Google Photos अब ऑफर नहीं करेगा फ्री अनलिमिटेड स्टोरेज, 2021 से बदल जाएगी सेवा

Google Photos अब ऑफर नहीं करेगा फ्री अनलिमिटेड स्टोरेज, 2021 से बदल जाएगी सेवा
HIGHLIGHTS

Google PHOTOS पर अब नहीं मिलेगा फ्री अनलिमिटेड स्टोरेज

2021 से बदल जाएगी गूगल फोटोज़ की सेवा

हाई क्वालिटी वाली तस्वीरों को स्टोर करने के लिए देना होगा चार्ज

Google फ़ोटो ऐप के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि हम उन सभी तस्वीरों को संग्रहीत करने की क्षमता रखते हैं, जिन्हें हम हर रोज़ उच्च गुणवत्ता में क्लाउड पर क्लिक करते हैं। यह विशेष रूप से बजट स्मार्टफोन पर आंतरिक भंडारण स्थान को मुक्त करने में मदद करेगा। अफसोस की बात यह है कि यह सुविधा अगले साल खत्म होने वाली है क्योंकि Google ने घोषणा की थी कि वह अब 2021 से "हाई-क्वालिटी वाली" तस्वीरों के लिए अनलिमिटेड स्टोरेज की पेशकश नहीं करेगा।

Google ने एक ब्लॉग पोस्ट में घोषणा की थी कि फ़ोटो एप्लिकेशन अब 1 जून, 2021 से अनलिमिटेड ’हाई क्वालिटी वाली फ़ोटो’ संग्रहीत नहीं करेगा, और उन अपलोड की गणना प्रत्येक खाते के साथ Google 15GB फ्री स्टोरेज की पेशकश करेगा। अधिक स्टोरेज प्राप्त करने के लिए, आपको Google One सदस्यता के लिए मासिक भुगतान करना होगा, जो कि 100GB स्टोरेज के लिए 130 रुपये से शुरू होता है।

शुक्र है कि 1 जून की समय सीमा से पहले अपलोड की गई तस्वीरें 15GB फ्री स्टोरेज की ओर नहीं बढ़ेंगी। समय सीमा से पहले अपने सभी फ़ोटो का त्वरित बैकअप करने के लिए, बस Google फ़ोटो ऐप में बैकअप और सिंक सक्षम कर लें।

गूगल फोटोज के वाइस प्रेसिडेंट Shimrit Ben-Yair ने कहा, "हम जानते हैं कि यह एक बड़ी पारी है और यह एक आश्चर्य के रूप में आ सकता है, हम आपको पहले से अच्छी तरह से जानते हैं और इसे आसान बनाने के लिए संसाधन देना चाहते हैं।"

यूजर्स के बैकअप पैटर्न का अध्ययन करते हुए, Google ने कहा कि प्रतिबंध लागू होने के बाद अगले तीन वर्षों में लगभग 80 प्रतिशत फ़ोटो यूजर्स ने 15GB कैप से अधिक नहीं जीते। हालाँकि, आपको एक सचेत चुनाव करना होगा कि 1 जून, 2021 से किस फ़ोटो का बैकअप लेना है।

यदि आपके पास Pixel 2 है या बाद में, आपको उच्च गुणवत्ता वाले फ़ोटो के लिए असीमित फोटो संग्रहण विकल्प मिलेगा, जबकि OG Pixel पर यूजर्स को अभी भी अपने मूल रिज़ॉल्यूशन पर अनलिमिटेड फ़ोटो अपलोड करने का विकल्प मिलता रहेगा।

नीति के प्रभावी होने के बाद, Google यूजर्स को अपने समर्थित फ़ोटो और वीडियो का प्रबंधन करने में मदद करने के लिए एक टूल भी रोलआउट करेगा। उपकरण यूजर्स को उन फ़ोटो की समीक्षा करने में मदद करेगा जो वे रखना चाहते हैं, और उन फ़ोटो का भी सुझाव दे रहे हैं जिन्हें हटाया जा सकता है। उपकरण उन फ़ोटो का चयन करेगा जो गहरे, धुंधले या आकार में बड़े हैं। स्टोरेज फुल होने के साथ ही यूजर्स को चेतावनी भी मिलनी शुरू हो जाएगी। इसके अलावा, ऐप यूजर्स को बताएगा कि उन्होंने कितने वर्षों के भंडारण को छोड़ दिया है ताकि उपयोगकर्ताओं को यह पता चले कि वे कितने समय तक 15 जीबी कैप से अधिक के बिना उच्च रिज़ॉल्यूशन में फ़ोटो अपलोड करना जारी रख सकते हैं।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo