Laptop खरीदने से पहले हमेशा दिमाग में रखें ये सारी बातें, नहीं पड़ेगा पछताना

Laptop खरीदने से पहले हमेशा दिमाग में रखें ये सारी बातें, नहीं पड़ेगा पछताना

जहां तक लैपटॉप की बात है तो यह एक ऐसी मशीन है जिसे हम एक बार खरीदते हैं और लंबे समय तक इसे उपयोग करते हैं। ऐसे में सही लैपटॉप का चुनाव करना बहुत ज़रूरी है और मुश्किल भी। इसीलिए हमने आपका काम आसान करने के लिए कुछ टिप्स यहां दिए हैं जिन्हें आपको कभी-भी लैपटॉप खरीदने से पहले ध्यान रखना चाहिए। चलिए गौर करते हैं इन खास बातों पर…

अपने देखा होगा कि 1TB स्टोरेज वाले लैपटॉप की कीमत कम होती है जबकि केवल 256GB स्टोरेज वाले कुछ लैपटॉप की कीमत अधिक होती है। ऐसे में आपको सही स्टोरेज टाइप को पहचानना होगा। एडवांस लैपटॉप SSD स्टोरेज का उपयोग करते हैं जिससे ऐप तेज़ी से लोड हों और तेज़ बूट स्पीड दें। यह तकनीक महंगी है और स्टोरेज भी कम मिल रहा है। जबकि HDD स्टोरेज सस्ती है लेकिन इसी वजह से स्लो भी है। अगर आप अधिक स्टोरेज चाहते हैं तो आपको SSHD स्टोरेज वाले मॉडल की ओर ध्यान देना चाहिए जिसमें आप बूटअप स्पीड के साथ बड़ा स्टोरेज स्पेस भी पा सकते हैं।

सही लैपटॉप का चुनाव हमेशा महंगे लैपटॉप से ही नहीं होता। मान लीजिए आपका बजट 50 हज़ार है तो आपको उसी श्रेणी में विकल्प ढूँढने चाहिए जो कि आज के बाज़ार में बड़ी आसानी से मिल जाते हैं और उन विकल्पों में से किसी एक का चयन करना चाहिए। इस तरह आप अपने बजट में अपनी पसंद का लैपटॉप खरीद पाएंगे। यह भी पढ़ें: BSNL का 425 दिनों की वैलिडिटी वाला Recharge Plan कैसे दे रहा Vi-Jio को टक्कर, देखें

लैपटॉप खरीदने से पहले सबसे ज़रूरी है कि आप यह ध्यान दें कि आप उससे कितना काम निकालने वाले हैं। अगर आपको एक बेसिक लैपटॉप चाहिए जैसे टाइपिंग, फाइली स्टोर, ब्राउज़िंग या मूवी देखना है तो आप कंवर्टिबल विंडोज लैपटॉप खरीद सकते हैं। अगर आप गेमिंग के लिए लैपटॉप खरीदना चाह रहे हैं तो गेमिंग लैपटॉप (Gaming Laptop) खरीदें। यदि कॉलेज स्टूडेंट हैं तो ऐसे लैपटॉप पर फोकस करें जो अधिक बैटरी लाइफ और स्टोरेज के साथ आता हो।

बाज़ार में Windows, Linux और macOS पर चलने वाले कई लैपटॉप मौजूद हैं। आपको यहां अपनी ज़रूरत के हिसाब से इसका चुनाव करना होगा।

laptop buying guide

आज के समय में Windows 11 लैपटॉप पर काम करने के लिए कम से कम 8GB RAM जरूरी है। ऐसे में आपको 4GB RAM वाले सस्ते मॉडल का चयन नहीं करना चाहिए। इसमें आप बेसिक काम करने में भी परेशानी का सामना करेंगे। इसी प्रकार गेम खेलने वालों को कम से कम 16GB RAM वाला सिस्टम ही खरीदना चाहिए।

आज के समय में Windows 11 लैपटॉप पर काम करने के लिए कम से कम 8GB रैम ज़रूरी है। ऐसे में आपको 4GB रैम वाले सस्ते मॉडल की ओर नहीं जाना चाहिए। इसमें आप बेसिक काम करने में भी परेशानी का सामना करेंगे। इसी प्रकार गेम खेलने वालों कम मिनिमम 16GB रैम वाले लैपटॉप पर जाना चाहिए।

फिजिकल I/O पोर्ट बहुत ज्यादा जरूरी है। ऐसे में आपको ऐसा मॉडल देखना चाहिए, जिसमें आपको सभी जरूरी पोर्ट मिल रहे हों। इनमें 2 USB-A पोर्ट, 2 USB-C पोर्ट, 1 HDMI पोर्ट और 1 कार्ड रीडर वाला लैपटॉप तो होना ही चाहिए।

अगर आपको ऑफिस के काम के लिए या टाइपिंग के काम के लिए लैपटॉप चाहिए तो लेटेस्ट 11th Gen Intel Core i9 प्रोसेसर वाले लैपटॉप का चुनाव करना चाहिए। अगर आप गेमिंग करना चाहते हैं तो Intel Core i5/AMD Ryzen 5 प्रोसेसर वाले लैपटॉप चुनने चाहिए। यह भी पढ़ें: Reliance Jio ने मात्र 1 रुपये में पेश किया इंडिया का सबसे सस्ता Recharge… लेकिन

बैटरी लाइफ को तो उपयोग कर के ही आज़माया जा सकता है। ध्यान देने वाली बात यह है कि प्रॉसेसर जितना ज़्यादा ताकतवर होगा, बैटरी उतनी ही जल्दी खत्म होगी। डिस्प्ले रेजोल्यूशन, ब्राइटनेस और कूलिंग गियर पर भी निर्भर करता है कि बैटरी कितने समय चलेगी।

आपको ऐसी डिस्प्ले का चुनाव करना चाहिए जो आँखों के लिए भी सही होग और अच्छी भी लगे। बाज़ार में आपको DCI-PC कलर्स और हायर ब्राइटनेस लेवल के साथ फुल HD 1080 पिक्सल रेजोल्यूशन वाली डिस्प्ले वाला लैपटॉप चुनना चाहिए। अगर आप 70 हज़ार रूपये से अधिक खर्च करते हैं तो एक शानदार OLED वाला लैपटॉप भी खरीद सकते हैं।

Via

Aafreen Chaudhary

Aafreen Chaudhary

Enjoying writing since 2017... View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo