भारतीय एप्प Aarogya Setu ने दुनिया में मचाया हंगामा, सभी एप्स ट्रैकिंग एप्स को पछाड़ा

भारतीय एप्प Aarogya Setu ने दुनिया में मचाया हंगामा, सभी एप्स ट्रैकिंग एप्स को पछाड़ा
HIGHLIGHTS

अगर हम सेंसर टावर की एक रिपोर्ट पर गौर करें तो आपको बता देते हैं कि भारत का Covid-19 Tracking App Aarogya Setu जुलाई 2020 तक 127 मिलियन बार डाउनलोड हो चुका है

इसे देखकर ऐसा माना जा रहा है कि Aarogya Setu App अब दुनिया का सबसे ज्यादा डाउनलोड होने वाला Covid-19 Tracking App बन गया है

दुनिया भर में इस्तेमाल किए जा रहे Covid-19 ट्रेसिंग ऐप पर सेंसर टॉवर की रिपोर्ट के अनुसार, आरोग्य सेतु ने अन्य सरकारी-समर्थित ऐप्स को पछाड़ दिया है

सेंसर टावर की एक लेटेस्ट रिपोर्ट पर गौर करें तो आपको बता देते है कि  भारत के Aarogya Setu Covid-19 Tracking App ने दुनिया में सभी ट्रैकिंग एप्स को पछाड़ दिया है। इस रिपोर्ट के अनुसार Aarogya Setu App दुनिया का सबसे ज्यादा डाउनलोड होने वाला Tracking App बन गया है। आपको बता देते है कि रिपोर्ट से सामने आ रहा है कि यह एप्प अप्रैल महीने में अपने पीक पर था, और इस समय इस एप्प को लगभग 80.8 मिलियन डाउनलोड मिले थे। हालाँकि अगर हम जुलाई तक के आंकड़े को देखें तो यह लगभग 127.6 मिलियन के आसपास का है। यह आंकड़ा आपको एप्पल के एप्प स्टोर और गूगल प्ले स्टोर पर भी नजर आने वाला है, इसके अलावा आपको बता देते हैं कि अभी तक अगर आपने Aarogya Setu App डाउनलोड नहीं किया है तो आप इसे ऊपर दिए गए लिंक पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं।

दुनिया भर में इस्तेमाल किए जा रहे Covid-19 ट्रेसिंग ऐप पर सेंसर टॉवर की रिपोर्ट के अनुसार, आरोग्य सेतु ने अन्य सरकारी-समर्थित ऐप्स को पछाड़ दिया है। लेकिन जब आरोग्य सेतु के डाउनलोड की कुल संख्या विश्व स्तर पर सबसे अधिक थी, तो भारत में Covid -19 ट्रैकिंग ऐप को डाउनलोड करने के आंकड़े पर नजर डालें तो आपको बता देते हैं कि भारत में इसमें चौथे नंबर आता है।

ऑस्ट्रेलिया के COVIDSafe ऐप को आबादी के लगभग 4.5 मिलियन लोगों ने ही अपनाया है, यह आंकड़ा देश की कुल आबादी का 21.6 प्रतिशत था। 20 मई को रैंक आने से पहले 24 दिनों के लिए Apple के ऐप स्टोर पर COVIDSafe ऐप शीर्ष स्थान पर था। भारत इस मामले में चौथे स्थान पर रहा है, इसके अलावा (दूसरे स्थान पर तुर्की और तीसरे स्थान पर जर्मनी), के बीच आरोग्य सेतु ऐप को अपनाने वाले देश आते हैं।

worlds number 1 app aarogya setu sensor tower

इस शोध में शामिल किए गए 14 देशों में (ऑस्ट्रेलिया, तुर्की, जर्मनी, भारत, इटली, पेरू, जापान, सऊदी अरब, फ्रांस, इंडोनेशिया, थाईलैंड, वियतनाम और फिलीपींस शामिल हैं), यहाँ आपको बता देते है कि कुल 1.9 बिलियन की आबादी में से मात्र 173 मिलियन ने इस अपने देश के Covid-19 ट्रैकिंग एप्स को डाउनलोड किया है। 14 साल या उससे ऊपर के लोगों के सर्वेक्षण के लिए सेंसर टॉवर ने संयुक्त राष्ट्र के जनसंख्या अनुमान का इस्तेमाल किया।

भारत में, आरोग्य सेतु ऐप को अपनाने के स्थान पर देश में अन्य स्थानीय ऐप, जैसे कर्नाटक सरकार की कोरोना वॉच और सूरत की एसएमसी COVID-19 ट्रैकर को भी बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया जा रहा है, इसका मतलब है कि भारत में इसे ज्यादा इसलिए इस्तेमाल नहीं किया जा रहा है, क्योंकि यहाँ कई Covid-19 ट्रैकिंग के लिए अन्य क्षेत्रीय एप्स भी मौजूद हैं। हालांकि, आंकड़ों के अनुसार, ये दोनों ऐप आरोग्य सेतु के सामने अपने कवरेज में छोटे थे, जिन्होंने जून के महीने में दैनिक आधार पर लगभग 495,000 डाउनलोड हुए।

आरोग्य सेतु एप्प पर कैसे जांचे रिस्क फैक्टर

Aarogya Setu ऐप अब उपयोगकर्ताओं को उनके पड़ोस में रहने वाले लोगों का अपडेट प्रदान कर रहा है। यह उन्हें ऐप उपयोगकर्ताओं की संख्या दिखाता है जो अस्वस्थ हैं और आपके पड़ोस में उच्च जोखिम वाले हैं। ऐप उपयोगकर्ताओं की आवाजाही को ट्रैक करने और उन लोगों पर नज़र रखने के लिए ब्लूटूथ और लोकेशन डाटा का उपयोग करता है, जिनमें वे मिलते हैं या जिनके साथ निकट संपर्क में आते हैं।

aarogya setu app

नया अपडेट उन उपयोगकर्ताओं को भी दिखाता है जिन्होंने किसी विशेष दिन में आत्म-मूल्यांकन परीक्षण लिया है। स्व-मूल्यांकन परीक्षण में, ऐप मूल रूप से कुछ प्रश्न पूछता है जैसे कि यात्रा इतिहास, स्वास्थ्य के मुद्दे यदि कोई हो, आदि। इन सवालों का जवाब देने के बाद आरोग्य ऐप परिणाम दिखाता है। 

यदि उपयोगकर्ता ठीक है, तो एप्लिकेशन "कम-जोखिम" दिखाएगा जबकि अगर COVID-19 संक्रमण होने की थोड़ी सी भी संभावना है तो यह "उच्च-जोखिम" दिखाएगा। इसके अतिरिक्त, ऐप आपके राज्य और पूरे देशों में मामलों की संख्या सहित हेल्पलाइन 1075 फोन नंबर और COVID-19 अपडेट भी प्रदर्शित करता है। डैशबोर्ड स्पष्ट रूप से सूचीबद्ध, पुनर्प्राप्त और मौत के मामलों के साथ काफी सरल जानकारी दिखाता है।

अपने पड़ोस के अपडेट की जांच करने के लिए कि हर कोई सुरक्षित है या नहीं, आरोग्य सेतु ऐप उपयोगकर्ता ऐप खोल सकते हैं और एक टिकर को कुछ नंबर दिखाते हुए देखा जाएगा। टिकर दिखाता है: वे उपयोगकर्ता जो बहुत अधिक आत्म-मूल्यांकन करते हैं, लोगों को स्वयं-मूल्यांकन में अस्वस्थ पाया गया, ब्लूटूथ पर जोखिम वाले उपयोगकर्ता और आरोग्य ऐप उपयोगकर्ता को जोखिम में पाया गया।

aarogya setu app

Aarogya Setu  ऐप गूगल प्ले स्टोर और ऐप्पल ऐप स्टोर दोनों पर उपलब्ध है। ऐप को देश के लाखों लोगों ने डाउनलोड किया है। सरकार सभी उपयोगकर्ताओं से अपने स्मार्टफोन में ऐप रखने और कुशलतापूर्वक ट्रैकिंग के लिए हर समय ब्लूटूथ और स्थान डेटा चालू रखने का आग्रह कर रही है। NITI अयोग का कहना है कि यह ऐप सुरक्षित है और 60 दिनों से अधिक समय तक उपयोगकर्ता डेटा को स्टोर नहीं करता है। सुरक्षित उपयोगकर्ताओं के डेटा को 30 दिनों के समय में सर्वर से निकालने के लिए कहा जाता है, जबकि जोखिम वाले उपयोगकर्ताओं का डेटा 60 दिनों के लिए सर्वर में संग्रहीत किया जाएगा।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo