कैसे खरीदें एक बढ़िया पॉवर बैंक

कैसे खरीदें एक बढ़िया पॉवर बैंक
HIGHLIGHTS

अगर आप एक पॉवर बैंक लेने पर विचार कर रहे हैं तो इन बातों पर अवश्य ध्यान दें.

आज स्मार्टफोंस केवल किसी का फ़ोन सुनने मात्र के लिए नहीं रह गए हैं आज स्मार्टफोंस आपकी जिंदगी में उससे कहीं ज्यादा काम करने लगे हैं. हमारी निर्भरता स्मार्टफोंस पर काफी हद तक बहुत अधिक बढ़ गई है. अर्थात् हम सब के लिए एक स्मार्टफोंस स्मार्टफोंस न रहकर कहीं अधिक ज्यादा काम करने वाला जीवन का एक ख़ास अंग बन गया है, आप न तो इसके बिना सो पाते हैं और न ही सुबह उठ पाते हैं. अब मान लीजिये अगर आपका यह स्मार्टफ़ोन बिजली के अभाव में आधे बीच में ही बंद हो जाए तो क्या होगा, क्या आप इसके बिना ज्यादा देर तक रह पायेंगे? ये तो एक सवाल रहा पर इसका हल भी मौजूद है आजकल बाज़ारों में बहुत से पॉवर बैंक हैं जो आपके स्मार्टफोंस को किसी भी स्थिति में बंद नहीं होने देते हैं, पर क्या आप जानते हैं एक अच्छे पॉवर बैंक का चुनाव किस तरह किया जाए, किन किन बातों को ध्यान रखा जाए एक पॉवर बैंक लेते समय, तो हमारे पास आपकी इस समस्या का समाधान है… इन कुछ उपायों के माध्यम से आप एक बढ़िया पॉवर बैंक का चुनाव कर सकते हैं.

ये हैं कुछ बातें जिनका आपको एक पॉवर बैंक खरीदते समय ध्यान रखना चाहिए…

बैटरी कैपेसिटी का ख़ास ख्याल रखें

अगर आप एक पॉवर बैंक खरीदने की योजना बना रहे हैं क्योंकि बार बार बिजली के आने जाने और अनियमितता के कारण आप परेशान हो गए हैं और आपका स्मार्टफ़ोन भी सही तरीके से चार्ज नहीं हो पाता है तो सबसे जरुरी बात है कि बाज़ार से पॉवर बैंक खरीदते समय यह सुनिश्चित कर लें कि आप जिस पॉवर बैंक को खरीद रहे हैं उसकी कैपेसिटी यानी mAh क्षमता आपके स्मार्टफोंस से अधिक हो, अगर ऐसा नहीं होता तो आपको परेशानियों का सामना उठाना पड़ सकता है क्योंकि अगर आप कम क्षमता वाला पॉवर बैंक ले लेते हैं तो अपने स्मार्टफ़ोन को दिन में ज्यादा बाद पूरी तरह से चार्ज नहीं कर पायेंगे.

बैटरी के टाइप को भी ध्यान में रखें

इसके साथ ही अपनी बैटरी के प्रकार भी ध्यान दें वह लिथियम आयन है या लिथियम पॉलीमर है. अगर आप नहीं समझे तो आपको बता देते हैं कि लिथियम आयन सेल्स सस्ते होते हैं जबकि लिथियम पॉलीमर महंगे होते हैं पर चार्ज अच्छी प्रकार से हो जाते हैं. इसके साथ ही थोड़े कम अच्छी क्वालिटी वाले लिथियम आयन पॉवर बैंक पर असर डालते हैं और आपको परेशानी ने भी डाल देते हैं. जैसे मान लीजिये आपने 1000 रुपये में कोई पॉवर बैंक ख़रीदा परन्तु उसमें सेल्स जो हैं वह अच्छे नहीं हैं तो आपके पैसे ख़राब जाते हैं इसलिए इन बातों का ध्यान रखना बहुत जरुरी है.

करंट ड्रा को अवश्य जांच लें

दूसरी सबसे अहम् बात यह है कि आप पॉवर बैंक खरीदते समय उसका करेंट ड्रा भी जांच लें. ज्यादातर मामलों में देखा गया है कि अधिकतर पुराने स्मार्टफोंस 1 एम्पियर से ज्यादा करेंट का इस्तेमाल नहीं करते. लेकिन नए स्मार्टफोंस ज्यादातर 2.1 एम्पियर का करेंट लेते हैं. तो सबसे पहली बात यह है कि आप इसे जांच लें, इसे आप अपने स्मार्टफोंस के ओरिजिनल प्लग पर जाकर देख सकते हैं और अगर आप इसमें भी कोई कोताही बरतते हैं तो आपके लिए नुकसान दायक हो सकता है. तो दूसरी सबसे अहम् बात है करंट ड्रा को जांच लें.

Agent 001

Agent 001

I have a keyboard and I'm not afraid to use it, because I have a license to quill. View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo