Jio Fiber: लॉन्च के बाद से पहली बार हुआ यह नुकसान, क्या आप जानते हैं?

द्वारा Digit Hindi | पब्लिश किया गया 15 May 2020
HIGHLIGHTS
  • अगर TRAI यानी टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया की एक रिपोर्ट में ऐसा सामने आया है कि Jio Fiber को लॉन्च के बाद से पहली दफा उसके सब्सक्राइबर्स में गिरावट नजर आ रही है

  • मोटे तौर पर कहें तो कंपनी को लगभग 20,000 सब्सक्राइबर्स का नुकसान हुआ है

  • वहीं जनवरी में बीएसएनएल 82.3 लाख ग्राहकों के साथ बाजार में सबसे बड़ा प्लेयर बनकर उभरा है

Jio Fiber: लॉन्च के बाद से पहली बार हुआ यह नुकसान, क्या आप जानते हैं?
Jio Fiber: लॉन्च के बाद से पहली बार हुआ यह नुकसान, क्या आप जानते हैं?

अगर TRAI यानी टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया की एक रिपोर्ट में ऐसा सामने आया है कि Jio Fiber को लॉन्च के बाद से पहली दफा उसके सब्सक्राइबर्स में गिरावट नजर आ रही है। जहां जनवरी 2020 के अंत में जियो फाइबर का सब्सक्राइबर काउंट लगभग 8.4 लाख के आसपास था, वहीँ अगर इसे इसके पहले से कम्पेयर करें तो यह लगभग 8.6 लाख के आसपास था, इसका मतलब है कि मोटे तौर पर कहें तो कंपनी को लगभग 20,000 सब्सक्राइबर्स का नुकसान हुआ है। हालाँकि अगर हम एयरटेल के आंकड़े को पिछले तीन महीने में देखें तो यह जियो के मुकाबले तीन गुना बढ़ा है। 

ट्राई की रिपोर्ट के अनुसार, जनवरी 2020 के अंत में देश में वायर्ड ब्रॉडबैंड ग्राहकों की कुल संख्या 1.91 करोड़ थी। रिपोर्ट में कहा गया है कि Jio की वायर्ड ब्रॉडबैंड सेवा Jio Fiber कुल उपयोगकर्ताओं की संख्या के मामले में पांचवें स्थान पर रही। जैसा कि ऊपर बताया गया है, इस साल जनवरी में जियो फाइबर की उपयोगकर्ता संख्या घटकर 8.4 लाख रह गई। दूसरी ओर, एयरटेल पिछले तीन महीनों से ग्राहकों को अपने साथ जोड़ने में कामयाबी हासिल कर रहा है।

रिपोर्ट के अनुसार, जनवरी में बीएसएनएल 82.3 लाख ग्राहकों के साथ बाजार में सबसे बड़ा प्लेयर बनकर उभरा है, ऐसा भी कहा जा सकता है कि बीएसएनएल ने इस दौरान बाकी सभी पछाड़ दिया है। हालांकि, हाल के महीनों में बीएसएनएल के ग्राहकों की संख्या लगातार घट रही है। इसके अलावा तीसरे सबसे बड़े खिलाड़ी एसीटी के 15.4 लाख उपयोगकर्ता दर्ज किये गए हैं। कंपनी नए ग्राहकों को इसकी सेवा में शामिल होते हुए देख रही है। आंकड़ों के अनुसार, हैथवे नए ग्राहकों को भी जोड़ रहा है और इसकी नवीनतम ग्राहक संख्या 9.2 लाख के आसपास पहुँच गई है।

ब्रॉडबैंड उपयोगकर्ताओं की कुल संख्या को देखते हुए, और आंकड़ों से पता चलता है कि देश में कुल 67.34 करोड़ (वायर्ड और वायरलेस) ब्रॉडबैंड ग्राहक हैं। रिलायंस जियो 37.74 करोड़ ग्राहकों के साथ सबसे बड़ा प्लेयर कहा जा सकता है। वहीँ एयरटेल और वोडाफोन आइडिया के पास क्रमशः 14.48 करोड़ और 11.8 करोड़ ग्राहक मौजूद हैं।

Digit Hindi
Digit Hindi

Email Email Digit Hindi

Follow Us Facebook Logo Facebook Logo

About Me: Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi Read More

Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements

LATEST ARTICLES सारे पोस्ट देखें

Advertisements
DMCA.com Protection Status