अब डाटा की खपत होगी 50% कम… जानें कैसे

अब डाटा की खपत होगी 50% कम… जानें कैसे
HIGHLIGHTS

अगर आप अपने डाटा के जल्द ही ख़त्म होने की समस्या से परेशान है तो आपको बता दें कि अपने स्मार्टफ़ोन में कुछ आसान सी सेटिंग्स के बाद इसे 50% तक कम कर सकते हैं...

आज स्मार्टफ़ोन लगभग हर इंसान ही इस्तेमाल कर रहा है फिर चाहे वह नामी कंपनी का हो, या किसी बेनामी कंपनी का सस्ता, लेकिन कर शायद कर कोई रहा है. और जिसके पास स्मार्टफ़ोन है वह उसमें व्हाट्सऐप और सोशल मीडिया के अन्य साधनों का भी इस्तेमाल करता ही होगा. लेकिन इसके इस्तेमाल के साथ साथ आपकी नज़र हमेशा ही इस बात पर रहती है अब आपका कितना डाटा ख़त्म हो गया है. या कितनी तेज़ी से ख़त्म हो रहा है. यही एक कारण है कि जब आप अपने ऑफिस या किसी वाई-फाई जोन में होते हैं तो अपनी डाउनलोडिंग वहीँ पर पूरा कर लेना चाहते हैं. ताकि आपका डाटा कम खत्म हो फिर चाहे आपको उस वाई-फाई जोन में डाटा डाउनलोड करना में कितनी भी समस्या ही क्यों न आ रही हो, लेकिन आप अपना डाटा ख़त्म नहीं करना चाहते हैं सोचते हैं कि अगर एक बार के रिचार्ज में ही वह पूरे महीने चल जाए तो क्या बात है. क्यों मैंने सही कहा न… आइये आपको बताते हैं कि अगर आप डाटा का इस्तेमाल करते करते ही कुछ सही उपाए या इन बिन्दुओं का पालन करें जो नीचे दिए जायेंगे तो आप अपने डाटा खपत को लगभग 50% के आसपास कम कर सकते हैं.

1. अगर आप अगर क्रोम ब्राउज़र का इस्तेमाल कर रहे हैं रो आपको बता दें कि आप इस ब्राउज़र में डाटा सेवर मोड को चुनकर इसे कम कर सकते हैं. इसके लिए आपको क्रोम ब्राउज़र को ओपन करना होगा और अब आपको स्क्रीन की दाहिनी ओर तीन बिंदु दिखाई पड़ेंगे. जहां क्लिक करके आप सेटिंग में और फिर यहाँ थोड़ा सा नीचे डाटा सेवर पर क्लिक करें… इसके सेलेक्ट करने के बाद से आपका डाटा लगभग 50% तक कम खर्च होगा.

2. गूगल कहता है कि अगर आप ऊपर वाले बिंदु को फॉलो करते हैं तो आपको खुद ही महसूस हो जाएगा कि आपका डाटा की खपत कम हो गई है. इसके अलावा बहुत सी बार आपके फ़ोन में अपने आप ही कुछ ऐप्स अपडेट होना शुरू कर देते हैं आप इन्हें बंद करके भी डाटा सेव कर सकते हैं.

3. इन ऐप्स को बंद करने के लिए आपको अपने स्मार्टफ़ोन की सेटिंग में जाकर अकाउंट आप्शन का चुनाव करना होगा, अब जिन ऐप्स को आप चाहते हैं कि वह सिंक न हो उनपर टिक का जो मार्क है उसे हटा दें. इसके साथ ही बेकग्राउंड डाटा को बंद करने से भी आपको मदद मिल सकती है.

4. इसके लिए आपको सेटिंग में जाकर डाटा यूसेज को चुनना होगा, इसके बाद आप 'रिस्ट्रिक्ट बैकग्राउंड डेटा' का चुनाव कर लें. ऐसा करने से भी आपका डाटा कम खर्च होगा.

5. इसके अलावा अगर आप अपने स्मार्टफ़ोन में डाटा की लिमिट सेट कर दें तो आपको बहुत लाभ पहुंच सकता है. आप ऐसा सेटिंग के 'सेट सेलुलर डाटा लिमिट' पर जाकर कर सकते हैं. यहाँ आपको मेंशन कर देना ही आप महीने में कितना डाटा खर्च करना चाहते हैं. बस ऐसा करते ही आपको आपके डाटा खपत के बारे में हमेशा ही जानकारी मिलती रहेगी.

अगर आप ये महत्त्वपूर्ण उपाए आजमाते हैं तो आपको अपने आप ही यह लगने लग जाएगा कि आपके डाटा की खपत काफी हद तक कम हो गई है. इसे अजमा कर देंगे और फिर अपने दोस्तों के साथ भी साझा करें…

इमेज सोर्स:

Ashvani Kumar

Ashvani Kumar

Ashvani Kumar is Tech, Politics, and Sports lover. View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo