WhatsApp Payment सर्विस सितम्बर तक हो सकती है शुरू

WhatsApp Payment सर्विस सितम्बर तक हो सकती है शुरू
HIGHLIGHTS

साल की दूसरी छमाही में आएगी WhatsApp Payment सर्विस

UPI के ज़रिए कर पाएंगे ट्रांजेक्शन

कई बैंक्स के साथ व्हाट्सएप्प करेगा साझेदारी

इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफार्म WhatsApp जल्द भारत में अपनी पेमेंट सर्विस लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है। व्हाट्सएप्प पे भारत में कुछ यूज़र्स के लिए लाइव है और करीब 7 लाख यूज़र्स टेस्टिंग के लिए इसे उपयोग कर रहे हैं। ऐसी ख़बरें आ रही हैं कि कम्पनी इस साल की दूसरी छमाही तक व्हाट्सएप्प पे को भारत में लॉन्च कर देगी। The Economic Times की रिपोर्ट के मुताबिक व्हाट्सएप्प की पेमेंट सर्विस अगले पांच महीनों में लाइव हो सकती है।

अन्य कई कम्पनियों की तरह व्हाट्सएप्प यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) के ज़रिए मोबाइल पेमेंट सेगमेंट में ट्रांजेक्शन की अनुमति देगा। इसके अलावा, कम्पनी ने ICICI बैंक के साथ साझेदारी कर इसकी शुरुआत की है और बाद में HDFC, SBI और एक्सिस बैंक को भी पार्टनर लिस्ट में जोड़ा गया है।  व्हाट्सएप्प NPCI, बैंकों और सरकारी अधिकारियों के साथ निकटता से सुनिश्चित करेगा कि पेमेंट सर्विस देश के डिजिटलीकरण कार्यक्रम के अनुसार हो।

रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया के नियम के अनुसार सभी कम्पनियों के लिए देश में सर्वर होना अनिवार्य है जो भारतीय ग्राहकों के भुगतान और वित्तीय डाटा के साथ काम कर रहे हैं। इसके अलावा, कम्पनियों को CERT-In ऑडिटर्स द्वारा ऑडिट कराना होगा। यह भी बता दें कि, WhatsApp ने स्थानीयकरण निर्देश के लिए थर्ड-पार्टी ऑडिटर्स पर काम करना शुरू कर दिया है।

नोट: डिजिट हिंदी अब टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है, दिन भर की टेक से जुड़ी ताज़ातरीन खबरों के लिए हमें Telegram पर भी सब्सक्राइब करें!

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo