Tecno Camon I Air स्मार्टफ़ोन की पहली झलक: क्या बजट मोबाइल बाजार में अपनी पहचान बना पायेगा?

Tecno Camon I Air स्मार्टफ़ोन की पहली झलक: क्या बजट मोबाइल बाजार में अपनी पहचान बना पायेगा?
HIGHLIGHTS

अपने स्लीक और स्लिम डिजाईन के कारण Tecno Camon I Air स्मार्टफोन बहुत से लोगों को अपनी ओर आकर्षित करने की क्षमता रखता है। हमने इस स्मार्टफोन के साथ कुछ समय बिताया है, आइये जानते हैं हम इस स्मार्टफोन के बारे में क्या सोचते हैं।

जहां एक ओर भारतीय स्मार्टफोन बाजार का दायरा बढ़ता जा रहा है, वहीँ दूसरी ओर हमें ऐसे ऐसे स्मार्टफोंस देखने को मिल रहे हैं। जो कम कीमत में अपने स्पेक्स, डिजाईन और परफॉरमेंस से प्रभावित कर सकते हैं। ऐसा भी कहा जा सकता है कि आप भारत के मोबाइल बाजार में हर उस स्मार्टफोन को अपने बजट में खरीद सकते हैं, जो कुछ अलग रूप से, ऐसी क्षमता का धनी है। अब उसे किसी भी रूप में ख़ास कहा जा सकता है, फिर चाहे उसके कैमरा के लिए उसे ख़ास कहा जाए या उसकी डिस्प्ले के लिए। 

अब जैसे जैसे भारतीय स्मार्टफोन बाजार का दायरा बढ़ रहा है, वैसे वैसे हमें नई नई कंपनियों के दीदार हो रहे हैं। एक ओर जहां Xiaomi ने बजट स्मार्टफोन बाजार को अपने आघोश में लिया हुआ है, वहीँ दूसरी कंपनियां भी अपने अस्तित्त्व को यहाँ तलाश रही हैं। ऐसा भी नहीं कहा जा जा सकता है कि यह कंपनी किसी ख़राब स्मार्टफोन के साथ बाजार में आईं हैं। हम सभी जानते हैं कि चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों ने भारतीय बाजार में पिछले कुछ वर्षों में एक अलग ही छाप बना ली है। हम भारतीय बाजार को एक भीड़ भरा बाजार भी कह सकते हैं, जो आने वाले कुछ वर्षों में और अधिक बड़ा हो जाने वाले है। अब इस बाजार में जहां कई कंपनियां आती जा रही हैं। 

वैसे ही एक कंपनी Tecno ने भी अभी हाल ही में अपने आप को साबित करने के लिए भारतीय मोबाइल बाजार में अपने कदम रखे हैं। कंपनी ने बाजार में अपने कई स्मार्टफोंस को लॉन्च भी किया है। यह स्मार्टफोंस लोगों को काफी पसंद भी आये हैं। मैंने इसके पहले आपको Tecno Camon I स्मार्टफोन के बारे में बताया था। इस स्मार्टफोन के कैमरा ने मुझे ख़ासा प्रभावित किया था। हालाँकि आज हम कंपनी ने नए स्मार्टफोन के बारे में चर्चा करने वाले हैं। आज हम चर्चा करने वाले हैं Tecno के Tecno Camon I Air स्मार्टफोन की, यह स्मार्टफोन डिजाईन के मामले में मुझे काफी पसंद आया है। हालाँकि इसके बारे में हम आगे चर्चा करेंगे। इसके पहले हम चर्चा करते हैं, आखिर यह स्मार्टफोन अपनी ही पीढ़ी के पिछले स्मार्टफोन से कितना अलग है। 

वैसे तो Tecno Camon I Air स्मार्टफोन में आपको इसकी पीढ़ी के पिछले स्मार्टफोन की तरह सभी कुछ मिल रहा है। हालाँकि इसके स्टोरेज को लेकर कुछ बदलाव हुए हैं, साथ ही रैम और फ्रंट कैमरा में भी आपको बदलाव देखने को मिलने वाले हैं। हमने इस स्मार्टफोन के साथ कुछ समय गुजारा है, और आइये जानते हैं कि इस स्मार्टफोन के साथ बिताए हमारे इस कम समय में हमें यह कैसा लगा है। आइये जानते हैं कि इसकी पहली झलक हमारी नजर में कैसी रही है। 

Tecno Camon I Air स्मार्टफोन के स्पेसिफिकेशन और फीचर्स 

इसके पहले कि हम इस स्मार्टफोन के बारे में चर्चा करना शुरू करें, और आपको बताये कि आखिर हमारे अनुसार, आपके लिए यह स्मार्टफोन Rs 7,999 की कीमत में कैसा रहने वाला है। आइये एक नजर डाल लेते हैं, इस स्मार्टफोन में मौजूद स्पेक्स और फीचर्स के बारे में… 

जैसा कि मैंने आपसे कहा है कि वैसे तो इस स्मार्टफोन में आपको इसी कि पीढ़ी के पिछले स्मार्टफोन की तरह ही सब मिल रहा है, लेकिन इसकी स्टोरेज, रैम और फ्रंट कैमरा को लेकर इस स्मार्टफोन में बड़े बदलाव देखने में आये हैं। स्मार्टफोन में एक 5.65-इंच की IPS LCD फुलव्यू डिस्प्ले, HD+ 1440×720 पिक्सल रेजोल्यूशन के साथ मिल रही है, इसके अलावा इसमें आपको गोरिला ग्लास 3 का प्रोटेक्शन भी मिल रहा है। इसके अलावा स्मार्टफोन की डिस्प्ले को कंपनी की ओर से आकर्षक लुक देने के लिए 2.5D का कर्व भी दिया गया है। फोन में मीडियाटेक का MT6737 प्रोसेसर मिल रहा है, जिसकी क्लॉक स्पीड 1.3GHz है, फोन में Mali-T729 GPU भी मौजूद है। अब मुझे इस स्मार्टफोन से यहाँ भी यह शियाकत है कि इसमें मीडियाटेक के प्रोसेसर को इस्तेमाल किया गया है, इसके अलावा अगर इस स्मार्टफोन 4 सीरीज का क्वालकॉम स्नेपड्रैगन प्रोसेसर मौजूद होता तो इस स्मार्टफोन से मैं और भी अधिक प्रभावित हो सकता था। मेरी राय में मीडियाटेक एक प्रोसेसर के मुकाबले अगर स्नेपड्रैगन के किसी बजट प्रोसेसर का इस्तेमाल इसमें किया जाता तो स्मार्टफोन की परफॉरमेंस कुछ और हो सकती थी। 

इसके अलावा फोन को एंड्राइड 7.0 नौगट के साथ लॉन्च किया गया है। अब यहाँ सवाल उठता है की आखिर अन्य कंपनियों अपने स्मार्टफोंस को जो आपके बजट में ही आते हैं एंड्राइड oreo के साथ लॉन्च कर रही हैं, तो आखिर Tecno ने अपने इस स्मार्टफोन को इस पुराने OS के साथ क्यों लॉन्च किया गया है। अभी हाल ही में itel ने अपने S42 स्मार्टफोन को एंड्राइड Oreo पर लॉन्च किया था। और उसमें भी कुछ ऐसे ही स्पेक्स मौजूद थे, इसके अलावा iVoomi ने भी अपने कई स्मार्टफोंस को एंड्राइड Oreo पर लॉन्च किया है। अब देखना यह होगा कि क्या Tecno अपने इस स्मार्टफोन को Oreo का अपडेट देती है या नहीं। फोन में 2GB की रैम मौजूद है। अब यहाँ अगर इसकी पीढ़ी के पुराने स्मार्टफोन की चर्चा करें तो इसमें 3GB की रैम मौजूद थी। इसके अलावा इस स्मार्टफोन को 16GB की इंटरनल स्टोरेज के साथ लॉन्च किया है, इसे माइक्रोएसडी कार्ड की सहायता से आप 128GB तक बढ़ा भी सकते हैं। 

कैमरा आदि के बारे में चर्चा करें तो स्मार्टफोन में आपको एक 13-मेगापिक्सल का रियर कैमरा LED फ़्लैश, ऑटोफोकस और f/2.0 अपर्चर के साथ दिया गया है। यह कैमरा 1080p की विडियो रिकॉर्ड करने में सक्षम है। इसके अलावा फोन में एक 8-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है, यह एक फिक्स्ड फोकस लेंस है, और इसे भी LED फ़्लैश के साथ फोन में दिया गया है। 

फोन में कनेक्टिविटी ऑप्शन्स में आपको ड्यूल-सिम कनेक्टिविटी के साथ 4G LTE के साथ VoLTE मिल रहा है, साथ ही ड्यूल-बैंड वाई-फाई 802.11 b/g/n, ब्लूटूथ, GPS, माइक्रो-USB पोर्ट, और 3.5mm का ऑडियो जैक भी आपको इस स्मार्टफोन में मिल रहा है। इसके अलावा स्मार्टफोन में आपको एक 3050mAh क्षमता की बैटरी भी मिल रही है।

अब आप इसके स्पेक्स को देखकर इस बारे में अंदाज़ा लगा सकते है कि आखिर आपको इस स्मार्टफोन Rs 7,999 की कीमत में आखिर क्या क्या मिल रहा है, और क्या यह आपके लिए सही है। हालाँकि इस कीमत में आपको और भी कई ऑप्शन बाजार में मिल जायेंगे। लेकिन इसके पहले कि हम आपको किसी अन्य स्मार्टफोन के बारे में बताएं। आपको इस स्मार्टफोन के बारे में और भी कुछ बता देते हैं। 

डिजाईन और बनावट

इस स्मार्टफोन को मैं पिछले दो-तीन से इस्तेमाल कर रहा हूँ, और इस दौरान इस स्मार्टफोन को मैंने अपने प्राइमरी स्मार्टफोन की तरह इस्तेमाल किया है। इस स्मार्टफोन को पहले बार हाथ में लेने पर मुझे लगा कि यह मेरे हाथ में है ही नहीं, क्योंकि यह अपने नाम की तरह ही काफी हल्का है। इसके नाम में एयर शायद इसीलिए जोड़ा गया है, क्योंकि यह हवा की तरह काफी हल्का है। 

फोन में प्लास्टिक यूनीबॉडी डिजाईन दिया गया है, जो काफी आकर्षक है। इससे आपको बढ़िया ग्रिप मिलती है। हालाँकि पहली नजर में आपको यह देखने में विवो या ओप्पो के किसी स्मार्टफोन के डिजाईन की तरह लगता है। लेकिन इसकी ब्रांडिंग को देखने के बाद आपको बता चलता है कि यह स्मार्टफोन Tecno का है।

जैसे कि मैं आपको बता ही चुका हूँ कि यह स्मार्टफोन फुल-व्यू डिस्प्ले के साथ आया है, लेकिन इसके बाद भी आप इसकी स्क्रीन पर टॉप और बॉटम में मोटे बेजल्स को देख सकते हैं, टॉप बेजल पर फोन में कैमरा और LED फ़्लैश को जगह दी गई है, हालाँकि बॉटम में आपको महज बेजल ही दिखाई देगा। लेकिन यहाँ नेविगेशन बटन नहीं रखे गए हैं, इन्हें डिस्प्ले के अंदर ही जगह दी गई है। 

फोन में बैक पर जाने पर इसके कैमरा, ब्रांडिंग और फिंगरप्रिंट सेंसर पर आपकी नजर जायेगी। फोन में एक वर्टीकल कैमरा सेटअप दिया गया है, जो कुछ कुछ iPhone X की तरह आपको लग सकता है, लेकिन इसके एक कैमरा और एक LED फ़्लैश मौजूद है, बैक में मिडिल पर Tecno के लोगो के साथ आपको उसके ठीक ऊपर उसका फिंगरप्रिंट सेंसर देखने को मिलेगा, जो एक बजट फोन को देखते हुए काफी तेज कहा जा सकता है।

इसके अलावा बायीं ओर आपको इसकी सिम ट्रे मिलेगी जिसमें ड्यूल सिम के साथ एक माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट अलग से मौजूद है, और दायीं और इसके पॉवर रॉकर और पॉवर बटन किओ जगह दी गई है। 

डिस्प्ले 

पहली नजर में मुझे इसकी डिस्प्ले से कोई शिकायत नहीं है, क्योकि मुझे यह काफी ब्राइट और ठीक दिख रही है, इसे आप सूरज की तेज रौशनी में भी आसानी से देख सकते हैं। साथ ही इसके व्युविंग एंगल भी काफी बढ़िया हैं। कलर और ब्राइटनेस के कारण मैं इसे एक बढ़िया डिस्प्ले ही कहूँगा। यह आपको आपके बजट में ही मिल रही है। 

कैमरा और बैटरी 

इस स्मार्टफोन में वैसे तो एक बजट स्मार्टफोन की सभी खूबियाँ हैं लेकिन इसके कैमरा ने मुझे काफी प्रभावित किया है। कैमरा सेंसर के बारे में मैंने आपको पहले ही बता दिया है लेकिन एक बार फिर से इसके बारे में चर्चा करने में कोई हर्ज नहीं है। फोन में एक 8-मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा LED फ़्लैश के साथ दिया गया है, जो काफी शानदार है। ऐसा भी कहा जा सकता है कि इस कीमत में इसमें एक बढ़िया सेल्फी कैमरा मौजूद है। हालाँकि इस कैमरा को मैंने बारीकी से नहीं जांचा है लेकिन जो भी तसवीरें इसके माध्यम से मैंने ली हैं, वह काफी बढिया हैं, लेकिन इसके 13-मेगापिक्सल रियर कैमरा के लिए इतना ही कहा जा सकता है कि इसमें काफी सुधार किया जा सकता है। इन दोनों ही कैमरा के द्वारा ली गई कुछ तस्वीरों को आप यहाँ देख सकते हैं। 

फोन में एक 3050mAh क्षमता की बैटरी मौजूद है, बड़ी बड़ी आसानी से आपका एक दिन निकालने में सक्षम है, आप एक बार चार्ज करके इस स्मार्टफोन को मल्टी-टास्किंग आदि करने के बाद भी एक दिन तक इस्तेमाल कर सकते हैं। 

निष्कर्ष

अब जहां बात एक बजट डिवाइस की हो रही है, तो आपको Tecno Camon I Air स्मार्टफोन में Rs 7,999 की कीमत में सब मिल रहा है। अगर आपको इस कीमत में एक बढ़िया स्लीक और स्लिम डिजाईन, हल्का स्मार्टफ़ोन, और बढ़िया सेल्फी लेने वाला स्मार्टफोन लेना है, तो आप इस स्मार्टफोन को खरीद सकते हैं।

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo