Google Pixel 3a: किसको खरीदना चाहिए और किसको नहीं?

द्वारा Digit Hindi | पब्लिश किया गया May 08 2019
Google Pixel 3a: किसको खरीदना चाहिए और किसको नहीं?

हम पिछले कुछ समय से देख रहे हैं कि सभी स्मार्टफोन निर्माता एक कीमत की बड़ी लड़ाई को स्मार्टफोन बाजार में झेल रहे हैं, ऐसा इसलिए भी है क्योंकि सभी कम कीमत में यूजर्स को बेस्ट हार्डवेयर और अन्य फीचर्स अपने स्मार्टफोंस के साथ ऑफर करना चाहते हैं, इसके कारण ही कीमत का यह युद्ध बड़े पैमाने पर दिन-ब-दिन बढ़ता ही जा रहा है। हमने पिछले कुछ समय में देखा है कि किसी भी स्मार्टफोन में कैमरा को लेकर एक बड़ी क्रांति आई है, इस मामले में गूगल के पिक्सल डिवाइस पहले से ही काफी आगे हैं। कैमरा के मामले में गूगल की पिक्सेल लाइनअप काफी ज्यादा आगे है। अगर हम अन्य स्मार्टफोंस से इनकी तुलना करें। ज्यादातर स्मार्टफोंस में हम देखते हैं कि हार्डवेयर के रूट को अपनाया जाता है। इसके अलावा इनमें कैमरा का भी बड़ा योगदान देखा जा सकता है। स्मार्टफोंस में कई कैमरा को इस्तेमाल किया जा रहा है, ताकि स्मार्टफोन की फोटोग्राफी को ज्यादा बेहतर बनाया जा सके। हालाँकि इसके बाद भी कैमरा को लेकर पिक्सेल अभी तक अपनी पिछली तीन पीढ़ियों से एक ही कैमरा पर निर्भर है, गूगल ने अपने फोंस में ज्यादा कैमरा को अभी तक शामिल नहीं किया है। 

पिछले साल गूगल की ओर से पिक्सेल ३ फोंस को लॉन्च किया गया था, इन्हें उस समय के बेस्ट कैमरा फोंस के तौर पर देखा जा सकता है। ऐसा भी कह सकते हैं कि अभी तक बाजार में आये बेस्ट कैमरा फोंस में यह फोंस सबसे आगे हैं। हालाँकि भारतीय स्मार्टफोन बाजार में जहां कीमत को सबसे ज्यादा महत्त्व दिया जा रहा है, वहां एक फ्लैगशिप स्मार्टफोन की कीमत लगभग Rs 65,000 के आसपास तक पहुँच गई है। शोध ऐसा भी कहते हैं कि इस समय भारतीय बाजार में वनप्लस ने अपना कब्ज़ा किया हुआ है, हालाँकि यह उसने प्रीमियम बाजार (श्रेणी) में किया है। आपको बता देते हैं कि एक ही सिंगल क्वार्टर में यानी Q4 2018 में कंपनी ने सबसे ज्यादा शिपमेंट किया है। हालाँकि गूगल ने इस बार कोशिश की है कि उसी कैमरा के साथ आपको Rs 50,000 से ऊपर न जाना पड़े जहां Rs 71,000 तक की कीमत तक स्मार्टफोंस पहुँच चुके हैं। आपको बता दते हैं कि इस समय फ्लिप्कार्ट पर Pixel 3 मोबाइल फोन को Rs 56,999 की कीमत में लिया जा सकता है। हालाँकि गूगल ने अपने Google Pixel 3a और पिक्सल 3a XL मोबाइल फोंस को एंट्री-प्रीमियम स्मार्टफ़ोन सेगमेंट में उतारा है। इन स्मार्टफोंस में आपको कुछ बेहतरीन फीचर्स मिल रहे हैं। 

Google Pixel 3a और Google Pixel 3a XL मोबाइल फोंस को क्रमश: Rs 39,999 और Rs 44,999 है। इन फोंस को गूगल की ओर से प्योर एंड्राइड एक्सपीरियंस के साथ लॉन्च किया गया है। इसके अलावा अगर कैमरा मोड्यूल की चर्चा करें तो पिछले साल की तरह ही इन फोंस में भी वही कैमरा दिया गया है। गूगल के कहना है कि इन फोंस के साथ आप अपनी फोटोग्राफी को ज्यादा बेहतर बना सकते हैं। 

अब यहाँ एक सवाल खड़ा हो जाता है कि आखिर क्या हमें इस मोबाइल फोन को खरीदना चाहिए? आज हम आपको कुछ पॉइंट्स नीचे बता रहे हैं। जो आपको इस फोन के साथ जाने से पहले देख लेना जरूरी है। हमने इस लेख को Google Pixel 3a के आधार पर लिखा है क्योंकि दोनों ही फोंस में यानी Google Pixel 3a XL फोन में भी आपको वही सब मिल रहा है, जो आपको पिक्सल 3a में मिल रहा है। इसका मतलब है कि आप इस लेख को ऐसा भी समझ सकते हैं कि आखिर क्या आपको इन दोनों फोंस में किसी को लेना चाहिए या नहीं? आइये जानते हैं।

डिजाईन और डिस्प्ले

Pixel 3a में Pixel 3 की तरह ही एर्गोनॉमिक डिज़ाइन है: ऊपरी बाएँ कोने पर कैमरा मॉड्यूल के साथ स्प्लिट रियर पैनल डिज़ाइन और पॉली कार्बोनेट बैक शेल पर एक सेंट्रली-प्लेस फिंगरप्रिंट सेंसर आपको मिल रहा है। हालाँकि, Pixel 3 में मेटल और ग्लास बैक दिया गया है। इसके अलावा अगर हम पिक्सेल 3ए एक्सएल की बात करें तो यह भी ऐसा ही लगता है।

जब हम डिस्प्ले आदि की बात पर आते हैं तो आपको बता देते हैं कि Pixel 3a मोबाइल फोन में आपको एकी 5.6-इंच की gOLED स्क्रीन मिल रही है, यह एक 18.5:9 आस्पेक्ट रेश्यो वाली स्क्रीन है, इसके अलावा अगर हम Pixel 3a XL मोबाइल फोन की चर्चा करें तो इसमें आपको एक 6-इंच की gOLED FHD+ स्क्रीन मिल रही है। इसके अलावा अगर हम Pixel 3 मोबाइल फोन की चर्चा करें तो इसमें आपको एक 5.5-इंच की pOLED स्क्रीन ऑफर की गई थी, साथ ही अगर हम इसके बड़े वैरिएंट की चर्चा करें तो इसमें आपको एक 6.1-इंच की pOLED स्क्रीन मिल रही थी। इन फोंस को 3.5mm का ऑडियो जैक के साथ पेश किया गया है। 

कैमरा परफॉरमेंस 

अगर हम कैमरा की चर्चा करें तो इन दोनों ही फोंस में वही कैमरा ऑफर किया जा रहा है, जो असल यानी ओरिजिनल प्रीमियम मोबाइल फोंस में आपको ऑफर किया जा चुका है। फोंस के बैक पर आपको एक 12.2MP का IMX 363 सेंसर मिल रहा है, यह कैमरा आपको 1.8 अपर्चर के साथ मिल रहा है। इसके अलावा आपको बता देते हैं कि इसे OIS के साथ उतारा गया है, साथ ही फोन में आपको फेज डिटेक्शन ऑटोफोकस भी मिल रहा है। कैमरा सिस्टम को सहायता प्रदान करने के लिए आपको इन फोंस में ड्यूल LED फ़्लैश का साथ भी मिल रहा है। इसके अलावा फ्रंट पैनल पर आपको एक 8MP का सेंसर मिल रहा है, जो 28mm का वाइड लेंस है। इसका मतलब है कि कैमरा को लेकर किसी भी तरह का कोई बदलाव पिछले साल और इस साल के पिक्सल फोंस में नहीं किया गया है। 

परफॉरमेंस (प्रोसेसर और अन्य हार्डवेयर)

इन फोंस को बजट दिखाने के लिए गूगल की ओर से कुछ कोम्प्रोमाईज़ किये गए हैं, जो प्रोसेसर आदि को लेकर किये गए हैं। जैसा कि हमने पिछले साल आये पिक्सल फोंस में देखा था कि उन्हें क्वालकॉंम स्नेपड्रैगन 845 के स्जाथ लॉन्च किया गया था, हालाँकि Google pixel 3a मोबाइल फोन को क्वालकॉम स्नेपड्रैगन 670 मोबाइल प्लेटफार्म के साथ लॉन्च किया गया है। हालाँकि रैम में किसी भी तरह का कोई बदलाव नहीं किया गया है, इस मोबाइल फोन में आपको एक 4GB की रैम ही मिल रही है ऐसा भी कह सकते हैं कि दोनों ही फोंस में आपको यही रैम मिल रही है। 

अगर हम बैटरी आदि की चर्चा करें तो आपको बता देते हैं कि Pixel 3a मोबाइल फोन में आपको एक 3,000mAh क्षमता की बैटरी मिल रही है, इसके अलावा अगर हम बड़े मॉडल यानी Google Pixl 3a XL की चर्चा करें तो इसमें आपको एक 3700mAh क्षमता की बैटरी मिल रही है। 

आपको क्या नहीं खरीदना चाहिए?

सबसे पहला कारण इसे न खरीदने का यह है कि इसकी परफॉरमेंस ज्यादा बेहतर नहीं है। यह स्पष्ट है कि Pixel 3a और Pixel 3a XL प्रतिस्पर्धा को हरा नहीं पाएंगे। यदि आप अंडर द हुड जाकर देखते हैं तो कहीं न कहीं आपको निराशा का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा, लेटेस्ट फोन में मेटल और ग्लास बैक नहीं होता है और यह पॉलीकार्बोनेट शेल के साथ आता है, जिसका मतलब है कि फोन वायरलेस चार्जिंग तकनीक को सपोर्ट नहीं करता है। यह कुछ बड़े कारण हो सकते हैं जो आपको इस फोन की ओर जाने से रोक सकते हैं। 

Digit caters to the largest community of tech buyers, users and enthusiasts in India. The all new Digit in continues the legacy of Thinkdigit.com as one of the largest portals in India committed to technology users and buyers. Digit is also one of the most trusted names when it comes to technology reviews and buying advice and is home to the Digit Test Lab, India's most proficient center for testing and reviewing technology products.

हम 9.9 लीडरशिप के तौर पर जाने जाते हैं! भारत की एक अग्रणी मीडिया कंपनी के निर्माण और प्रगतिशील उद्योग के लिए नए लीडर्स को करते हैं तैयार