हर जगह न दें अपना असली Aadhaar Card, लग जाएगा लाखों का चूना, अपनाएं ये सेफ तरीका

हर जगह न दें अपना असली Aadhaar Card, लग जाएगा लाखों का चूना, अपनाएं ये सेफ तरीका
HIGHLIGHTS

एक Masked Aadhaar स्टैंडर्ड आधार कार्ड का एक वेरिएंट होता है।

UIDAI लोगों को मास्क्ड आधार कार्ड डाउनलोड करने और इस्तेमाल करने का ऑप्शन देता है।

UIDAI इस डॉक्युमेंट को डिजिटली साइन करता है।

एक Masked Aadhaar Card स्टैंडर्ड आधार कार्ड का एक वेरिएंट होता है जो किसी व्यक्ति का आधार कार्ड खो जाने या इधर-उधर हो जाने पर उसे अधिक सुरक्षा प्रदान करता है। Masked Aadhaar Card में कुल 12 अंकों में से शुरुआत के 8 अंक छिपे होते हैं और केवल आखिर के 4 अंक दिखाई देते हैं। यह कार्ड आइडेंटिटी वेरीफिकेशन के उद्देश्यों के लिए वैध होता है लेकिन इसे सरकारी लाभ या सब्सिडी प्राप्त करने के लिए इस्तेमाल नहीं किया जा सकता। अब यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) लोगों को रेगुलर आधार कार्ड की जगह एक Masked Aadhaar Card डाउनलोड करने और इस्तेमाल करने का ऑप्शन देता है।

यह भी पढ़ें: Samsung के इन 4 धुरंधर स्मार्टफोन्स के आगे नए से नए फोन्स भी भरते हैं पानी, जानिए खासियत

Masked Aadhaar Card कैसे डाउनलोड करें?

1. UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट: https://uidai.gov.in/ पर जाएं। 

2. अब, “My Aadhaar” सेक्शन पर जाएं और “Download Aadhaar” को चुनें। 

3. अपना आधार नंबर और कैप्चा कोड डालें और फिर “Send OTP” पर क्लिक करें। 

4. अपने आधार रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर प्राप्त हुए OTP को एंटर करें और “Verify and Download” पर क्लिक कर दें। 

5. इसके बाद आपको अपना आधार मास्क करने का विकल्प मिलेगा। चेकबॉक्स या “Do You want a masked Aadhaar?” का विकल्प खोजें। अगर आप मास्क्ड वर्जन चाहते हैं जो इस विकल्प को चुनें। 

6. इसके बाद, “Download” पर क्लिक करें।

7. UPPERCASE में अपने नाम के पहले चार लेटर (आधार के अनुसार) डालें और इसके साथ YYYY फॉर्मैट में अपना जन्म वर्ष डालें (उदाहरण: जैसे Ashish नाम और 1980 जन्म वर्ष के लिए ASHI1980)। यह डाउनलोड किए गए PDF के लिए एक पासवर्ड के तौर पर काम करेगा।

Download Masked Aadhaar Card
#Download Masked Aadhaar Card

यह भी पढ़ें: मनोरंजन का धमाका! ये है Jio का हिट प्लान, इतनी सी कीमत में पूरे 12 OTT ऐप्स और 10GB हाई स्पीड डेटा भी

डाउनलोड की गई फ़ाइल एक PDF डॉक्युमेंट होगी जिसमें आधार की जानकारी शामिल होगी। आपके आधार नंबर के केवल आखिरी 4 अंक दिखाई देंगे। UIDAI इस डॉक्युमेंट को डिजिटली साइन करता है। इसमें वेरीफिकेशन के लिए QR कोड भी शामिल होता है। 

UIDAI एक साधारण आधार कार्ड के अलावा यूजर्स को ई-आधार कार्ड, मास्क्ड आधार कार्ड, mAadhaar, आधार PVC कार्ड और आधार लेटर प्राप्त करने का भी ऑप्शन देता है।

Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 22 मई, 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo