Honor 9N इन स्मार्टफोंस को कड़ी टक्कर देने वाला है, आइये जानते हैं इस लिस्ट में शामिल फोंस के बारे में

Honor 9N इन स्मार्टफोंस को कड़ी टक्कर देने वाला है, आइये जानते हैं इस लिस्ट में शामिल फोंस के बारे में
HIGHLIGHTS

Honor ने आप भारतीय बाजार में अपने Honor 9N स्मार्टफोन को लॉन्च कर दिया है, इस डिवाइस की सीधी टक्कर Xiaomi Redmi Note 5 Pro, Asus Zenfone Maz Pro M1 और Oppo Realme 1 से होने वाली है।

Honor ने आज भारतीय बाजार में अपने नए स्मार्टफोन के तौर पर Honor 9N स्मार्टफोन को Rs  11,999 की शुरूआती कीमत में लॉन्च कर दिया है, इस डिवाइस को Honor 9i (2018) की ही रीब्रांडिंग कहा जा रहा है, इसे इसके पहले चीन में लॉन्च किया जा चुका है। इस डिवाइस को कुछ दमदार फीचर्स के साथ लॉन्च किया गया है, जैसे इसमें आपको नौच डिजाईन मिल रहा है, इसके अलावा इसमें आपको ड्यूल कैमरा सेटअप भी मिल रहा है, इसके साथ ही इसमें आपको फेस अनलॉक फीचर के साथ एक बढ़िया डिस्प्ले मिल रही है। आइये जानते हैं कि आखिर इस कीमत में इस डिवाइस की टक्कर आखिर किन किन स्मार्टफोंस से होने वाली है। ऐसा माना जा रहा है कि यह डिवाइस भारतीय बाजार में Oppo के अभी हाल ही में लॉन्च किये गए Oppo Realme 1 स्मार्टफोन को कड़ी टक्कर देने वाला है, हालाँकि इस डिवाइस के अलावा इस डिवाइस की टक्कर Xiaomi के Xiaomi Redmi Note 5 Pro से भी होने वाली है, इसके अलावा इस लिस्ट में Asus का भी हाल ही में लॉन्च किया गया Asus Zenfone max Pro M1 स्मार्टफोन है। इन सभी स्मार्टफोंस का डिजाईन काफी बढ़िया है, इसके अलावा फीचर्स के मामले में भी यह डिवाइस एक दूसरे से काफी मेल खाते हैं।

आइये जानते हैं कि आखिर इन तीनों ही स्मार्टफोंस के बीच क्या बड़ा अंतर है, और किस डिवाइस में कितना दम है, कीमत में मामले में सब ही स्पेक्स को देखते हुए आपके लिए कौन सा डिवाइस ज्यादा बेहतर रहने वाला है। आइये जानते हैं कि आखिर किस डिवाइस को लेने पर आपको ज्यादा फायदा होने वाला है।

कीमत और उपलब्धता

अगर Honor 9N स्मार्टफोन की कीमत की चर्चा करें तो इस डिवाइस को कंपनी की ओर से Rs 11,999 की शुरूआती कीमत में लॉन्च किया गया है, इस डिवाइस को 31 जुलाई से फ्लिप्कार्ट के माध्यम से एक्सक्लूसिव तौर पर सेल के लिए उपलब्ध करा दिया जाने वाला है। डिवाइस को तीन अलग अलग स्टोरेज वैरिएंट में अलग अलग कीमत के साथ लॉन्च किया गया है। वहीँ अगर Asus Zenfone Max Pro M1 स्मार्टफोन की बात करें तो आपको बता दें कि इसे दो अलग अलग वैरिएंट में लॉन्च किया गया है। इसके 3GB रैम और 32GB स्टोरेज वैरिएंट को 10,999 रूपये की कीमत में खरीदा जा सकता है, जबकि 4GB रैम और 64GB स्टोरेज वैरिएंट को 12,999 रूपये की कीमत में खरीद सकते हैं।

इसके अलावा अगर Xiaomi Redmi NoTe 5 Pro स्मार्टफ़ोन की कीमत की चर्चा करें तो इसे भी दो अलग अलग वैरिएंट्स में लॉन्च किया गया है, अभी हाल ही में इसकी कीमत में बढ़ोत्तरी भी हुई है। अगर आप इसे लेना चाहते हैं तो आपको Rs 1,000 ज्यादा इसके लिए खर्च करने होंगे। असल में इसके लॉन्च के समय इस डिवाइस की कीमत क्रमश: Rs 12,999 और Rs 14,999 थी, हालाँकि अब यह बढ़ गई है। Xiaomi Redmi Note 5 Pro और Asus Zenfone Max Pro M1 स्मार्टफोन को आज इनकी जल्दी जल्दी होने वाली सेल में जाकर खरीद सकते हैं। इसके अलावा Oppo Real Me 1 स्मार्टफोन की बात करें तो इस डिवाइस  के सभी वैरिएंट्स को आप अमेज़न इंडिया के माध्यम से खरीद सकते हैं। फोन के 3GB रैम मॉडल को आप Rs 8,990 की कीमत में ले सकते हैं। इसके 6GB रैम और 128GB स्टोरेज वैरिएंट को आप Rs 13,990 और इसके 4GB रैम और 64GB  स्टोरेज वैरिएंट को आप महज Rs 10,990 की कीमत में ले सकते हैं।

डिस्प्ले और डिजाईन

Honor 9N स्मार्टफोन को एक 5.84-इंच की FHD+ 19:9 आस्पेक्ट रेश्यो वाली डिस्प्ले के साथ लॉन्च किया गया है। इसके अलावा Asus के डिवाइस में आपको एक 5.99-इंच की FHD+ डिस्प्ले 2180×1080 पिक्सल रेजोल्यूशन के साथ मिल रही है। वहीँ Xiaomi Redmi Note 5 Pro स्मार्टफोन की चर्चा करें तो आपको बता देते हैं कि यह 5.99 इंच के फुल HD डिस्प्ले से लैस है, डिस्प्ले का रिजॉल्यूशन 1080×2160 पिक्सल और एस्पेक्ट रेश्यो 18:9 है, साथ ही 2.5D कर्व्ड ग्लास से लैस है। Oppo Realme 1 स्मार्टफोन में आपको एक 6-इंच की FHD+ डिस्प्ले मिल रही है।

स्पेसिफिकेशन और फीचर्स 

Honor के Honor 9N डिवाइस को कंपनी की ओर से ओक्टा-कोर ही-सिलिकॉन Kirin 659 प्रोसेसर दिया गया है। फोन में आपको 3GB और 4GB की रैम मिल रही है। इसे आपके समक्ष 32GB, 64GB और 128GB तक की स्टोरेज के साथ पेश किया गया है। वहीँ Asus के डिवाइस में आपको क्वालकॉम स्नेपड्रैगन 636 प्रोसेसर के साथ लॉन्च किया गया है। फोन को 3GB रैम और 32GB स्टोरेज के अलावा 4GB रैम और 64GB स्टोरेज वैरिएंट में भी लॉन्च किया गया है। Redmi Note 5 Pro डिवाइस में भी आपको यही चिपसेट मिल रहा है। इसके अलावा इसे भी दो अलग अलग रैम और स्टोरेज वैरिएंट्स में लॉन्च किया गया है। हालाँकि Oppo Realme 1 स्मार्टफोन में आपको मीडियाटेक हेलिओ P60 चिपसेट दिया गया है, इस फोन को ड्यूल 4G सपोर्ट के साथ लॉन्च किया गया है। फोन को 3GB की रैम और 32GB की इन्टरनल स्टोरेज के साथ के अलावा एक 4GB की रैम और 64GB की इन्टरनल स्टोरेज और 6GB की रैम के अलावा 128GB की इंटरनल स्टोरेज के साथ लॉन्च किया गया है।

कैमरा

Honor 9N में मौजूद कैमरा आदि की बात करें तो आपको बता देते हैं कि इस डिवाइस को आप 13+2-मेगापिक्सल के ड्यूल रियर कैमरा सेटअप के साथ ले पाएंगे। इसके अलावा आपको LED फ़्लैश भी मिल है साथ ही इसमें आपको एक 16-मेगापिक्सल का 2.0µm pixel sensor size वाला सेल्फी कैमरा भी मिल रहा है। फोन में एक फेस अनलॉक फीचर भी दिया गया है, इसके साथ ही इसमें एक फिंगरप्रिंट सेंसर भी मौजूद है। वहीँ आसुस का कैमरा इस मामले में कुछ आगे है, फोन में एक ड्यूल कैमरा सेटअप मिल रहा है, इसमें आपको एक 13-मेगापिक्सल और एक 5-मेगापिक्सल का ड्यूल सेंसर मिल रहा है, साथ ही फोन में एक 8-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा मिल रहा है। इसके अलावा फोन में आपको रियर कैमरा के साथ एक LED फ़्लैश मिल रही है, इसके अलावा आपको फ्रंट कैमरा के साथ एक सॉफ्ट फ़्लैश मिल रही है।

इसके अलावा Xiaomi Redmi Note 5 Pro स्मार्टफोन में आपको f/2.2 अपर्चर के साथ 12MP+5MP का डुअल रियर कैमरा और LED सेल्फी लाइट के साथ 20MP का फ्रंट कैमरा मौजूद है। Oppo Realme 1 स्मार्टफोन में आपको कंपनी की ओर से 13-मेगापिक्सल के रियर और 8-मेगापिक्सल के फ्रंट कैमरा के साथ लॉन्च किया गया है। हालाँकि इस डिवाइस की एक खराब बात यह है कि इसमें आपको फिंगरप्रिंट सेंसर नहीं मिल रहा है, हालाँकि इसके अलावा कंपनी ने इसमें एक फेस अनलॉक फीचर शामिल किया गया है।

बैटरी और कनेक्टिविटी

फोन में एंड्राइड 8.0 Oreo पर आधारित EMUI 8.0 पर चलता है। इसके अलावा इसमें एक 3,000mAh क्षमता की बैटरी भी मौजूद है। इसके अलावा आपको Asus के डिवाइस में में ड्यूल सिम सपोर्ट मौजूद है, इसके अलावा यह एंड्राइड 8.1 Oreo के अलावा 5,000mAh क्षमता की बैटरी से भी लैस है। वहीँ अगर Xiaomi Redmi Note 5 Pro की चर्चा करें तो आपको बता देते हैं कि इस डिवाइस को 4G VoLTE, Wi-Fi, ब्लूटूथ, माइक्रो USB और 3.5mm हेडफोन जैक सपोर्टिव है और फोन की बैटरी 2.0 क्विक चार्ज के साथ 4000mAh की बैटरी के साथ लॉन्च किया गया है। Oppo Realme 1 स्मार्टफोन की बात करें तो आपको बता देते हैं कि इसमें आपको क 3410mAh क्षमता की बैटरी दी गई है, यह AI बैटरी मैनेजमेंट से लैस है। फोन एंड्राइड Oreo पर आधारित कलर OS 5.0 के साथ लॉन्च हुआ है।

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo