आखिर Vi यानी Vodafone Idea को क्यों बंद करना पड़ा अपना ये पोपुलर प्लान? जानिये सबकुछ

आखिर Vi यानी Vodafone Idea को क्यों बंद करना पड़ा अपना ये पोपुलर प्लान? जानिये सबकुछ
HIGHLIGHTS

कंपनी की वेबसाइट पर नजर डालें तो सामने आ रहा है कि Vi यानी Vodafone Idea की ओर से अपने 50% फास्टर डाटा स्पीड ऑफर करने वाले RedX Premium Plan को बंद कर दिया है

यह प्लान कुछ हायर-पेइंग पोस्टपेड कस्टमर्स के लिए अभी तक बाजार में मिल रहा था

हालाँकि अभी तक ऐसा भी सामने आ रहा है कि कंपनी यानी Vi (Vodafone Idea) की ओर से एक रिवाइज्ड प्लान को अभी तक TRAI यानी टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया को सबमिट नहीं किया है

कंपनी की वेबसाइट पर नजर डालें तो सामने आ रहा है कि Vi यानी Vodafone Idea की ओर से अपने 50% फास्टर डाटा स्पीड ऑफर करने वाले RedX Premium Plan को बंद कर दिया है, यह प्लान कुछ हायर-पेइंग पोस्टपेड कस्टमर्स के लिए अभी तक बाजार में मिल रहा था। हालाँकि अभी तक ऐसा भी सामने आ रहा है कि कंपनी यानी Vi (Vodafone Idea) की ओर से एक रिवाइज्ड प्लान को अभी तक TRAI यानी टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया को सबमिट नहीं किया है। TRAI की ओर से इस प्लान की जांच की गई थी और इस जांच में सामने आया था कि इस सेवा को चलाने के लिए कंपनी ने कुछ सेवा नियमों का उल्लंघन किया है। 

एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने कहा , “हमें यानी (भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण) को अभी तक कोई संशोधित प्लान नहीं मिला है। इस प्लान या किसी भी प्लान का विवरण हमें लॉन्च या संशोधन के सात दिनों के भीतर प्रस्तुत किया जा सकता है।”

Vi यानी Vodafone Idea की वेबसाइट के अनुसार, इस प्लान में अन्य सेवाओं के साथ “priority help through our premium customer service" मिलना जारी रहने वाला है, हालाँकि कंपनी की ओर से अभी के लिए डाटा स्पीड को लेकर कोई भी बात नहीं कही गई है। इस प्लान को नवंबर 2019 में लॉन्च किया गया था, उस समय इसकी कीमत मात्र Rs 999 थी, हालाँकि इसके बाद मई में इसकी कीमत Rs 1,099 कर दी गई थी।

50% फास्टर स्पीड के दावे को ट्राई और यहां तक कि रिलायंस जियो इन्फोकॉम लिमिटेड का अपना इसपर व्यू है कि इस प्लान के माध्यम से वोडाफोन आइडिया के प्रीमियम प्लान को प्रभावित कर रहा है, जो उन लोगों की इंटरनेट सेवाओं को प्रभावित करेगा जो प्राथमिकता सर्कल का हिस्सा नहीं हैं। इस प्लान पर TRAI की ओर से जुलाई महीने में ही रोक लगा दी गई थी, और कंपनी को कहा गया था कि इसे नए यूजर्स को न दिया जाए।

वोडाफोन आइडिया ने मामले को दूरसंचार विवाद निपटान और अपीलीय न्यायाधिकरण (टीडीसैट) में खींच लिया, जहां अदालत ने टेल्को को योजना के तहत नए ग्राहकों को साइन करने की अनुमति दी और ट्राई को अपनी जांच जारी रखने का निर्देश दिया। हालाँकि अभी इस मामले को लेकर कोई भी आखिरी निर्णय सामने नहीं आया है।

नवंबर 2019 में वोडाफोन आइडिया ने अपनी RedX प्रीमियम स्कीम लॉन्च की थी, जिसमें 50% फास्टर डाटा स्पीड देने का दावा किया गया था, लेकिन यह मामला उस समय सुर्खियों में आया, जब प्रतिद्वंद्वी भारती एयरटेल लिमिटेड ने जुलाई में प्लेटिनम से मिलता-जुलता प्लान पेश किया। 

Note: यहाँ आप Vi यानी Vodafone Idea के सभी प्रीपेड प्लान्स के बारे में जान सकते हैं!

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo