क्या भारत में सिमट रहा है Xiaomi का कारोबार? आँकड़े किस ओर कर रहे इशारा

क्या भारत में सिमट रहा है Xiaomi का कारोबार? आँकड़े किस ओर कर रहे इशारा

भारत का स्मार्टफोन बाज़ार साल 2025 की पहली तिमाही में मुश्किल दौर से गुज़रा। इस दौरान कुल स्मार्टफोन शिपमेंट्स में 8% की गिरावट देखी गई, जो अब 32.4 मिलियन यूनिट्स पर पहुंच गई है। इस गिरावट से सबसे ज़्यादा प्रभावित ब्रांड Xiaomi रहा है, जो कभी भारत का सबसे बड़ा स्मार्टफोन ब्रांड था।

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Xiaomi (जिसमें उसका सब-ब्रांड Poco भी शामिल है) की शिपमेंट में 38% की बड़ी गिरावट आई है। साल 2024 की पहली तिमाही में कंपनी ने 6.4 मिलियन यूनिट्स बेची थीं, जबकि 2025 की पहली तिमाही में यह संख्या घटकर सिर्फ 4 मिलियन रह गई। इसके साथ ही Xiaomi का मार्केट शेयर 18% से घटकर 12% रह गया है।

पिछले दो वर्षों में Xiaomi का रिकॉर्ड

IDC की रिपोर्ट के आंकड़ों के अनुसार, 2024 की चौथी तिमाही (Q4 2024) में Xiaomi ने वैश्विक स्तर पर कुल 42.7 मिलियन स्मार्टफोन की शिपमेंट की। इस शिपमेंट के साथ कंपनी ने 13.0% की बाजार हिस्सेदारी हासिल की। इसकी तुलना में, साल 2023 की चौथी तिमाही (Q4 2023) में Xiaomi ने 40.7 मिलियन यूनिट्स की शिपमेंट की थी और उसकी बाजार हिस्सेदारी 12.6% थी। इसका मतलब है कि Xiaomi ने पिछले साल 4.7% की ग्रोथ दर्ज की थी।

2024 में Xiaomi ने दुनियाभर में कुल 168.4 मिलियन स्मार्टफोन की शिपमेंट की, जिसने इसे 13.6% मार्केट शेयर के साथ तीसरे नंबर की सबसे बड़ी स्मार्टफोन कंपनी बनाया। जबकि 2023 में Xiaomi की शिपमेंट 146 मिलियन यूनिट्स थी और उसका मार्केट शेयर 12.5% था।

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रिपोर्ट क्या कहती है?

कंपनी के दो बड़े स्मार्टफोन लाइनअप – Redmi Note 14 सीरीज़ और फ्लैगशिप Xiaomi 15 इसी तिमाही में लॉन्च होने के बावजूद गिरावट का सामना करना पड़ा। हालांकि, Canalys की रिपोर्ट के अनुसार, Note 14 सीरीज़ की लॉन्चिंग का शुरुआत में बाज़ार पर खास असर नहीं पड़ा। कमजोर कंज्यूमर डिमांड और हाई चैनल इन्वेंट्री इसके प्रमुख कारण रहे। Redmi 14C 5G को बजट सेगमेंट में थोड़ी सफलता मिली, लेकिन यह ओवरऑल डाउनफॉल को नहीं रोक सका।

Canalys के सीनियर एनालिस्ट संयम चौरसिया ने कहा, “2025 भी एक चैनल-ड्रिवन साल बनता दिख रहा है। ऑर्गेनिक डिमांड अब भी कमजोर है, और ऑफलाइन और बजट सेक्टरों में Xiaomi की पारंपरिक ताकत अब चुनौती में है।”

Vivo ने मारी बाज़ी

दूसरी ओर, Vivo ने इस तिमाही में बाज़ी मार ली। कंपनी ने 7 मिलियन यूनिट्स की बिक्री के साथ 22% मार्केट शेयर हासिल किया, जो सालाना आधार पर 13 प्रतिशत की बढ़त है। Samsung दूसरे नंबर पर रहा, हालांकि इसकी शिपमेंट्स में 23% की गिरावट आई और वह 5.1 मिलियन यूनिट्स ही बेच सका।

Realme और Oppo (OnePlus को छोड़कर) ने क्रमशः 3 और 5 प्रतिशत की सालाना बढ़त दर्ज की।

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IDC की एक रिपोर्ट में यह भी सामने आया कि शाओमी अब भारतीय स्मार्टफोन बाज़ार में सातवें स्थान पर पहुंच गया है। इसके पीछे का कारण कमजोर ऑफलाइन बिक्री, पिछले महीनों की हाई इन्वेंटरी और कम नए प्रोडक्ट लॉन्च रहे।

Xiaomi की ब्रांड पोज़िशनिंग को लेकर भी सवाल उठे हैं, क्योंकि यह कंपनी बजट और प्रीमियम सेगमेंट के बीच संतुलन नहीं बना पाई। Poco ब्रांड को भी ऑनलाइन रिटेलर्स से आलोचना मिली है।

भविष्य की दिशा और चुनौतियां

एक्सपर्ट्स के अनुसार, 2025 में ब्रांड्स रिटेल एक्टिवेशन, डिस्ट्रीब्यूटर इंसेंटिव और स्मार्ट सेल स्ट्रैटजी पर ध्यान देंगे। हालांकि प्रीमियम सेगमेंट में Apple और Samsung जैसे ब्रांड अपग्रेड की चाह और हाई ASP (एवरेज सेलिंग प्राइस) पर ध्यान दे रहे हैं। भारत अब ग्लोबल वैल्यू चेन में बड़ी भूमिका निभा रहा है, लेकिन ग्रामीण इलाकों में मांग अब भी कमजोर है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि केवल AI इनोवेशन और बेहतर ईकोसिस्टम इंटीग्रेशन से ही कंज़्यूमर्स की दिलचस्पी दोबारा जगाई जा सकती है।

2025 में स्मार्टफोन बाज़ार में हल्की ग्रोथ की उम्मीद है, ऐसे में ₹20,000–₹30,000 के सेगमेंट की बढ़ती मांग थोड़ी राहत दे सकती है।

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Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

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