DIGIT ZERO 1 AWARDS 2020: बेस्ट स्मार्टफोन कैमरा

DIGIT ZERO 1 AWARDS 2020: बेस्ट स्मार्टफोन कैमरा

पिछले साल एंडरोइड स्मार्टफोंस में हम पिक्सल-बिनिंग तकनीक को आम होता देख चुके हैं। कई OEM की शुरुआत के बाद मेगापिक्सल की लड़ाई दोबारा शुरू हो गई है। इस साल हमने 108 मेगापिक्सल रेज़ोल्यूशन को देखा था और यह लोअर रेज़ोल्यूशन पर बढ़िया रिज़ल्ट देता है। जहां तक टेलीफोटो लेंस की बात है कैमरा तकनीक काफी बेहतर हो चुकी है। हालांकि, जो फोंस बेहतरीन इमेज और विडियो क्वालिटी ऑफर करते हैं वो ही स्मार्टफोंस हैं जिन्हें हमने पहचान दी है।

विनर: APPLE IPHONE 12 PRO MAX

Apple iPhone 12 Pro Max

iPhone 12 Pro Max 12 मेगापिक्सल के हाई-रेज़ोल्यूशन सेन्सर के साथ आता है लेकिन सरफेस एरिया तथा 1.7μm की पिक्सल पिच को बढ़ा देता है। एप्पल ने प्राइमरी सेन्सर में सेन्सर-शिफ्ट आधारित इमेज स्टेबलाइज़ेशन को पेश किया है जिससे एप्पल अतिरिक्त लेंस-एलीमेंट के साथ लेंस उपयोग करने की अनुमति देता है। टेलीफोटो लेंस अब 65mm लेंस है और अल्ट्रा-वाइड अब भी 13mm है। तीनों कैमरा से नाइट मोड, स्मार्ट HDR3 और डीप फ्यूजन का उपयोग किया जा सकता है। iPhone 12 Pro Max के तीनों कैमरा से डॉल्बी विजन HDR कलर में विडियो शूट किया जा सका है। हमारी टेस्टिंग में iPhone 12 Pro Max लगातार शार्पनेस, लॉ नोइज़ और बहुत दिलचस्प डाइनैमिक रेंज मिली है। iPhone 12 Pro Max LiDAR स्कैनर को ऐड करता है जिससे लॉ-लाइट AF क्षमता बढ़ेगी। एप्पल के हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर मिल कर iPhone 12 Pro Max को इस साल का बेस्ट कैमरा फोन बनाते हैं।    

रनर अप: ONEPLUS 8 PRO

OnePlus 8 Pro

OnePlus 8 Pro कॉमन 48 मेगापिक्सल के सेन्सर का उपयोग करता है लेकिन यह अपने अल्ट्रा-वाइड कैमरा की वजह से प्रतिस्पर्धा से बाहर हो गया। 48MP का कमेरा जो पिक्सल बिन करके 12 मेगापिक्सल की इमेज बनाता है, बढ़िया क्वालिटी ऑफर करता है। 8MP का टेलीफोटो लेंस 3x ज़ूम फैक्टर के साथ आता है और इसका अपर्चर f/2.4 दिन में अच्छी तस्वीरें डिलीवर करता है और सूरज डूबने तक यह अच्छे परिणाम देता है। फेज़ डिटेक्ट AF और लेजर AF OnePlus 8 Pro को स्मार्टफोंस में बेस्ट परफॉर्मिंग कैमरा फोन बनाता है। iPhone 12 Pro Max से पीछे रहने का इसका कारण विडियो क्वालिटी है जिसमें डाइनैमिक रेंज की कमी तो है है साथ ही iPhone 12 Pro Max की तुलना में ऑडियो फिडलेटी की कमी भी है।

बेस्ट बाय: APPLE IPHONE 12

Apple iPhone 12

जब इस साल इमेजिंग की बात आई तो Apple iPhone 12 असली आश्चर्य था। जबकि Apple ने प्रो मैक्स के लिए बड़े सेंसर को सीमित करने के लिए चुना था, iPhone 12 काफी दीवार को पैक करने का प्रबंधन करता है। आईफोन 12 वर्तमान में डॉल्बी विजन HDR वीडियो को शूट करने के सबसे सस्ते विकल्पों में से एक है, जो कि एक ऐसा तरीका है जिसे कोई अन्य स्मार्टफोन (आईफोन 12 सीरीज़ के अलावा) ऑफर नहीं करता है। कैमरा स्टैक की बात करें तो, दोहरी चौड़ी और अल्ट्रा-वाइड कैमरा प्रणाली, दोनों ही Apple की सर्वश्रेष्ठ सॉफ्टवेयर विशेषताओं को स्पोर्ट करती है, जिससे हम पहले की तुलना में बेहतर आउटपुट प्राप्त कर सकते हैं। यह सुधार विशेष रूप से अल्ट्रा-वाइड कैमरा से तस्वीरों में दिखाई देता है, जो पिछले सालों के आईफ़ोन की तुलना में अब डायनेमिक रेंज प्रदर्शित करता है। iPhone 12 में बेहतर लाइट फोकसिंग और लो लाइट पोर्ट्रेट मोड के लिए प्रो के LiDAR सेंसर का अभाव है, लेकिन, एक दैनिक चालक के रूप में, सभी शूटिंग स्थितियों में न केवल कुछ सबसे अच्छी दिखने वाली तस्वीरें प्रदान करता है, बल्कि असाधारण स्थिरता के साथ भी ऐसा करता है। परिणाम की गुणवत्ता और निरंतरता साथ मिल कर Apple iPhone 12 को इस साल के डिजिट ज़ीरो 1 अवार्ड के लिए सबसे अच्छा विकल्प बनाते हैं।

Digit Zero 1 अवार्ड्स के बारे में:

20 वर्षों की लगातार विरासत के साथ, डिजिट ज़ीरो 1 अवार्ड्स को उद्योग के एकमात्र प्रदर्शन-आधारित पुरस्कारों के रूप में मान्यता प्राप्त है। डिजिट अवार्ड्स ब्रांड को ऐसे प्रोडक्टस के लिए नवाज़ता है जिन्हें कंपनियों ने सालों की रिसर्च के बाद बनाया है और ये परफॉर्मेंस के मामले में दूसरों को मात देते हैं। सभी प्रोडक्टस को एक कठोर और वैज्ञानिक परीक्षण प्रक्रिया से गुजरने और एक ही श्रेणी में प्रतिस्पर्धी ब्रांडों के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए बनाया जाता है। हर एक श्रेणी में विजेता की घोषणा उनके कुल स्कोर पोस्ट के प्रदर्शन के आधार पर की जाती है, जो कि प्रमुख प्रदर्शन मापदंडों के दौरान हर श्रेणी के लिए आयोजित 56 परीक्षणों के औसत से किया जाता है। Zero1 अवार्ड के लिए की जाने वाले परीक्षण में कीमत या डिजाइन के लिए स्कोर पर विचार नहीं किया जाता है। इसका उद्देश्य उन सर्वोत्तम उत्पादों की पहचान करना है जो पैसा वसूल हो, उद्योग को आगे बढ़ाने वाले नवाचारों का जश्न मना सके और हम उन प्रोडक्टस को पुरस्कृत करते हैं जो बाजार में कॉम्पटिशन पैदा करते हैं।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo