Snokor iRocker Stix TWS रिव्यु: छोटे पैकेट में बड़े एयरबड्स

Snokor iRocker Stix TWS रिव्यु: छोटे पैकेट में बड़े एयरबड्स
HIGHLIGHTS

डिजाईन अच्छा है

बैटरी लाइफ बेहतर है

कीमत आपके बजट में है

साउंड क्वालिटी औसत है

कॉम्पैक्ट नहीं है

जेस्चर कंट्रोल्स का अभाव

यूँ तो भारतीय बाजार में आपको हर दिन एक न एक नए प्रोडक्ट का आगमन नजर आता है। हमारे देश में या ऐसा भी कह सकते हैं कि दुनियाभर में तकनीकी जगत में पिछले एक दशक में बड़े पैमाने पर बदलाव हुआ है, हमने स्मार्टफोंस में बेहतर कैमरा को देखा है, हमने फिंगरप्रिंट सेंसर के स्थान पर फेस अनलॉक को देखा है। इसके अलावा अगर हम हेडफोन की बात करें तो हमने वायर्ड हेडफोंस से वायर को हटते देखा है। ब्लूटूथ हेडफोंस ने इसकी जगह ले ली है। इसके अलावा अगर हम इस ज़माने के हेडफोंस की बात करें तो इनकी जगह पर अब एयरबड्स आने लगे हैं। हमने एप्पल की ओर से कई सीरीज के एयरबड्स को देखा है। इनका मुकाबला तो शायद ही किसी के पास हो लेकिन आजकल बाजार में नई नई कम्पनियाँ भी इस ओर ज्यादा ध्यान देकर तकनीकी में कुछ न कुछ बदलाव करके आपके लिए बजट में अच्छे खासे प्रोडक्ट्स को लाने लगी हैं। Infinix की अगर बात करें तो इसके मोबाइल फोंस भी आपको कम कीमत में काफी कुछ मिलने लगा है। हालाँकि आज हम स्मार्टफोन आदि की बात नहीं करने वाले हैं, लेकिन आज हम बात करने वाले हैं एक एयरबड की जो अभी हाल ही में Infinix की ओर से भारतीय बाजार में एक एयरबड को लॉन्च किया गया है, जो मात्र Rs 1,499 की कीमत में बाजार में आया है, आप इसे अमेज़न इंडिया के माध्यम से खरीद सकते हैं। इसके अलावा आपको बता देते हैं कि इसे Snokor iRocker Stix TWS के नाम से सभी जानते हैं। हमने इस एयरबड के साथ कुछ समय बिताया है, आइये जानते हैं कि आखिर हम Snokor iRocker Stix TWS के बारे में क्या सोचते हैं। 

Snokor iRocker Stix TWS डिजाईन और बनावट 

अभी कुछ समय पहले ही यह डिवाइस मुझे मिला है, ऐसा भी कहा जा सकता है कि इसके लॉन्च से कुछ समय के बाद ही इसे मुझे भेज दिया गया था। अभी इसके पहले ही मैंने Amazfit PowerBuds का रिव्यु किया था, तो इसे लेकर भी मेरी सोच कुछ अलग ही थी। मैंने सोचा था कि यह डिवाइस काफी खास और बढ़िया डिजाईन से लैस हो सकता है। हालाँकि कुछ पैमाने पर ऐसा है भी। लेकिन जितना मैंने सोचा था, यह उतना अच्छा नहीं है। लेकिन कीमत को देखते हुए इसे अच्छा कहा जा सकता है। इस डिवाइस का डिजाईन किसी भी प्रकार से कॉम्पैक्ट नहीं है। आप आसानी से इसे अपनी जेब में कैरी नहीं सकते हैं, क्योंकि अगर आपकी पेंट आपको थोड़ी टाइट आती है तो यह आपको बड़ी दिक्कत देने वाला है। हालाँकि अगर आप इसके लिए अलग से कवर ले लेते हैं तो आपको इसे अपने साथ कैरी करने में कोई दिक्कत नहीं आने वाली है। आजकल बाजार में किसी भी इयरबड के लिए कवर भी मिलने लगे हैं। 

यह आपके कानों में आसानी से फिट हो जाते हैं, हालाँकि अगर आप ज्यादा भागदौड़ करते हैं तो आपको ऐसा लगने वाला है कि आपके कान से यह किसी भी वक्त गिर सकते हैं, क्योंकि इनमें आपको एक्स्ट्रा सपोर्ट नहीं मिल रहा है, ऐसा मैं इसलिए कह रहा हूँ क्योंकि मैंने इस डिवाइस के सतब कुछ लगभग 4 दिन के आसपास का समय बिताया है और इस दौरान मैंने अपने साथ इन्हें सुबह पार्क में भी इस्तेमाल किया है, जहां मैंने रनिंग करते हुए इन्हें इस्तेमाल किया है तो पाया है कि यह मेरे कान से दो बार गिर गए हैं, क्योंकि रनिंग के दौरान आपको पसीना आता है, अब ऐसे में यह प्लास्टिक होने के कारण आपके कान से आसानी से फिसलकर गिर जाते हैं। हालाँकि नार्मल कार में या घर में इस्तेमाल करने के दौरान आप इन्हें इस्तेमाल करते हुए किसी भी प्रकार की दिक्कत को महसूस नहीं करने वाले हैं। 

दोनों ही इयरबड्स में आपको LED लाइट मिल रही है, इसके अलावा आपको इसे कण्ट्रोल करने के लिए जेस्चर के स्थान पर फिजिकल बटन दिए गए हैं, जिनके माध्यम से आप इसे ऑपरेट कर सकते हैं, यह डिवाइस अलग अलग दो रंगों में आपको मिल जाएगा, जिसमें वाइट और ब्लैक रंगों शामिल हैं। मैं आपको ब्लैक वैरिएंट की ओर जाने के लिए कहूँगा क्योंकि वाइट को मुझे इस्तेमाल कर दौरान ऐसा लगा है कि यह धुल और धुएं के कारण वाइट से कुछ ऑफ वाइट हो जाता हैं, हालाँकि तस्वीरों में आपको यह वाइट ही नजर आने वाला है, क्योंकि मैं किसी भी डिवाइस के मुझे मिलते ही उसकी तसवीरें ले लेता हूँ। इअका केस मुझे कुछ बड़ा लगा है, हालाँकि आप इसे अपने बग आदि में आसानी से अपने साथ कैरी कर सकते हैं, लेकिन अगर आप अपनी जेब में इसे रखना चाहते हैं तो यह काफी बड़ा है। हालाँकि यह केस काफी लाइट वेट है। कुलमिलाकर इसकी कीमत को देखते हुए मुझे इसका डिजाईन उतना बुरा भी नहीं लगा है, यह औसत कहा जा सकता है, लेकिन कम कीमत में आप इसे अच्छा भी कह सकते हैं। 

Snokor iRocker Stix TWS के स्पेसिफ़िकेशन और कंट्रोल्स 

अगर हम Snokor iRocker Stix TWS के स्पेक्स की चर्चा करें तो आपको बता देते हैं कि यह 14.2mm के डायनामिक बेस बूस्ट ड्राइवर्स से लैस है, इसके अलावा इसमें आपको कनेक्टिविटी के लिए ब्लूटूथ 5.0 का सपोर्ट मिल रहा है, आप इसे एंड्राइड या iOS दोनों ही डिवाइस के साथ पेयर कर सकते हैं। इसके लिए आपको राईट साइड वाले बड को केस से बाहर निकालकर फिजिकल बटन को लगभग 2 सेकंड के लिए प्रेस करना होगा, यह आपके फोन के साथ एक बार पेयर करने के बाद आपके फोन के ब्लूटूथ के जरिये अब इसके बाद अपने आप ही कनेक्ट हो जाने वाला है। इसकी रेंज भी अच्छी खासी मैंने पाया है कि लगभग 10-18- मीटर की दूरी तक यह आपने फोन के साथ कनेक्ट होने के बाद चल सकता है। हालाँकि इसके आगे जाने के बाद इसका कनेक्शन कट जाता है। 

Snokor iRocker Stix TWS में आपको एक सेपरेट चिप डिजाईन मिल रहा है, जो आपको सिंगल और ड्यूल हेडफ़ोन मोड्स के बीच स्विच करने में मदद करता है। इस डिवाइस में आपको फ्रीक्वेंसी रेस्पोंस के तौर पर 20Hz से 20,000Hz का रेंज मिल रहा है, जिसके माध्यम से इसकी साउंड क्वालिटी अच्छी हो जाती है। आपको बात देते है कि इसमें आपको लो, मिड और हाई रेंज फ्रीक्वेंसी पर बढ़िया और क्लियर वॉयस मिलती है। हम अगर केस की बात करें तो यह एक स्क्वायर केस है, जैसे कि मैंने आपसे पहले भी कहा है कि यह काफी बड़ा लगता है। आप इसे अपने साथ बिना बग के कैरी नहीं सकते हैं, आपको काफी दिक्कत हो सकती है। 

Snokor iRocker Stix TWS में आपको मल्टी-फंक्शन बटन मिल रहे है, हालाँकि अगर इसमें जेस्चर सपोर्ट होता तो यह कुछ अलग ही एयरबड बन सकता था। आप इन बटन्स के माध्यम से प्ले/पॉज आदि कर सकते हैं। हालाँकि अगर आप इसे दो बार म्यूजिक को सुनते हुए प्रेस करते हैं तो आपको बता देते है कि आपको नेक्स्ट सोंग पर ले जाया जाने वाला है। इसके अलावा अगर आप इसे तीन बार प्रेस करते हैं तो आपको बता देते है कि आप पिछले सोंग पर वापिस जा सकते हैं। हालाँकि अगर आप इस डिवाइस में बटन को प्रेस करके होल्ड करते हैं तो गूगल असिस्टेंट एक्टिवेट हो जाता है। जिसके माध्यम से आप वॉयस कमांड देकर भी जो सुनना चाहते हैं, सुन सकते हैं। आपको बता देते हैं कि बैटरी की बात करें तो हर एक बड में आपको 40mAh क्षमता की बैटरी मिल रही है, इसके अलावा केस में आपको एक 300mAh क्षमता की बैटरी मिल रही है। इसका मतलब है कि आप एयरबड्स को केस के माध्यम से कई बार चार्ज कर सकते हैं। कंपनी के अनुसार ऐसा माना जा रहा है कि यह एक बार चार्ज करने पर आपको लगभग कुल 16 घंटे का प्ले टाइम देता है, जो कहीं न कहीं सही भी है। Snokor iRocker Stix TWS को पूरी तरह से चार्ज होने के लिए लगभग 1.5 घंटे का समय लग सकता है, साथ ही इसमें आपको चार्जिंग के लिए एक Type C पोर्ट दिया गया है। 

Snokor iRocker Stix TWS परफॉरमेंस 

मैंने Snokor iRocker Stix TWS के रिव्यु के दौरान इस डिवाइस को कई दफा इस्तेमाल किया है। हालाँकि ज्यादातर मैंने इसे अपनी सुबह की एक्सरसाइज के दौरान इस्तेमाल किया है, जहां मैंने पाया है कि पसीने आने के कारण यह आपने कान से निकलकर गिर जाता है। हालाँकि कुलमिलाकर मैंने कह सकता हूँ कि इसका म्यूजिक परफॉरमेंस काफी बढ़िया है, इसमें आपको बढ़िया साउंड क्वालिटी मिल रही है, हालाँकि कीमत कोई देखते हुए यह सही है लेकिन अगर आप कुछ ऊपर की कीमत वाले किसी अन्य डिवाइस को इस्तेमाल कर चुके हैं, तो आपको इन्हें इस्तेमाल करते हुए बता चल जाने वाला है कि आखिर इन्हें और उनमें क्या अंतर है। लेकिन बैटरी और म्यूजिक परफॉरमेंस को देखते हुए मैं कह सकता हूँ कि कम कीमत एम् आपको इनमें काफी कुछ मिल रहा है। असल में Snokor iRocker Stix TWS में बढ़िया प्लेबैक टाइम मिल रहा है, अगर आप एयरबड्स को निरंतर इस्तेमाला कर रहे हैं तो यह लगभग तीन घंटे की एक लम्बी फिल्म अओको दिखा सकते हैं, हालाँकि इसके बाद इन्हें आपको एक बार फिर से इनके केस के द्वारा चार्ज करना होगा, इसका केस काफी बड़ा है हालाँकि इसमें आपको मात्र एक 300mAh क्षमता की बैटरी मिल रही है, इसके LED इंडिकेटर के माध्यम से आप जान जायेंगे कि आखिर इसका केस चार्ज हुआ है काय नहीं इसमें आपको एक Type C Port मिल रहा है, और इसके लिए एक Type C Cable भी आपको दिया जा रहा है। कुलमिलाकर म्यूजिक और कनेक्टिविटी को देखते हुए मैंने पाया है कि इसकी परफॉरमेंस भी अच्छी है। 

Snokor iRocker Stix TWS बैटरी लाइफ 

जैसे कि मैंने आपको ऊपर कई बार बताया है कि इसमें आपको एक 300mAh क्षमता की बैटरी मिल रही है, यह चार्ज होने में लगभग 1.5 घंटे का समय लेता है, हालाँकि आपको कई बार ऐसा भी लग सकता है कि इसमें ज्यादा समय लग रहा है। इसके अलावा हर बड में आपको 40mAh क्षमता के बैटरी मिल रही रही है। कुलमिलाकर एक बार अगर बड की बैटरी ख़त्म हो जाती है तो आप केस के माध्यम से इसे कई बार चार्ज करने की क्षमता भी मिलती है। आपको बता देते हैं कि केस को आपको दो दिन में चार्ज करना पड़ सकता है, हालाँकि यह आपके इस्तेमाल पर निर्भर करता है, इसके अलावा बड्स की बैटरी लगभग 3 घंटे के आसपास एक बार पूरी तरह से चार्ज करने के बाद काम कर सकती है। कुलमिलाकर ऐसा भी कहा जा सकता है कि इसमें आपको लगभग कुल 16 घंटे का प्ले टाइम मिलता है, इसका मतलब है कि Snokor iRocker Stix TWS में आपको एक बढ़िया बैटरी मिल रही है। 

हमारा फैसला 

Snokor iRocker Stix TWS यूँ तो कम कीमत में आपको मिलते हैं, इसके अलावा आप इन्हें अमेज़न इंडिया के माध्यम से खरीद भी सकते हैं। लेकिन जैसे कि आपने ऊपर देखा होगा कि अगर आप कुछ ज्यादा पैसा खर्च करते हैं तो आपको कुछ ज्यादा मिल सकता है, लेकिन अगर आपका बजट कम है और आप चाहते हैं कि आपको एप्पल की कॉपी मिल जाए तो आपके लिए Snokor iRocker Stix TWS सही रहने वाला है। असल में यह आपको मात्र Rs 1,499 की कीमत में मिलता है। अब जैसे कि मैंने आपसे पहले भी कहा है कि अगर आप ज्यादा कीमत देकर कुछ ज्यादा चाहते हैं तो आपको मेरे द्वारा अभी हाल ही में रिव्यु किया गया Amazfit PowerBuds एक बार जरुर देख लेना चाहिए, हालाँकि इससे कम कीमत में बाजार में कई अन्य एयरबड्स भी मौजूद हैं, जिनकी ओर आप जान सकते हैं। अब यह आपको तय करना है कि आखिर आपको चाहिए क्या…! 

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo