Amazfit Powerbuds Review: म्यूजिक के साथ फिटनेस का तड़का

Amazfit Powerbuds Review: म्यूजिक के साथ फिटनेस का तड़का

Ashwani Kumar | 15 Sep 2020
HIGHLIGHTS

बेहतर डिजाईन

अच्छी बैटरी लाइफ

दमदार फीचर्स

औसत साउंड

वायरलेस चार्जिंग का अभाव

औसत माइक्रोफोन

हमारे कई उदासी भरे लम्हों में जब कोई हमारे पास नहीं होता है तो म्यूजिक ही हमें अपने मूड को चेंज करने में मदद करता है, हालाँकि इसके लिए एक अच्छे डिवाइस यानी हेडफोन या एयरबड्स की जरूरत होती है, जो बिना किसी ज्यादा तामझाम के आपको बढ़िया म्यूजिक उसी समय उपलब्ध करा सके जब आपको इसकी सबसे ज्यादा जरूरत है। हालाँकि आप अपने फोन के स्पीकर को भी ऑन करके डायरेक्ट म्यूजिक का आनंद ले सकते हैं लेकिन ऐसा करने से आपके आसपास के कई लोग डिस्टर्ब हो सकते हैं, और आपको ऐसा करने से रोक सकते हैं। इसी कारण हमें एक अच्छे एयरबड्स या हेडफोंस (ओवर एयर या इन-एयर) की जरूरत होती है। बाजार में यूँ तो कई भारतीय ब्रांड्स से लेकर कई चीनी ब्रांड एक अलावा दुनिया के अलग अलग देशों से आये हेडफोंस और एयरबड्स की बड़ी भीड़ आपको देखने को मिल जाने वाली है, हालाँकि एक नई तकनीकी से लैस एक सबसे बेहतर डिवाइस को अपने लिए खरीदने के लिए आपको बाजार को खोजना पड़ता है। 

आपको बजट से लेकर मिड-रेंज और प्रीमियम हेडफोंस से लेकर ऐसे ही एयरबड्स भी मिल जाने वाले हैं, जो अलग अलग कीमत में और आलग अलग फीचर्स के साथ आते हैं। हालांकि अगर आप एक नई तकनीकी, स्टेबिलिटी और अपनी फिटनेस पर नजर रखने वाले एक म्यूजिक डिवाइस की जरूरत है तो आपको आज हम एक कम कीमत वाले एयरबड्स के बारे में बताने वाले हैं, जो कम कीमत में आपको बेहतरीन म्यूजिक का एक्सपीरियंस तो देता ही है, साथ ही आपकी फिटनेस पर भी नजर रख सकता है। जी हाँ, आपने सही सुना है, इस डिवाइस यानी Amazfit Powerbuds TWS के माध्यम से आप से आप अपनी फिटनेस पर भी नजर रख सकते हैं। आपको इसके लिए अलग से एक फिटनेस बैंड या स्मार्टवॉच पर पैसा खर्च करने की जरूरत नहीं है। अगर आप मात्र अपनी फिटनेस पर जरुरी तौर पर नजर रखना चाहते हैं तो यह डिवाइस आपके लिए म्यूजिक और फिटनेस जैसे फीचर्स के साथ एकदम सही चॉइस रहने वाला है। 

हमने Amazfit Powerbuds (ट्रू वायरलेस स्पोर्ट्स एयरबड्स TWS) के साथ कुछ समय बिताया है, और मैं अगर आपको अपने पर्सनल एक्सपीरियंस के बारे में बताऊँ तो मुझे यह काफी पसंद आया है, इसके अलावा इसमें आपको ज्यादा बेहतर पकड़ के लिए एक मैग्नेटिक एयर हुक्स सपोर्ट भी मिलता है, जिसके कारण यह आपके कान के साथ सही तरह से फिक्स होकर आपको एक अलग ही एक्सपीरियंस भी प्रदान करता है, ऐसा इसलिए भी किया गया है, क्योंकि कई बार रनिंग या एक्सरसाइज के दौरान एयरबड्स कान से गिर जाते हैं और इन्हें एक बार फिर से खरीदना आपके लिए एक महंगा सौदा हो सकता है। लेकिन इसमें मौजूद अलग से दी गई एयर हुक्स सपोर्ट इस बात को सुनिश्चित करती है कि यह कहीं भी गिरे नहीं। इसके अलावा इस सपोर्ट को आप हटाकर रख भी सकते हैं, यह मात्र मैगनेट के माध्यम से ही जुड़ा होता है, इसे आप जरूरत पड़ने पर इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा इस एयरबड्स में आपको IP55 रेटिंग भी मिलती है, जो इसे वाटर और डस्ट रेसिस्टेंट भी बना देता है। Amazfit Powerbuds की कीमत मात्र Rs 6,999 है, और इसे आसानी से ख़रीदा भी जा सकता है, आइये अब विस्तार से जानते हैं कि आखिर आपके लिए यह कैसा रहने वाला है। 

Amazfit Powerbuds का डिजाईन और बनावट 

मैंने जब पहली दफा इन्हें बॉक्स से निकाला तो मुझे एक छोटा यानी स्मॉल केसिंग का दर्शन हुआ। इसके बाद जब मैंने इस केस को खोलकर बड्स पर नजर डाली तो मुझे इनका डिजाईन काफी पसंद आया है। आपको बता देते है कि इस एयरबड्स को एक नया और अनोखा डिजाईन दिया गया है, जिसके माध्यम से यह आपके एयर में सही प्रकार से फिट हो जाते हैं। हालाँकि मैग्नेटिक हुक्स का सपोर्ट सोने पे सुहागा वाली बात है। मुझे बॉक्स में एक रेड कलर से लैस मैट ब्लैक प्लास्टिक वाला देखने को मिला तो मुझे लगा यह कुछ महंगा होना चाहिए था क्योंकि कहीं न कहीं इसके डिजाईन को देखकर यह आपको काफी प्रीमियम लगने वाला है, हालाँकि कीमत मात्र Rs 6,999 है, इस कीमत में बॉक्स पर देखकर मुझे यह ज्यादा बेहतर डिजाईन वाले नहीं लग रहे थे। लेकिन इनका डिजाईन काफी बेहतर है। मैंने जब इंटरनेट पर खोजा तो पाया है कि यह बड्स काफी हलके हैं आपको बता देता हूँ कि यह दोनों ही महज अलग अलग 6 ग्राम वजन के साथ आते हैं, यानी आपके दोनों ही कानों में एक साथ इन्हें इस्तेमाल करने पर मात्र 12 ग्राम ही वजन महसूस होता है, अर्थात् ऐसा कहा जा सकता है कि इन्हें आप इनके हलके वजन के कारण ही लम्बे समय तक इस्तेमाल के बाद भी तंग होकर अपने कान से निकालेंगे नहीं। 

हालाँकि एक चीज़ मुझे तो सही नहीं लग रही है, हालाँकि तकनीकी के हिसाब से सही है, इसमें आपको हार्ट रेट ट्रेकिंग मिल रहा है। अर्थात् इसे यहीं असेम्बल किया गया है, जिसके कारण आपको यह पहली दफा में अपने कानों में कुछ अलग सा फील होने वाला है। इसके कारण हो सकता है कि यह रनिंग आदि के दौरान आपके कान से निकल जाएँ क्योंकि यह बीच से कुछ मोटा हो जाता है, लेकिन इसी कारण इसमें आपको मैग्नेटिक हुक की याद आदि है, जो इसे स्टेबिलिटी प्रदान करता है, और यह एक ही जगह बने रहते हैं। कुलमिलाकर मुझे इस कीमत में इनका डिजाईन सही लगा है। 

Amazfit Powerbuds में मौजूद जेस्चर और स्मार्ट फीचर्स 

एक नई खासियत मुझे यह भी लगी है कि इसमें आपको जेस्चर कण्ट्रोल मिल रहे हैं, जिन्हें आप ऐप के माध्यम से अपने अनुसार कस्टमाइज भी कर सकते हैं। ऐसा आप Amazfit App में जाकर कर सकते हैं, जिसका नाम iOS में अब Zepp हो गया है, iPhone में आपको यह एप्प इसी नाम से मिलने वाला है। आपको बता देते है कि आपको Amazfit Powerbuds में दो जेस्चर मिलते है। इसमें आपको डबल टैप और ट्रिपल टैप दोनों ही लेफ्ट और राईट बड्स में मिलता है। 

इसमें आपको म्यूजिक प्ले पॉज, नेक्स्ट, प्रीवियस, Thru Mode on/off, वेक अप वॉयस असिस्टेंट आदि जेस्चर के तौर पर मिलता है। यूँ तो मैं वर्क फ्रॉम पर ही काम कर रहा हूँ मुझे इसे ज्यादा बाहर इस्तेमाल करने का मौक़ा नहीं मिला है, लेकिन मैं अभी हाल ही में देहरादून की यात्रा पर इसे लेकर साथ ही में गया था, और इस दौरान मैंने कार चलाते हुए और बैठे हुए इसे इस्तेमाल किया है, और पाया है कि इसे इस्तेमाल करना बेहद ही आसान है और आप आसानी से इन्हें जेस्चर का इस्तेमाल करके ऑपरेट कर सकते हैं, हालाँकि कई बार आपको ऐसा लग सकता है कि जेस्चर ने काम नहीं किया लेकिन ऐसा रैंडम तौर पर ही आपको देखने को मिलने वाला है। हालाँकि इसे एक ज्यादा बड़ा इशू नहीं कहा जा सकता है लेकिन इशू तो इशू हो होता है। 

एक खास बात मुझे ड्राइव के दौरान यह भी इसकी लगी है कि इसमें आपको नॉइज़ कैंसलेशन पूरी तरह से तो मिलती है लेकिन हेडफोन पर म्यूजिक सुनते हुए या बात करते हुए बाहर क्या हो रहा है उसे भी सुन सकते हैं, ऐसा नहीं है कि आपको यह पूरी तरह से बाहर की आवाज़ से काटकर अलग कर देता है। आप बड़ी आसानी से ट्रैफिक आदि की आवाज़ भी सुन सकते हैं, आपको पीछे से दिया जा रहा म्यूजिक भी सुनाई देने वाला है। इसके अलावा आपके आसपास क्या बातें हो रही हैं आपको वह भी सुनाई देती हैं। 

हालाँकि इसे एक म्यूजिक प्रेमी के लिए सही नहीं कहा जा सकता है लेकिन यह उस समय पूरी तरह से आपके काम आता है जब आप इनके साथ कहीं यात्रा कर रहे होते हैं, जैसे मैंने इन्हें अपने देहरादून के सफ़र के दौरान इस्तेमाल किया है। और पाया है कि यह वाकई ही ऐसी परिस्थितियों के लिए सही चुनाव है। 

Amazfit Powerbuds में मौजूद हार्ट रेट सेंसर 

आपको बता देते है कि जैसे कि हमने अपनी हेडलाइन में भी लिखा है कि “म्यूजिक के साथ फिटनेस का तड़का”, Amazfit Powerbuds के लिए यह सही भी है। आपको Amazfit Powerbuds में एक PPG Heart Rate sensor in-built मिलता है। इसके कारण ही आपको अपने वर्कआउट का बायोमेट्रिक डाटा मिलता है। हालाँकि यह कोई नई बार नहीं है इसके पहले इसे Jabra Sport Elite Range में भी देखा जा चुका है, लेकिन कम कीमत में यह Amazfit Powerbuds में एक अच्छा एडिशन कहा जा सकता है। आप अपने वर्कआउट डाटा को Amazfit App पर जाकर देख सकते हैं, ऐसा करने के लिए आपको इसे एप्प से पहले कनेक्ट करना जरुरी है। 

एप्प का इस्तेमाल करने के दौरान आपको अपने वर्कआउट को शुरू करने से पहले इसे एप्प में जाकर स्टार्ट करना होता है, इसके बाद ही यह आपके वर्कआउट पर अपनी नजर रखता है। इसके बाद आपको यह डाटा एप्प में मिलता है। इसके माध्यम से जो आंकड़ा सामने आ रहा है वह काफी सही है, क्योंकि इसी एप्प के साथ मैंने Amazfit Stratos 3 को पेयर किया हुआ है, और दोनों में मैंने डाटा को एक जैसा ही पाया है। 

Amazfit Powerbuds में साउंड क्वालिटी 

जहां एक ओर बाजार में म्यूजिक के लिए कई जानें मानें नाम हमारे सामने आते हैं जिनके एयरबड्स या हेडफोंस को इस्तेमाल करके हम ज्यादा बेहतर एक्सपीरियंस पा सकते हैं, लेकिन कम कीमत में इसके साउंड को भी बेकार नहीं कहा जा सकता है। हालाँकि इसका ऑलराउंड परफॉरमेंस, बैलेंस और म्यूजिक सेपरेशन कुछ और बेहतर हो सकता था, लेकिन कीमत को देखते हुए इसे भी नज़रंदाज़ किया जा सकता है। कम कीमत में आपको यह बेहतर साउंड एक्सपीरियंस देने में सक्षम है। मैंने कई प्रकार के अलग अलग म्यूजिक को इनपर सुनकर देखा है, जहां कहीं आपको बेस में कुछ बातें नोट करने को मिल सकती हैं, वहीँ कीमत की बात आते ही सबकुछ पीछे रह जाता है। कुलमिलाकर इसमें अच्छा साउंड आपको मिलता है, ऐसा भी कहा जा सकता है। 

Amazfit Powerbuds बैटरी लाइफ 

मैंने अपने ट्रिप के दौरान इसे लम्बे समय के लिए इस्तेमाल किया है। आपको बता देते हैं कि कंपनी के अनुसार यह आपको लगभग 8 घंटे की बैटरी लाइफ देने में सक्षम है। इसके अलावा अगर आप इन्हें एक बार फिर से केस में रख देते हैं तो आपको फिर से 16 घंटे मिल जाते हैं। इसके अलावा अगर आप इन्हें मात्र 15 मिनट के लिए केस में छोड़ते हैं तो आपको 3 घंटे का म्यूजिक प्लेबैक टाइम भी मिलता है, जो एक बढ़िया बैटरी लाइफ के तौर पर देखा जा सकता है। ऐसा कहा जा सकता है कि Amazfit Powerbuds में आपको अच्छी बैटरी लाइफ मिलने वाली है। 

हमारा फैसला 

यहाँ अंत में आपको बता देते है कि अगर हम कीमत और कुछ स्मार्ट फीचर्स पर अपनी नजर डालें तो आपको कम कीमत में वाकई बेहतर डिजाईन और औसत साउंड क्वालिटी वाला Amazfit Powerbuds मिलता है। Amazfit Powerbuds की कीमत मात्र Rs 6,999 है। इसमें आपको एक कॉम्पैक्ट केस मिल रहा है, साथ ही इसमें मौजूद हार्ट रेट ट्रैकर आपकी सेहत भी नजर रखता है, हालाँकि इसे हम एक गेम चेंजर का नाम नहीं दे रहे हैं लेकिन बाजार में अपने डिजाईन और फीचर्स के अलावा कीमत की बदोलत यह अपनी जगह बना सकता है, लेकिन अलावा अगर आप बाजार को खोजते हैं तो आपको कई अन्य डिवाइस कुछ ज्यादा और कुछ कम कीमत में मिल सकते हैं। 

Digit caters to the largest community of tech buyers, users and enthusiasts in India. The all new Digit in continues the legacy of Thinkdigit.com as one of the largest portals in India committed to technology users and buyers. Digit is also one of the most trusted names when it comes to technology reviews and buying advice and is home to the Digit Test Lab, India's most proficient center for testing and reviewing technology products.

हम 9.9 लीडरशिप के तौर पर जाने जाते हैं! भारत की एक अग्रणी मीडिया कंपनी के निर्माण और प्रगतिशील उद्योग के लिए नए लीडर्स को करते हैं तैयार

DMCA.com Protection Status