कोरोना वायरस रोग: स्मार्टफोन पर कांटेक्ट ट्रेसिंग से नियंत्रित की जा सकती है Covid-19 महामारी: वैज्ञानिक

कोरोना वायरस रोग: स्मार्टफोन पर कांटेक्ट ट्रेसिंग से नियंत्रित की जा सकती है Covid-19 महामारी: वैज्ञानिक
HIGHLIGHTS

आरोग्य सेतु एप्प को वैज्ञानिकों द्वारा कोरोना वायरस रोग से लड़ने में मदद के लिए महत्त्वपूर्ण है

दुनिया भर के वैज्ञानिक अब मोबाइल फोन कांटेक्ट ट्रेसिंग एप्स के निर्माण में लगे हैं

हालाँकि इन एप्स को लेकर प्राइवेसी से जुड़े मुद्दों को भी सामने रखा गया है

दुनिया भर के वैज्ञानिकों का मानना है कि भारत के आरोग्य सेतु जैसे स्मार्टफोन ऐप का उपयोग करके कॉन्ट्रैक्ट ट्रेसिंग के माध्यम से, COVID-19 महामारी को नियंत्रित करने और दुनिया को लॉकडाउन से बाहर निकालने में मदद मिल सकती है, जबकि प्रौद्योगिकी-संचालित हस्तक्षेप के साथ प्राइवेसी इशू पर भी एक नजर डाली गई है।

विशेषज्ञों का कहना है कि यह प्रौद्योगिकी उन सभी लोगों की पहचान करने में मदद कर सकती है, जो एक कोरोना वायरस रोग से पीड़ित हैं या किसी कोरोना रोगी के संपर्क में आते हैं, ऐसे एप्स चिकित्सा अधिकारियों को संभावित रोगियों को ट्रैक करने, उनका परीक्षण करने और आगे प्रसार को रोकने में मदद करते हैं।

जैसा कि भारत ने 15 अप्रैल से लॉकडाउन के दूसरे चरण में प्रवेश किया, सरकार ने आरोग्य सेतु को लॉन्च किया, इस दौरान ही ऐसा भी कहा गया था कि यह एप्प अन्य उपयोगों के अलावा COVID-19 मामलों को ट्रैक कर सकता है। हालाँकि जल्द ही इसमें ई-पास की सुविधा को भी जोड़ा जाने वाला है।

ऐसा माना जा रहा है कि चीन, दक्षिण कोरिया और कई अन्य देशों द्वारा कांटेक्ट ट्रेसिंग का उपयोग किया जा रहा है, जिन्होंने वायरस के प्रसार को सफलतापूर्वक नियंत्रित किया है। ऐसा भी सामने आ रहा है कि जिन स्थानों पर कोई व्यक्ति जाता है, उसके स्थान का पता उनके फोन के ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम (जीपीएस) नेटवर्क और लोकेशन हिस्ट्री के जरिए लगाया जाता है। 

इसके अलावा इनमें से कई ऐप में ब्लूटूथ या वाई-फाई के माध्यम से जानकारी साझा करने का एक तरीका भी है यदि वे बहुत करीब हैं, और इस तरह से किसी व्यक्ति के संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने पर इस सूचना का आदान-प्रदान किया जाता है। 

हमने पिछले कुछ समय में देखा है कि, स्मार्टफ़ोन ऐप और अन्य प्रकार के मोबाइल फ़ोन सर्विलांस सिस्टम को विकसित करने और उपन्यास कोरोनावायरस के प्रसार को रोकने के लिए एक वैश्विक दौड़ शुरू हुई है। चीन में प्रारंभिक कोरोनावायरस महामारी की गतिशीलता का अध्ययन करने के बाद, ब्रिटेन में ऑक्सफ़ोर्ड विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने दिखाया है कि किसी के लक्षण दिखाने से पहले लगभग सभी आधे प्रसारण होते हैं। उन्होंने यह भी अनुमान लगाया कि लक्षणों की शुरुआत से एक दिन भी संपर्क का पता लगाने में देरी करने से महामारी नियंत्रण और कोरोनोवायरस पुनरुत्थान के बीच अंतर हो सकता है।

अमेरिका में, बोस्टन विश्वविद्यालय के वैज्ञानिक, जिनमें से एक भारतीय मूल के हैं, एक स्मार्टफोन ऐप पर काम कर रहे हैं, जो लोगों को यह बता सकता है कि क्या वे किसी ऐसे व्यक्ति के संपर्क में आए हैं जिन्होंने अपनी गोपनीयता की रक्षा करते हुए COVID-19 के लिए सकारात्मक परीक्षण किया है।

मयंक वारिया सहित शोधकर्ताओं द्वारा विकसित किया जा रहा ऐप, किसी व्यक्ति को सूचित करने के लिए ब्लूटूथ-सक्षम सेल फोन का उपयोग करता है यदि वे SARS-CoV-2, COVID-19 का कारण बनने वाले उपन्यास कोरोनवायरस से संक्रमित हैं।

शोधकर्ताओं ने कहा है कि, “हालांकि, कुशलता से काम करने के लिए, एप्लिकेशन को कई लोगों को इसका उपयोग करने की आवश्यकता होती है, चाहे वह COVID-19 से पीड़ित हो या नहीं।” 

इसी तरह, यूके में यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन (UCL) के वैज्ञानिकों ने COVID-19 निकटता का पता लगाने के लिए एक नया ब्लूटूथ संपर्क ट्रेसिंग ऐप विकसित किया है, जो कहते हैं कि महामारीविदों को पूर्ण गोपनीयता की रक्षा करते हुए महामारी के प्रसार का विश्लेषण करने में मदद करेंगे।

सिस्टम यह सुनिश्चित करता है कि कोई भी व्यक्तिगत डाटा कभी भी किसी व्यक्ति के डिवाइस को नहीं छोड़ता है, और क्लाउड सर्वर में केंद्रीकृत नहीं होता है, जिसका अर्थ है कि यह सार्वजनिक स्वास्थ्य के अलावा किसी अन्य चीज़ के लिए पुनर्निर्मित नहीं हो सकता है। वैज्ञानिकों ने उल्लेख किया कि दुनिया भर में कई सरकारों ने कॉनोरोवायरस के प्रसार को नियंत्रित करने के प्रयासों के तहत संपर्क ट्रेसिंग का उपयोग किया है।

हालाँकि, इस बारे में चिंता व्यक्त की गई है कि व्यक्तिगत गोपनीयता अधिकारों के लिए इसका क्या मतलब है, और यदि डाटा का दुरुपयोग किया जाता है या प्रारंभिक उद्देश्य से परे उपयोग किया जाता है।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo