Best Upcoming SmartPhones: क्या आप जानते हैं बाजार में जल्द ही यह दमदार स्मार्टफोंस भी दस्तक देने वाले हैं

Best Upcoming SmartPhones: क्या आप जानते हैं बाजार में जल्द ही यह दमदार स्मार्टफोंस भी दस्तक देने वाले हैं
HIGHLIGHTS

यहाँ एक लिस्ट दी गई है जहां आप कुछ Upcoming SmartPhones के बारे में जान सकते हैं।

अगर आप एक फ्लैगशिप स्मार्टफोन लेना चाहते हैं तो आपको बता दें कि अगर आप कुछ समय के लिए रुक जाते हैं, और अपने पुराने फोन के साथ ही कुछ समय और बिता लेते हैं, तो आने वाले समय में बाजार में कुछ ऐसे स्मार्टफोंस दस्तक देने वाले हैं, जो आपको अपने फीचर्स, स्पेक्स और डिजाईन आदि को लेकर हैरान कर सकते हैं। असल में लगभग सभी बड़ी कंपनी इस साल के अपने दमदार स्मार्टफोंस को या तो लॉन्च कर चुकी हैं, या करने वाली हैं। हालाँकि जो स्मार्टफोंस लॉन्च होने जा रहे हैं, उन्हें लेकर कहा जा रहा है कि यह एक स्मार्टफोंस की परिभाषा को ही बदलकर रख देने वाले हैं। इन अपकमिंग स्मार्टफोंस को इनके नए और इनोवेटिव फीचर्स के लिए ज्यादा जाना जाने वाला है। आज हम आपको ऐसे ही कुछ स्मार्टफोंस के बारे में बताने वाले हैं, असल में अगर बात करें तो हमने इस लिस्ट को कंपनी के आधार पर बाँट दिया है, इसका मतलब है कि आप यह जान पाएंगे कि आखिर कौन सी कंपनी अपने किस डिवाइस को लॉन्च करने वाली है। 

इस लिस्ट में हमने सैमसंग, Apple, LG, OnePlus और अन्य कंपनियों के कुछ स्मार्टफोंस को शामिल किया है, जाहिर है, इनके बारे में इंटरनेट पर काफी चर्चा चल रही है, इसका मतलब है कि आप भी इनमें से कई के बारे में जानते होंगे, लेकिन ऐसा भी हो सकता है कि आप इनमें से कुछ स्मार्टफोंस के बारे में न जानते हो, तो आइये आपको आज कुछ ऐसे स्मार्टफोंस के बारे में बताते हैं, जो अभी बाजार में लॉन्च नहीं हुए हैं, लेकिन जल्द ही बाजार में दस्तक देने वाले हैं। जी हाँ इस लिस्ट में हम कुछ Upcoming SmartPhones के बारे में बात करने वाले हैं। 

Samsung  के आगामी फोंस

ऐसा सामने आ रहा है कि सैमसंग आने वाले कुछ समय में ऐसा भी हो सकता है कि इन स्मार्टफोंस को आते आते अगला साल हो जाए, लेकिन सैमसंग अपने लगभग 4-5 स्मार्टफोंस को लॉन्च करने की प्लानिंग कर रहा है। इन स्मार्टफोंस में सैमसंग  गैलेक्सी नोट 9, और S की अगली पीढ़ी के स्मार्टफोंस यानी सैमसंग गैलेक्सी S10 और सैमसंग गैलेक्सी S10+ होने वाले हैं, इसके अलावा कंपनी की ओर से इसका पहला फोल्डेबल स्मार्टफोन यानी सैमसंग गैलेक्सी X भी लॉन्च किया जा सकता है। इन स्मार्टफोंस को लेकर इंटरनेट पर काफी चर्चा भी चल रही है। अब देखना होगा कि आखिर यह डिवाइस कैसे होने वाले हैं। 

Samsung Galaxy Note 9 स्मार्टफोन की चर्चा करें तो आपको बता देते हैं कि इस डिवाइस में आपको एक इनफिनिटी डिस्प्ले 2.0 हो सकती है। यह डिस्प्ले सैमसंग गैलेक्सी S9 Duo में भी देखी गई थी। इसके अलावा इसकी ही पीढ़ी के पिछले स्मार्टफोंस की तरह ही इसमें भी आपको 6.3-इंच की S-AMOLED डिस्प्ले 18.5:9 आस्पेक्ट रेश्यो के साथ मिल सकती है। साथ ही इसमें आपको एक्सीनोस 9810 और स्नेपड्रैगन 845 प्रोसेसर वाले अलग अलग वैरिएंट मिल सकते हैं।

जैसे कि सैमसंग गैलेक्सी Note 8 स्मार्टफोन में हमने देखा था कि इसमें हमें एक 6GB की रैम के साथ 64GB, 128GB और 256GB स्टोरेज ऑप्शन मिलने वाले हैं। साथ ही इसमें आपको एक फिंगरप्रिंट स्कैनर भी देखने को मिल सकता है। हालाँकि Note 8 के मुकाबले इसके ड्यूल कैमरा में काफी सुधार देखने को मिल सकते है।

Apple के आगामी फोंस

अगर Apple की चर्चा करें तो आपको बता देते हैं कि इस साल कंपनी की ओर से अपने तीन नए iPhones को लॉन्च करने की योजना है। हम जल्द ही देखने वाले हैं कि कंपनी की ओर से बाजार में इन iPhones को लॉन्च किया जाने वाला है। 

अगर इनमें से एक के बारे में चर्चा करें तो आपको बता देते हैं कि इसे एंट्री-लेवल होने के साथ साथ 6.1-इंच की डिस्प्ले और iPhone LCD पैनल के साथ Grey, White, Blue, Red और Orange रंगों में लिया जा सकेगा। इसका मतलब है कि 6.1-इंच वाले iPhone को आप पूरे 5 रंगों में ले सकते हैं। 

इसके अलावा ऐसा भी कहा जा रहा है कि कंपनी की ओर से 6.5-इंच वाले iPhone को OLED पैनल के साथ लगभग 1000 डॉलर के आसपास लॉन्च किया जा सकता है, इसकी कीमत लगभग iPhone X के बराबर ही होने वाली है, हालाँकि कंपनी की ओर से इस नए डिवाइस में आपको ड्यूल-सिम क्षमता जोड़ दी जाने वाली है। इसके अलावा 6.1-इंच वाले iPhone की कीमत जो LCD डिस्प्ले के साथ लॉन्च किया जाना है, 700 डॉलर के आसपास होने वाली है, इसका डिजाईन iPhone X की तरह ही होने की उम्मीद है। 

यह खबर तब सामने आई है, जब कंपनी ने अभी हाल ही में USB Type C पोर्ट को लेकर जानकारी दी है, इसका मतलब है कि इस डिवाइस को कुछ नए फीचर्स के साथ भी लॉन्च किये जाने के आसार हैं। अब इसके लॉन्च के समय ही आपको सही प्रकार से पता चल पायेगा कि आखिर यह डिवाइस किन खूबियों से लैस होने वाला है।

LG के आगामी फोंस

अगर हम LG की बात करें तो आपको बता देते हैं कि कंपनी की ओर से दो नए स्मार्टफोंस को अगले साल लॉन्च किया जा सकता है। इन स्मार्टफोंस में LG V40 ThinQ को पहले लॉन्च किया जा सकता है, इसके अलावा आपको बता देते हैं कि इस डिवाइस को कंपनी की ओर से पतझड़ के मौसम में लॉन्च किया जा सकता है। इसके बाद MWC 2019 में कंपनी की ओर से उसका LG G8 ThinQ स्मार्टफोन लॉन्च किया जा सकता है। 

ऐसा भी माना जा रहा है कि एंड्राइड P के साथ आने वाला यह पहला स्मार्टफोन हो सकता है, इसे LG V40 ThinQ नाम से लॉन्च किया जा सकता है। इसे मिड-अगस्त में लॉन्च किये जाने के आसार हैं। इसके अलावा ऐसा माना जा रहा है कि इस डिवाइस को यानी LG V40 को एक 6.1-इंच की 4K 18.5:9 आस्पेक्ट रेश्यो वाली OLED डिस्प्ले के साथ लॉन्च किया जा सकता है। इसके अलावा इस डिवाइस में आपको एक क्वालकॉम स्नेपड्रैगन 845 चिपसेट मिल सकता है, इसके अलावा इसमें एक 8GB रैम भी होने के आसार हैं। 

OnePlus के आगामी स्मार्टफोंस

सभी जानते हैं कि कंपनी की ओर उसका OnePlus 6T स्मार्टफोन इस साल लॉन्च किया जाने वाला है, और OnePlus 6 के बाद यह कंपनी का अगला फ्लैगशिप स्मार्टफोन होगा। ऐसा माना जा रहा है कि इस डिवाइस को कंपनी की ओर से ट्रिपल कैमरा लेंस के साथ लॉन्च किया जा सकता है। 

रुमर्स के अनुसार, OnePlus 6T में बेज़ेल-लेस डिस्प्ले मौजूद होगी और इसका स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो 95% होगा और इसे थोड़ा कर्व्ड बॉडी डिज़ाइन दिया जाएगा और फ्रंट पर कोई फ्रेम्स मौजूद नहीं होंगे। डिवाइस में राउंडेड डिस्प्ले और स्क्रीन के अन्दर ही फिंगरप्रिंट स्कैनर मौजूद होगा। इसके आलवा डिवाइस 3D फेस रेकोग्निशन, 5G कनेक्टिविटी के साथ आएगा और क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 855 चिपसेट, 8GB रैम और 512GB स्टोरेज से लैस होगा।

OnePlus 6T के कैमरा स्पेसिफिकेशंस के बारे में कुछ जानकारी हाथ नहीं आई है, हां यह कहा जा सकता है कि ट्रिपल कैमरा OnePlus 6 के डुअल कैमरा से अधिक क्रिस्पर तस्वीरें क्लिक करेगा। Huawei P20 Pro की बात करें तो डिवाइस के ट्रिपल कैमरा सेटअप में 40MP+20MP+8MP के सेंसर्स मौजूद हैं। 

अन्य आगामी फोंस

इसके अलावा भी कई अन्य स्मार्टफोंस हैं, जिन्हें जल्द ही लॉन्च किया जा सकता है, हालाँकि इनके बारे में ज्यादा जानकारी सामने अभी तक नहीं आई है। इन फोंस में माइक्रोसॉफ्ट का सरफेस फ़ोन हो सकता है, इसके अलावा Razer Phone 2 को भी लॉन्च किये जाने के आसार हैं। सोनी की ओर से इसका Xperia XZ3 स्मार्टफोन भी लॉन्च किया जा सकता है, इसके अलावा Xiaomi की ओर से इसका POCOPHONE, Xiaomi Mi MIX 3 और अन्य स्मार्टफोंस को लॉन्च किया जा सकता है। साथ ही Huawei Mate 20, Huawei P30 आदि को भी लॉन्च किये जाने के आसार हैं। Honor 11 स्मार्टफोन को भी लॉन्च किया जा सकता है। असल में इस लिस्ट में अन्य बहुत से स्मार्टफोंस को शामिल किया जा सकता है लेकिन अभी इन स्मार्टफोंस के साथ ही इस लिस्ट को समाप्त करते हैं।

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo