अब WhatsApp पर बना सकते हैं मनचाही AI इमेजेस, ये फीचर कर देगा थर्ड पार्टी ऐप्स की छुट्टी!

अब WhatsApp पर बना सकते हैं मनचाही AI इमेजेस, ये फीचर कर देगा थर्ड पार्टी ऐप्स की छुट्टी!
HIGHLIGHTS

Meta भारत में अपने AI चैटबॉट - Meta AI को WhatsApp में टेस्ट कर रहा है।

यह चैटबॉट एक जनरेटिव AI टूल होने के नाते यूजर्स को सेकेंड्स में इमेजेस जनरेट करने में भी सक्षम बनाता है।

यहाँ एक स्टेप-बाय-स्टेप गाइड दिया गया है जिससे आप आसानी से इसे इस्तेमाल करना सीख जाएंगे।

Meta भारत में अपने AI चैटबॉट – Meta AI को WhatsApp में टेस्ट कर रहा है। यह चैटबॉट देश में दूसरे मेटा प्लेटफॉर्म्स जैसे फेसबुक और इंस्टाग्राम पर भी उपलब्ध है। भारत में व्हाट्सएप में मेटा AI आइकन मेन चैट लिस्ट में उपलब्ध है। यह जनरेटिव AI-आधारित चैटबॉट ‘लार्ज लैंगुएज मॉडल मेटा एआई (LIama)’ पर चलता है। इसकी मदद से व्हाट्सएप यूजर्स किसी भी बारे में क्रिएटिव तरीके से बातचीत कर सकते हैं। 

यह चैटबॉट एक जनरेटिव AI टूल होने के नाते यूजर्स को सेकेंड्स में इमेजेस जनरेट करने में भी सक्षम बनाता है। अगर आपको यह फीचर दिलचस्प लगता है और आप सीखना चाहते हैं कि व्हाट्सएप में मेटा एआई को कैसे एक्सेस किया जा सकता है और इसका इस्तेमाल करके कैसे एआई इमेजेस को जनरेट किया जा सकता है, तो ये रहा एक स्टेप-बाय-स्टेप गाइड जिससे आप आसानी से इसे इस्तेमाल करना सीख जाएंगे।

WhatsApp पर Meta AI को कैसे एक्सेस करें?

व्हाट्सएप पर मेटा एआई फीचर को एक्सेस करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें: 

1. सबसे पहले अपने एंड्रॉइड या iOS स्मार्टफोन पर व्हाट्सएप खोलें। 

2. देखें कि क्या आपको ऐप की होम स्क्रीन पर एक सरक्युलर रिंग दिखाई दे रहा है। अगर आप iOS का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको यह रिंग टॉप पर नीले रंग के ‘+’ बटन से पहले दिखाई देगा, जबकि एंड्रॉइड पर इसे हरे रंग के ‘+’ बटन के ऊपर रखा गया है। अगर आपको यह रिंग दिखाई देता है तो आपके पास पहले से ही इस फीचर का एक्सेस है और आप अगले स्टेप की तरफ बढ़ सकते हैं। 

3. अगर आपको रिंग दिखाई न दे तो व्हाट्सएप को बंद करें और गूगल प्ले स्टोर को खोल लें। 

4. व्हाट्सएप सर्च करें और देखें कि क्या कोई अपडेट उपलब्ध है। अगर अपडेट उपलब्ध हो तो उसे इंस्टॉल करने के लिए ‘Update’ पर क्लिक कर दें। अपडेट इंस्टॉल होने के बाद ऐप को खोलें। 

5. अब आपको उसी जगह मेटा एआई बटन दिखाई देना चाहिए जहां सरक्युलर रिंग को माना गया था। फीचर को इस्तेमाल करने के लिए इस बटन पर टैप करें और जो भी सवाल आपके मन में हों उन्हें पूछें। आप इस फीचर का इस्तेमाल ने इमेजेस जनरेट करने के लिए भी कर सकते हैं।

How to use WhatsApp-Meta-AI
How to use WhatsApp-Meta-AI

AI इमेजेस कैसे जनरेट करें?

1. व्हाट्सएप पर मेटा एआई चैटओट को खोलें। 

2. अब, “/imagine” कमांड का इस्तेमाल करके जनरेटिव मोड को एक्टिवेट करें। 

3. जैसी इमेज आप जनरेट करना चाहते हैं उसे समझने के लिए एक प्रॉम्प्ट डालें। उदाहरण के लिए, “Cats and dogs in a space rocket to Mars”। 

4. इसके बाद AI इमेज जनरेट करने के लिए सेंड बटन (ऐरो आइकन) पर टैप करें।

5. आपकी इमेज कुछ ही सेकेंड्स में तैयार हो जाएगी।

Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 22 मई, 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo