Whatsapp पर कैसे करें अपनी अकाउंट इनफार्मेशन के लिए रिक्वेस्ट और कैसे करें डाउनलोड

Whatsapp पर कैसे करें अपनी अकाउंट इनफार्मेशन के लिए रिक्वेस्ट और कैसे करें डाउनलोड
HIGHLIGHTS

ऐसे पायें अपने व्हाट्सऐप अकाउंट की इनफार्मेशन...

ट्रांसपेरेंसी को और अधिक तवज्जो देते हुए व्हाट्सऐप अपने यूजर्स को उनके डाटा पर कंट्रोल करने की भी आज़ादी दे रहा है। हमने आपको कुछ समय पहले ही बताया था कि अब आप व्हाट्सऐप पर जाकर अपने अकाउंट इन्फो के लिए रिक्वेस्ट कर सकते हैं, साथ ही इसे डाउनलोड भी कर सकते हैं। हमने आपको बताया था कि कंपनी की ओर से एक नए फीचर को पेश कर दिया गया है, जो आपको ऐसा करने की आज़ादी देता है। इस नए फीचर को दुनियाभर के व्हाट्सऐप यूजर्स के लिए ऐप के नए वर्जन के साथ जारी कर दिया गया है। 

कंपनी की ओर से यह नया फीचर या यह नई खबर उस समय आई है, जब 25 मई को नया EU डाटा प्राइवेसी नियम आने वाला है। इस नए रेगुलेशन से यूजर्स को उनके डाटा पर ज्यादा कण्ट्रोल मिलने वाला है। इसका मतलब है कि यूजर्स अब अपने पर्सनल डाटा पर नजर रख पाएंगे। इस प्रोसेस को आसान भी बना दिया गया है, ताकि इसे पाने आपको किसी भी तरह की कोई परेशानी न हो पाए। 

अकाउंट इनफार्मेशन के लिए कैसे करें रिक्वेस्ट

इस नए फीचर में, व्हाट्सऐप यूजर्स अपनी अकाउंट इन्फो के लिए रिक्वेस्ट कर सकते हैं, इसके अलावा एक रिपोर्ट को भी एक्सपोर्ट कर सकते हैं। इसमें आपकी प्रोफाइल फोटो और ग्रुप आदि के नाम भी आते हैं। हालाँकि इस फीचर का मतलब यह नहीं है कि यह आपकी चैट हिस्ट्री को भी आपको देने वाला है। आइये जानते हैं कि आप कैसे अपने व्हाट्सऐप अकाउंट की इनफार्मेशन को कैसे पा सकते हैं। 

सबसे पहले इस बात का ध्यान रखें कि आप व्हाट्सऐप के एक नए वर्जन पर काम कर रहे हैं।। कंपनी ने कहा है कि इस फीचर को दुनियाभर के व्हाट्सऐप यूजर्स के लिए जारी कर दिया गया है। हालाँकि इसके बाद भी अगर आपको यह अपडेट नहीं मिला है तो आपको कुछ समय का इंतज़ार करना पड़ सकता है। अब बात आती है कि आखिर आप कैसे अपने

अकाउंट इन्फो के लिए रिक्वेस्ट कर सकते हैं।

1. इसके लिए सबसे पहले अपने व्हाट्सऐप अकाउंट पर जाएँ
2. इसके बाद व्हाट्सऐप सेटिंग में जाकर
3. अकाउंट पर क्लिक करें
4. अब आपको यह एक ऑप्शन मिलेगा रिक्वेस्ट अकाउंट इन्फो, इसपर आपको क्लिक करना होगा।
5. जैसे ही आप इस बटन पर क्लिक करते हैं, आपको रिक्वेस्ट ऑटोमैटिकली व्हाट्सऐप के पास पहुँच जायेगी, और आपको लगभग तीन दिनों के भीतर एक रिपोर्ट मिल जायेगी। 

कैसे डाउनलोड करें यह रिपोर्ट 

अब जब आप इस डाटा के लिए रिक्वेस्ट कर देते हैं, वैसे ही इसपर काम जारी हो जाता है। आपको बता दें कि लगभग तीन दिनों के भीतर आपको यह रिपोर्ट मिल जाती है। अब आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं, हालाँकि इसके पहले ही आपको एक नोटिफिकेशन मिलता है। इसके अलावा व्हाट्सऐप के द्वारा आपको एक टाइम भी दिया जाता है कि कब आप इस रिपोर्ट को डाउनलोड कर सकते हैं। क्योंकि यह रिपोर्ट कुछ समय के भीतर ही डिलीट भी हो जाती है। आपको इस रिपोर्ट को डाउनलोड करने का एक सप्ताह का समय मिलता है। 
इस रिपोर्ट को डाउनलोड करने के लिए आपको इन कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा। 

1. सबसे पहले व्हाट्सऐप की सेटिंग में जायें
2. इसके बाद अकाउंट में जाकर रिक्वेस्ट अकाउंट इन्फो पर जाएँ
3. यहाँ आपको एक डाउनलोड रिपोर्ट का टैब मिलेगा, यह एक ZIP फाइल है जिसे आप अपने फोन में डाउनलोड कर सकते हैं। 
4. इस ZIP फाइल में एक HTML फाइल है और इसमें एक JSON फाइल भी आपको मिलने वाली है। इस रिपोर्ट को आपको एक्सपोर्ट रिपोर्ट पर क्लिक करके अपने फ़ोन में ले आना है। 

यहाँ आपको यह बता दें कि यह रिपोर्ट आपको व्हाट्सऐप के अंदर नहीं नजर आने वाली है। हालाँकि आप किसी अन्य थर्ड पार्टी ऐप का इस्तेमाल करके इस रिपोर्ट को देख सकते हैं। इसके अलावा जैसे ही आप इस रिपोर्ट को डाउनलोड कर लेते हैं तो आप अपने फोन से इसकी कॉपी को पूर्ण रूप से डिलीट भी कर सकते हैं। हालाँकि इसके मध्यम से आपके अकाउंट डाटा से कुछ भी डिलीट नहीं होता है। 

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo