Tecno Camon i4 फ़र्स्ट इम्प्रैशन: कम कीमत में ट्रिपल कैमरा सेटअप… लेकिन

Tecno Camon i4 फ़र्स्ट इम्प्रैशन: कम कीमत में ट्रिपल कैमरा सेटअप… लेकिन
HIGHLIGHTS

कई शानदार फीचर्स के साथ Tecno Camon i4 को लॉन्च किया गया है लेकिन डिवाइस को अधिक रैम और बेहतर प्रॉसेसर के साथ और बेहतर बनाया जा सकता था।

Tecno Camon i4 स्मार्टफोन को कंपनी ने ट्रेंडिंग डॉट नौच डिस्प्ले के साथ लॉन्च कर दिया है। यह इस कीमत में आने वाला पहला फोन है जो AI ट्रिपल रियर कैमरा ऑफर करता है। Tecno ने यह पहला स्मार्टफोन लॉन्च किया है जो डॉट नौच डिस्प्ले के साथ आया है। Tecno Camon i4 की शुरुआती कीमत Rs 9,599  रखी गई है। हमारे पास डिवाइस का 2 जीबी वैरिएंट उपलब्ध है हालांकि कम्पनी ने 3 जीबी और 4 जीबी वैरिएंट को भी लॉन्च किया है। हम आपको बताने जा रहे हैं कि पहली नज़र में यह डिवाइस हमें कैसा लगा है। स्मार्टफोन में कई अच्छाइयाँ हैं तो कुछ खामियाँ भी हैं। 

स्मार्टफोन को कंपनी एक नया लुक देने की कोशिश की है, और यह नया लुक कहीं न कहीं शाओमी के लेटेस्ट Redmi Note 7 Pro और Samsung के Galaxy M30 से भी मेल खाता है। सबसे पहले स्मार्टफोन की स्पेकिफिकेशन पर नज़र डाल लेते हैं-

Tecno Camon i4 स्पेसिफिकेशंस

डिस्प्ले: 6.22 इंच HD+ डिस्प्ले
रैम: 2जीबी
इंटरनल स्टोरेज: 32जीबी
फ्रंट कैमरा: 16MP AI कैमरा
रियर कैमरा: AI 13MP प्राइमरी कैमरा (f/1.8 अपर्चर)+ 2MP डेप्थ सेन्सर+ 8MP अल्ट्रा वाइड कैमरा, क्वैड रियर फ्लैश
प्रॉसेसर: हीलियो A22 (MTK 6761) क्वैड कोर प्रॉसेसर
OS: एंडरोइड 9.0 पाई पर आधारित HIOS 4.6
बैटरी: 3500 mAh रॉकेट चार्जिंग सहित
 
Tecno ने भारत में कई स्मार्टफोंस लॉन्च किए हैं और बजट फोंस की श्रेणी में कंपनी तेज़ी से बढ़ोतरी कर रही है। इससे पहले कंपनी बजट सेगमेंट में ड्यूल कैमरा सेटअप से लैस फोंस पेश कर के नाम कमा चुकी है। ऐसे में इस सेगमेंट में AI ट्रिपल कैमरा, बड़ी डिस्प्ले, लेटेस्ट OS और कई स्पेशल फीचर्स डिवाइस को ख़ास बनाएंगे और लोगों को पसंद आएगा लेकिन अगर इस कीमत में 2 जीबी रैम यूज़र्स को निराश कर सकते हैं। कंपनी ने कुछ समय पहले Tecno CAMON iSKY3 स्मार्टफोन को ड्यूल कैमरा के साथ लॉन्च किया था हालांकि, इस फोन में एक बड़े नौच वाली डिस्प्ले दी गई थी। इस समय CAMON iSKY3 को अमेज़न द्वारा खरीदा जा सकता है।

विडियो और गेमिंग के लिए बड़ी डिस्प्ले करेंगे पसंद

Tecno Camon i4 में दी गई 6.22 इंच की डिस्प्ले 720×1520 पिक्सल का रेजोल्यूशन ऑफर करती है और एक बड़ी डिस्प्ले ऑफर करने के लिए कंपनी ने डिवाइस में डॉट नौच को शामिल किया है। यह बड़ी एचडी+ डिस्प्ले विडियो देखने या गेमिंग के लिए भी यूज़र्स को काफी पसंद आएगी। डिवाइस का UI काफी स्मूद है और आपको पहले से ही कई एप्प्स प्री-लोडेड मिलने वाले हैं, हालांकि अगर आप इस शंका में हैं कि कम स्टोरेज पड़ने पर आप एप्प्स को अनइन्स्टाल कर पाएंगे या नहीं तो आपको बता दूँ, इन एपप्स को आप डिलीट भी कर सकते हैं और साथ ही 32 जीबी के स्टोरेज को बढ़ाने के लिए माइक्रो एसडी कार्ड का उपयोग कर सकते हैं क्योंकि डिवाइस के स्टोरेज को 256 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। Camon i4 में ड्यूल सिम कार्ड स्लॉट के साथ ही डेडिकटेड माइक्रो एसडी कार्ड स्लॉट भी मिल रहा है जो कि आजकल फोंस में कम देखने को मिलता है।

AR स्टिकर

Camon i4 में दिया गया AI कैमरा इसे और ख़ास बना देता है

Camon i4 में दिया गया एआई कैमरा भी आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। इस ट्रिपल कैमरा से बोकेह शॉट्स (पोर्टरेट) लिए जा सकते हैं और  साथ ही रियर और फ्रंट दोनों ही कैमरा AR स्टिकर्स भी ऑफर करते हैं। फ्रंट कैमरा से भी पोर्टरेट शॉट्स लिए जा सकते हैं और दोनों ही कैमरा ब्यूटी मोड के साथ आते हैं। और AI की बदौलत कैमरा अच्छा परफोर्म भी कर पाता है।

बोकेह इफ़ेक्ट

रॉकेट फास्ट चार्जिंग फीचर 

स्मार्टफोन को पॉवर देने के लिए 3500mAh की बैटरी दी गई है और इसे और बेहतर बनाने के लिए कंपनी ने रॉकेट फास्ट चार्जिंग फीचर को पेश किया है और कंपनी का दावा है कि डिवाइस को 10 मिनट चार्ज करने पर 2 घंटे तक की कॉलिंग की जा सकती है। डिवाइस में दी गई बैटरी अच्छा अनुभव देती है और डिवाइस को सुबह एक बार चार्ज करने पर आप आसानी से पूरा दिन निकाल सकते हैं बल्कि अगले दिन ही इसे चार्ज करने की आवश्यकता पड़ेगी। डिवाइस के बैक पर फिंगरप्रिंट सेन्सर दिया गया है और साथ ही यूज़र्स को फेस अनलॉक सपोर्ट भी मिल रहा है जो अच्छा काम करता है।

जेस्चर सपोर्ट भी मिल रहा है डिवाइस में 

Tecno Camon i4 को Android 9.0 पाई पर आधारित HIOS 4.6 पर लॉन्च किया है और लेटेस्ट OS की खासियत यानि कि जेसचर कंट्रोल भी आपको डिवाइस में मिल रहा है। हालांकि, यह कितना बेहतर काम करता है वो देखना होगा। यूज़र्स को फोन में स्क्रीनशॉट्स लेने, इनकमिंग कॉल्स को म्यूट करने, लिफ्ट टू वेक जेस्चर सपोर्ट भी मिल रहा है। स्क्रीनशॉट्स लेने के लिए यूज़र्स को तीन फिंगर्स से स्लाइड डाउन करना होगा, कॉल्स को म्यूट करने के लिए फ्लिप करना होगा वहीं अगर स्क्रीन ऑन करना चाह रहे हैं तो डिवाइस को लिफ्ट करने पर ऐसा कर सकते हैं। ये सभी फीचर्स स्मार्टफोन की सेटिंग्स में जाकर एक्सैस किए जा सकते हैं।

नोट: डिजिट हिंदी अब टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है, दिन भर की टेक से जुड़ी ताज़ातरीन खबरों के लिए हमें Telegram पर भी सब्सक्राइब करें!

और पढ़ें

लॉन्च हुआ HMD Global का पहला पंच होल कैमरा फ़ोन Nokia X71

Dish TV इन नए प्लान्स पर दे रहा है 30 दिन का सब्सक्रिप्शन फ्री

Aafreen Chaudhary

Aafreen Chaudhary

Enjoying writing since 2017... View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo