron और Remove China Apps को प्ले स्टोर से हटाने पर भड़के लोग, Mitron जल्द ले सकता है वापसी

Mitron और Remove China Apps को प्ले स्टोर से हटाने पर भड़के लोग, Mitron जल्द ले सकता है वापसी
HIGHLIGHTS

प्ले स्टोर से हटाया गया Mitron ऐप

Remove China Apps को किया जा चुका है रिमूव

हाल ही में भारत में Mitron और Remove China Apps को प्ले स्टोर पर मिलियन्स में डाउनलोड किया गया और लोगों ने तेज़ी से इन ऐप्स को अपनाया। हालांकि, गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) से वायरल हुई ऐप्स ‘Remove China Apps’ को डिलीट करने पर भारतीय यूज़र्स काफी नाराज़गी ज़ाहिर कर रहे हैं। ट्विटर पर लोग # googleplaystore के साथ पोस्ट साझा कर रहे हैं। गूगल ने Remove China Apps से पहले Mitron ऐप को डिलीट किया है।

कुछ यूज़र्स का कहना है कि गूगल चाइना से मिला हुआ है। एक ट्वीट में यह कहा गया कि गूगल प्ले स्टोर ने 8 मिलियन यानि कि 80 लाख रिव्यू को डिलीट किया था और अब उसने मित्रों और रिमूव चाइना ऐप्स को भी डिलीट कर दिया गया है।

याद दिला दें चाइनीज़ ऐप को डिलीट करने वाले इस ऐप्स को लोगों ने खूब पसंद किया था। इस ऐप को केवल 10 दिनों में 50 लाख लोगों ने डाउनलोड किया था। इस ऐप को जयपुर के डेवलपर वन टच लैब्स ने बनाया है। भारत में चीनी ऐप्स और प्रोडक्टस को बोयकॉट करने के के लिए लोगों ने इस ऐप को अधिक पसंद किया।

इस ऐप के ज़रिए स्मार्टफोन में मौजूद चीनी ऐप्स को स्कैन कर के ही इन्हें डिलीट किया जा सकता है। ऐप में कहा गया था कि चीनी ऐप्स यूज़र्स के लिए सुरक्शित नहीं हैं और ऐसे ऐप्स को चुन कर फोन से अनइन्स्टाल किया जा सकता है।

क्या Mitron गूगल प्ले स्टोर पर लेगा वापसी?

गूगल ने नीतियों का उल्लंघन करने के कारण Mitron ऐप को प्ले स्टोर से हटा दिया था लेकिन अब उम्मीद नज़र आ रही है कि जल्द ही ऐप को प्ले स्टोर पर वापिस लाया जा सकता है। Android और Google Play के उपाध्यक्ष समीर समत ने अपने ब्लॉग पोस्ट में बताया कि गूगल डेवलपर्स के साथ काम करता है ताकि तकनीकी मुद्दों को हल कर के ऐप को दोबारा लाया जा सके। ब्लॉग में Mitron ऐप का नाम नहीं लिया गया है।

Mitron को भारत में TikTok की जगह लेने के लिए पेश किया गया है और ऐप को बहुत ही कम समय में 5 मिलियन यूज़र्स ने डाउनलोड किया है। चीनी ऐप्स और प्रोडक्टस के बहिष्कार के बाद Mitron को भारतीय ऐप समझ कर काफी पसंद किया गया था और इसलिए लोग इसे बड़े पैमाने पर डाउनलोड कर रहे थे लेकिन बाद में पीटीए चला कि यह एक पाकिस्तानी ऐप का रीब्रांडेड वर्जन है।

समीर समत ने ब्लॉग में Mitron की वापसी का दिया है कि ‘हमने डेवलपर को कुछ सुधार करने को कहा है, जैसे ही वो इस पर अमल कर देता है, ऐप प्ले स्टोर पर वापस आ सकता है।’

Mitron के बाद गूगल प्ले स्टोर से Remove China Apps को भी हटाया गया है जो चीनी ऐप्स को डिलीट करने का काम करता है। अभी यह सामने नहीं आया है कि यह ऐप भी वापसी करेगा या नहीं। समीर समत ने अपने ब्लॉग पोस्ट में कहा कि ऐसे ऐप्स को प्ले स्टोर पर नहीं रखा जाएगा जो दूसरे ऐप को टार्गेट करता हो।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo