दिवाली धमाका: अब बीएसएनएल देगा फ्री आउटगोइंग कॉल्स

दिवाली धमाका: अब बीएसएनएल देगा फ्री आउटगोइंग कॉल्स
HIGHLIGHTS

बीएसएनएल ने नेक्स्ट जेनरेशन नेटवर्क स्विच वाले एक्सचेंज में फिक्स्ड कन्वजेंस तकनीक से लैंडलाइन वाली मुफ्त कालिंग की सुविधा मोबाइल पर देने का फैसला लिया है. इससे बेसिक फोन उपभोक्ता रात नौ से सुबह सात बजे तक मोबाइल पर भी मुफ्त बातें कर सकेंगे.

बीएसएनएल दीवाली पर देश के कुछ शहरों में एक सेवा शुरू करने वाला है, जिसके तहत बीएसएनएल उपभोक्ता बिना पैसे दिए मोबाइल से मुफ्त कॉल कर सकेंगे. दरअसल बीएसएनएल ने एक नया ऑफर शुरू किया है, जिसके तहत आपसे मोबाइल फोन कॉल का पैसा नहीं लिया जाएगा.

बीएसएनएल हेडक्वार्टर इसका ट्रायल भी कर चुका है. अब 140 लाख टेलीफोन लाइंस को एनजीएन से मैप करने जा रहा है. दरअसल बीएसएनएल ने नेक्स्ट जेनरेशन नेटवर्क स्विच वाले एक्सचेंज में फिक्स्ड कन्वजेंस तकनीक से लैंडलाइन वाली मुफ्त कालिंग की सुविधा मोबाइल पर देने का फैसला लिया है. इससे बेसिक फोन उपभोक्ता रात नौ से सुबह सात बजे तक मोबाइल पर भी मुफ्त बातें कर सकेंगे.

आपको बता दें कि बीएसएनएल अपनी इस योजना को दीवाली से शुरू कर सकता है. बीएसएनएल का यह फ्री कालिंग प्लान ऐसे मोबाइल ग्राहकों को मिलेगा जो कंपनी का लैंडलाइन कनेक्शन भी लेंगे. इस के तहत लैंडलाइन पर मिलने वाली सभी सुविधाएं मोबाइल पर भी उपलब्ध होंगी. मतलब कि लैंडलाइन पर मिलने वाली फ्री नाइट कालिंग फैसिलिटी अब मोबाइल ग्राहकों को भी उपलब्ध होगी. इस नए ऑफर के तहत ग्राहक अपने मोबाइल पर ही लैंडलाइन फोन रिसीव कर सकेगा. बीएसएनएल ने लैंडलाइन को आधुनिक बनाने के लिए 400 करोड़ का निवेश किया है. गौरतलब है कि बीएसएनएल की ओर से अपने कस्टमर्स को फ्री रोमिंग की सुविधा दी जा चुकी है. इस कंपनी के कस्टमर्स से अब रोमिंग के दौरान होने पर इनकमिंग कॉल्स पर कोई अतिरिक्त चार्ज नहीं देना पड़ता.

 बीएसएनएल ने अभी कुछ समय पहले ही इस बात की भी घोषणा की थी कि रात 9 बजे से सुबह 7 बजे तक सभी नेटवर्क्स पर फ्री में कॉल करने की सुविधा देगा. इसका मतलब यह है कि अब आप बीएसएनएल की लैंडलाइन से किसी भी किसी भी दूसरे टेलीकॉम आपरेटर के फोन पर मुफ्त में पूरी रात बात कर सकते हैं. सरकारी टेलीकॉम कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) अपनी इस नई स्ट्रेटजी के जरिए एक बार फिर से अपने लैंडलाइन बिजनेस में इजाफा करना चाहती है, और उसका लक्ष्य यह भी है कि उसे एक बड़ा उपभोक्ता वर्ग मिल सके.

गौरतलब है कि बीएसएनएल भारतीय बाज़ार में सबसे आगे है, यह नई स्कीम कंपनी द्वारा तब इस्तेमाल में आई गई जब 162,556 लैंडलाइन ग्राहकों ने कम्पनी का साथ फरवरी माह में छोड़ दिया. हाल में आये ट्राई के आंकड़ों के अनुसार, कम्पनी ने फरवरी के माह में बहुत सारे ग्राहकों को खो दिया है और बहुत पिछड़ गई है, जबकि एयरटेल ने अब सबसे ऊपर आ गई है.

बीएसएनएल के द्वारा कहा गया है कि, “हम अपने लैंडलाइन पर रत के समय अनलिमिटेड फ्री कॉलिंग देने वाले हैं. ये फ्री अनलिमिटेड कॉलिंग हर एक दूसरे मोबाइल ऑपरेटर पर कर सकते हैं. यह सर्विस 1 मई से लागू हो जायेगी.” मार्च में, बीएसएनएल ने अपने आठवें चरण की घोषणा करते हुए कहा था कि इससे 3G के दामों में आधी 50 फीसदी की कटौती हो जाएगी. कंपनी अभी अपने सांतवें चरण पर काम कर रही है, जो जून से व्यवहार में आना आरम्भ हो जायेगी. और कंपनी अपने अगले चरण में अगले साल के अंत तक 2,500 शहरों में वाई-फाई हॉटस्पॉट बनाने की तैयारी कर रही है.

बीएसएनएल के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर अनुपम श्रीवास्तव के अनुसार, “हम अपने आठवें चरण के अनुपात में 3G के दामों में 50 फीसदी की कमी करने पर विचार कर रहे हैं. उन्होंने बताया भी कहा कि कंपनी के पास लैंडलाइन के लिए पूरे देश में तैयार इंफ्रास्ट्रक्चर है. ऐसे में हमारे लिए यह कदम काफी कारगर साबित हो सकता है.”

Digit NewsDesk

Digit NewsDesk

Digit News Desk writes news stories across a range of topics. Getting you news updates on the latest in the world of tech. View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo