अन्य नेटवर्क से परेशान होकर Reliance Jio में करना चाहते हैं मोबाइल नंबर पोर्ट, अपनाएं ये तरीका

अन्य नेटवर्क से परेशान होकर Reliance Jio में करना चाहते हैं मोबाइल नंबर पोर्ट, अपनाएं ये तरीका
HIGHLIGHTS

अगर आप अपने मोबाइल नंबर को बड़ी आसानी से जियो में पोर्ट करना चाहते हैं तो उपाए हैं हमारे पास

आप हमारी इस गाइड को फॉलो करके बड़ी ही आसानी से अपने मोबाइल नंबर को जियो में पोर्ट कर सकते हैं

आइये जानते हैं जियो में पोर्ट करने का सबसे आसान और और बेहद ही कारगर तरिका

टेलीकॉम ऑपरेटर जहां एक ओर बढ़िया रिचार्ज प्लान्स, डाटा पैक्स ऑफर कर रहे हैं और अपने यूज़र बेस को बनाए रखने के लिए सभी टेलिकॉम कम्पनियों में एक युद्ध चल रहा है। ज़ाहिर है इसका फायदा सब्सक्राइबर्स को होता है क्योंकि कम दाम में अधिक इन्टरनेट, कॉल्स और यहां तक कि कम्पनियों के डिजिटल एप्प्स जैसे, वोडाफोन प्ले, जियो एप्प्स और माय एयरटेल एप्प्स आदि का फ्री एक्सेस भी मिल जाता है और कई कम्पनियां Amazon Prime का फ्री एक्सेस भी देती हैं। इस बीच कई यूज़र्स जियो में पोर्ट तो कई अन्य कम्पनियों में भी पोर्ट कर रहे हैं। 

क्योंकि अगर नेटवर्क ही न हो तो इतने फ्री डाटा का भी यूज़र्स क्या करें? कम्पनियां जहां एक ओर डाटा बेनेफिट्स और रिचार्ज पैक्स पर काम कर रही हैं, वहीं यूज़र्स को अक्सर नेटवर्क से जुड़ी समस्याओं का भी सामना करना पड़ रहा है। नेटवर्क से परेशान होकर यूज़र्स को एक कम्पनी से दूसरी कम्पनी में पोर्ट करना ही पड़ता है। नंबर को पोर्ट करना मुश्किल नहीं है लेकिन कई बार हमें सही तरीका नहीं पता होता है और हम परेशान होते रहते हैं। आज मैं इस आर्टिकल में एक आसान तरीका बता रही हूँ जिससे आप अपने किसी भी प्रीपेड या पोस्टपेड नंबर को जियो Jio me Port कर सकते हैं। किसी अन्य कम्पनी में नंबर पोर्ट करने तरीका भी लगभग समान ही होता है। 

ऐसे करें किसी मोबाइल नंबर को Jio में पोर्ट (How to Port Your Number To Reliance Jio)

  • अपने फोन के मैसेज बॉक्स में जाएं और यहां न्यू मैसेज टाइप करने के लिए टैप करें।
  • यहां PORT टाइप करें और इसके बाद स्पेस देकर अपना मोबाइल नंबर लिखें, उदाहरण के लिए- PORT 987654321
  • इस मैसेज को 1900 पर भेज दें। 
  • यह मैसेज भेजने के बाद आपको एक युनीक पोर्टिंग कॉड प्राप्त होगा जिसे UPC भी कहा जाता है और इस कोड के साथ ही इसकी एक्सपायरी डेट भी लिखी होगी। (UPC 15 दिनों तक मान्य रहता है)
  • इस कोड को आप लेकर जियो (Jio) स्टोर या रिलायंस डिजिटल स्टोर पर जा सकते हैं। नंबर पोर्ट करने के लिए आपको अपना एड्रेस प्रुफ, आईडी प्रुफ और जियो कनेक्शन के डिजिटल KYC प्रोसेस के लिए अपना आधार कार्ड साथ ले जाना होगा। 
  • अगर आप पोस्टपेड नंबर को पोर्ट करवा रहे हैं तो पिछले सारे बिल्स जमा करने होंगे और नंबर पोर्ट होने में 7 दिन का समय लगेगा।

Note: रिलायंस जियो, एयरटेल, बीएसएनएल और वी यानी वोडाफोन आईडिया के अन्य प्लान्स के बारे में जानें यहाँ!

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo