आपके मनोरंजन के लिए 10 सबसे उम्दा फ्री एंड्राइड ऐप्स

आपके मनोरंजन के लिए 10 सबसे उम्दा फ्री एंड्राइड ऐप्स
HIGHLIGHTS

अगर आप अपने एंड्राइड फ़ोन को एक वन-स्टॉप मनोरंजन मशीन के रूप के देखने के लिए कुछ फ्री एंड्राइड ऐप्स की खोज में लगे हैं तो ये लीजिये हमारे पास आपकी समस्या का समाधान है. इन 10 ऐप्स को अपनाकर देखिये आपका एंड्राइड फ़ोन वाकई एक वन-स्टॉप मनोरंजन मशीन बन जाएगा.

क्या आपने हाल ही में एक एंड्राइड फ़ोन ख़रीदा है? अगर हाँ तो आपको बहुत सारी शुभकामनाएं. यहाँ आपके लिए एंड्राइड मार्केट में बहुत से फ्री ऐसे ऐप्स हैं जो घंटों आपको आपके फ़ोन से चिपका कर रखेंगे.

आजकल उपभोक्ता जल्दबाज़ी में बहुत सारे एंड्राइड फ्री ऐप्स को डाउनलोड तो कर लेते हैं, पर जल्द ही इनसे परेशान होकर अपने फ़ोन से हटा देते हैं, क्योंकि यह इस्तेमाल में काफी धीमे और परेशानी भरे होते हैं. यहाँ हमने आपके लिए 10 सबसे उम्दा और आपके लिए उपयोगी फ्री एंड्राइड मनोरंजन ऐप्स की लिस्ट तैयार की है, मनोरंजन के साथ ही इनसे आपके ज्ञान में भी काफी वृद्धि होगी. ज़रा आजमा कर देखिये इन ऐप्स को, हम आशा करते हैं आपको यह बेहद पसंद आयेंगे.

  • मूवीज़ बाय फ्लिक्स्टर: 2013 में “एट यौर सर्विस” ऐप के लिए इसे सबसे अधिक वोट मिले थे. मूवीज़ बाय फ्लिक्स्टर एक ऐसा ऐप है जो आपकी पसंद की मूवीज़ को आपके पास तक आसनी से पहुंचा देता है. इस ऐप के माध्यम से आपको कई प्रकार की जानकारियाँ भी मिलती रहती हैं जैसे कौन सी फिल्म कब रिलीज़ हो रही है, और इसके साथ आप इसके माध्यम से आप इन मूवीज़ के एचडी ट्रेलर्स भी देख सकते हैं, इसके आप रौटेन टमैटोस पर मूवीज़ के रिव्यु भी पढ़ सकते है. इसके साथ ही आप इसके माध्यम से फिल्म की टाइम और साथ आपके पास के किसी थिएटर में टिकेट भी बुक कर सकते हैं. आप इसमें खुद की अपनी “वांट टू सी लिस्ट” बना सकते हैं, और इसके साथ ही आपको यह किसी भी मूवी पर आपके रिव्यु देने और उसपर नंबर देने की भी आज़ादी देता है. आप यहाँ मूवीज़ बाय फ्लिक्स्टर को डाउनलोड कर सकते हैं.

 

  • बिटस्ट्रिप्स: क्या बोर हो रहे हैं? और कार्टून देखना आपको बेहद पसंद है? तो अपना खुद का बना लीजिये! इस ऐप के द्वारा आप अपना खूद का अवतार बना सकते हैं और फिर अपने दोस्तों के साथ खुद की कार्टून स्ट्रिप भी. आपको इसके लिए अपने फेसबुक के माध्यम से यहाँ लोग-इन करना होगा और फिर आप अपना खुद का डिजिटल वर्ज़न बना सकते हैं. यह ऐप आपके न्यूज़फीड को और भी ज्यादा कलरफुल बनाने के लिए काफी प्रसिद्द है, और इसमें समय भी अधि खर्च नहीं होता है, इसके द्वारा आप बोर तो बिलकुल नहीं हो सकते हैं. इसके द्वारा आप लगभग 49MB की एक हाई क्वालिटी कार्टून बना सकते हैं, ऐसा आप यहाँ से कर सकते हैं.

 

  • आईएमडीबी मूवीज़ और टीवी: इंटरनेट मूवी डेटाबेस (IMDb) इस साइट पर हमें जरुर जाना चाहिए अगर आपने लम्बे समय से कोई मूवी या टीवी सिरिअल नहीं देखा है. शुक्र है कि अप यह ऐप आपके स्मार्टफ़ोन पर आसनी से उपलब्ध है. और आप इसे आसानी से इन्तेमाल भी कर सकते हैं, आपके साथ ऐसा कभी नहीं होगा कि आप इसे खोले और आपको कुछ समझ ही न आयें यह आसनी से समझ में आ जाने वाला ऐप है. मूवी से जुड़ा आपका ज्ञान और आपकी दक्षता को बढ़ाने के अलावा इस ऐप के माध्यम से आप लेटेस्ट ट्रेलर्स भी देख सकते हैं, मूवी के कथानक, और चरित्रों के बारे में जन सकते हैं. तो कहा जा सकता है फिल्मों के प्रेमियों के लिए सबसे बढ़िया ऐप है. इस ऐप के माध्यम से आप कौन सी फिल्म देखनी है और किस नहीं यह भी आसानी से जन सकते हैं. इस ऐप को अपने फ़ोन में लाने के लिए यहाँ क्लिक करें.

  • डेली मोशन: इस ऐप का काम है विभिन्न नेटवर्क्स पर चल रहे आपके पसंदीदा कंटेंट को एक जगह, एक ही स्थान पर लाकर रख देना ताकि आपको उसे ढूंढने में किसी भी तरह की परेशानी न हो आप इसके लिए चार अलग अलग साइट्स पर न जाकर एक ही जगह उसे आसानी से पा सकें यह ऐप इसी काम को बड़ी कुशलता से करता है. अप इस ऐप को इस्तेमाल करते हुए कभी बोरियत महसूस नही करेंगे. इस ऐप के माध्यम से आप कोई भी विडियो डाउनलोड कर सकते हैं और उसे दुनिया भर में अपने दोस्तों के साथ साझा कर सकते हैं. इस ऐप को यहाँ से डाउनलोड करें.

  • टीईडी: यह एक गैर लाभकारी संगठन है, यह आपको दुनिया के सबसे प्रभावशाली महान लोगों से जुडी ज्ञानवर्धक और प्रेरणादायक विडियोज़ को देखने की आज़ादी देता है. इस ऐप के माध्यम से आप इन विडियोज़ को लगभग अलग अलग 20 भाषाओं में देख सकते हैं. और इसे यूआई पर इस्तेमाल करना बेहद आसान है. इस ऐप में एक फीचर है फीचर्ड टीईडी टॉक्स” इसके माध्यम से आप विडियोज़ का आनंद अपनी पसंद के अनुसार महत्ता और दिनांक के अनुसार उठा सकते हैं, इस ऐप में विडियोज़ को महता और डेट के हिसाब से रखा गया है. इस ऐप को यहाँ से डाउनलोड करें और अपना हर दिन प्रेरणादायक गुजारें.

  • मोबोप्लेयर:  एक विडियो प्लेयर जो सब कुछ प्ले कर सकता है, यह वही है. मोबोप्लेयर आजकल चल रहे हर प्रसिद्ध विडियो फॉर्मेट को सपोर्ट करता है, उनके सब-टाइटल्स के साथ. मोबोप्लेयर के कुछ साधारण और आसानी से समझने योग्य जेस्चर कंट्रोल्स हैं, स्क्रीन को पॉज या शिफ्ट किया बिना ही आप वॉल्यूम घटा बढ़ा सकते हैं और ब्राइटनेस भी एडजस्ट कर सकते हैं. एंड्राइड पर उपलब्ध सबसे बढ़िया म्यूजिक प्लेयर्स में से एक है यह म्यूजिक प्लेयर, आप इसे यहाँ से डाउनलोड कर सकते हैं.

  • नेक्सजीटीवी- लाइव टीवी: एक मनोरंजक ऐप की सूची तक तक अधूरी है जब तक कि उसमें टीवी से जुड़े कार्यक्रम न हों, और यह उस सूची पर खरा उतरता है. इस ऐप पर ओन डिमांड स्ट्रीमिंग के साथ लगभग 140 भारतीय टीवी चैनल्स हैं. इतना ही नहीं, इसे इस्तेमाल करने के बाद आपका टीवी देखने का अनुभव ही बदल जाएगा, क्योंकि स्लो नेट पर भी यह उतना ही अच्छी प्रकार से चलता है जितना आम स्पीड पर, साथ ही यह 2G पर भी चल सकता है. आप अपनी पसंद के भारतीय कार्यक्रमों को इसके माध्यम से देख, खोज और शेयर कर सकते हैं. इसे डाउनलोड करने के लिए यहाँ जाएँ.

  • बॉलीवुड हंगामा: बॉलीवुड को प्यार करने वालों के लिए यह सबसे बढ़िया ऐप है. इस ऐप के माध्यम से आप मूवीज़ के ट्रेलर्स देख सकते हैं, रिव्यु के साथ साथ बॉक्स ऑफिस की प्रेडिक्शन्स भी जान सकते हैं. इसके साथ ही आप इसपर बॉलीवुड अदाकारों से जुड़े मुद्दे, खबर और गोसिप्स के बारे में भी जान सकते हैं. इतना ही नहीं इसके द्वारा आप स्कैंडल्स, पार्टीज, मूवीज़ की मेकिंग से जुड़े किस्से, सीन, उनका खाना, सोना, पीना आदि के बारे में आसानी से जान सकते हैं, यहाँ आपको आपके पसंदीदा अभिनेता और अभिनेत्री के बारे में सब कुछ मिल जाएगा. इसे आप यहाँ से डाउनलोड कर सकते हैं.

  • वाइन: यह उनके लिए है जो हमेशा जल्दी में रहते हैं, जिनके पास समय नहीं है और धैर्य नाम की चीज़ से वह बहुत दूर है और लम्बी विडियोज़ को नहीं देख सकते हैं. तो घबराइए नहीं आपके लिए विन है यहाँ! इस ऐप में आपको बहुत सारे शोर्ट विडियो मिल जायेंगे, इस ऐप के माध्यम से आप अपने खुद के शोर्ट विडियो बना सकते हैं और देख भी सकते हैं. इसके साथ ही आप इन्हें फेसबुक और ट्विटर के द्वारा अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हैं. इसे इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है, इस ऐप में एक निफ्टी रिकॉर्डिंग टूल है जिसे इस्तेमाल करना आसान है. विन इस समय काफी प्रसिद्द है और आप इसके माध्यम से अपनी खुद की विडियो भी बना सकते हैं. इसे यहाँ से डाउनलोड करें.

  • यूट्यूब: इसे समझने में कोई ज्यादा परेशानी नहीं हैं कि मनोरंजन का पर्याय आज के समय में यूट्यूब है. हम सभी इस साइट को बहुत पसंद करते हैं. और अब यह आपके फ़ोन पर भी उपलब्ध है. इसे इस्तेमाल करना बहुत ही ज्यादा आसान है, बिना किसी परेशानी के आप किसी भी विडियो को आसानी से इसके माध्यम से खोज सकते हैं. इसमें एक सुंदर यूआई भी है और इसके द्वारा विडियो शेयर करना प्रसंता देता है. आप इसके माध्यम से अपने पसंद के चैनल को सब्सक्राइब कर सकते हैं और अपने PC अकाउंट के साथ इस लिस्ट को सिंक भी कर सकते हैं. अगर आपने इसे अब तक डाउनलोड नहीं किया है तो अभी कीजिये. इसे डाउनलोड करने के लिए यहाँ जाएँ.

अगर आप इसके अलावा भी किन्हीं अन्य ऐप्स के बारे में जानते हैं तो हमें नीचे कमेंट बॉक्स में जाकर बताएं, हम इन्हें अपनी इस लिस्ट में शामिल करेंगे.

Shreya Punj
Digit.in
Logo
Digit.in
Logo