BSNL और MTNL के विलय के प्रस्ताव पर सरकार कर रही विचार

BSNL और MTNL के विलय के प्रस्ताव पर सरकार कर रही विचार
HIGHLIGHTS

BSNL गुडगाव फरीदाबाद, नोएडा में MTNL के मोबाइल ऑपरेशन को टेकओवर करने का इच्छुक है.

कई सालों से ठंडे बस्ते में रहने के बाद BSNL और MTNL को मर्ज करने के प्रस्ताव पर एक बार फिर चर्चा होने जा रही है. टेलीकम्यूनिकेशन विभाग में एक व्यक्ति ने बताया कि इस संबंध एक हाई लेवल मीटिंग की गई है जिसमें इस मुद्दे पर चर्चा की गई. बढ़ते कॉम्पटिशन के चलते दोनों कंपनियां आर्थिक घाटे से गुजर रही है. टेलीकम्यूनिकेशन विभाग में एक अन्य अधिकारी ने बताया कि BSNL गुडगाव फरीदाबाद, नोएडा  में MTNL के मोबाइल ऑपरेशन को टेकओवर करने का इच्छुक है. इन तीनों शहरों में BSNL लैंडलाइन और ब्रॉडबैंड सेवाएं पहले से दे रहा है. यह मीटिंग 2, 3 हफ्ते पहले की गई थी जिसकी अध्यक्षता जे. एस दीपक ने की थी.  

BSNL और MTNL को मर्ज करने का प्रस्ताव सालों पहले उस वक्त के टेलीकॉम मिनिस्टर प्रमोद महाजन ने पेश किया था. टेलीकम्यूनिकेशन विभाग के अधिकारियों के मुताबिक MTNL इस वक्त आर्थिक तंगी से जूझ रहा है. इस वजह से स्टाफिंग और सैलरी मेनेजमेंट में कई समस्याएं आ रही हैं. 

इस संबंध में पिछले साल नवंबर में दूरसंचार मंत्री मनोज सिन्हा ने राज्य सभा में लिखित जवाब में कहा था कि MTNL भारी आर्थिक तंगी से गुजर रहा है और अपनी रोज की जरूरतें पूरी करने के लिए उसे आर्थिक मदद लेनी पड़ रही है. 

MTNL का आर्थिक घाटा 819.96 करोड़ रुपए तक पहुंच गया है जो साल 2016 की अंतिम तिमाही में कमाए गए राजस्व से ज्यादा है. 2016 की अंतिम तिमाही में 31 दिसंबर तक MTNL ने 690 करोड़ रुपए कमाए थे जबकि इसक नेट लॉस 819 करोड़ रुपए है. 31 दिसंबर 2016 तक MTNL 19,418 करोड़ रुपए के कर्ज में हैं. साल 2012-13 में यह कर्ज 11,542 करोड़ था.

वहीं BSNL के आर्थिक घाटे में कमी आई है. BSNL का आर्थिक घाटा 6,121 करोड़ से 4,890 करोड़ हो गया है. इसकी इनकम में 5.8 फीसदी की वृद्धि हुई है. TRAI के मुताबिक BSNL और MTNL बिलियन वायरलेस सब्सक्राइबर मार्केट में 9 फीसदी हिस्सेदारी है.  देश में 1.2 बिलियन वायरलेस सब्सक्राइबर हैं. 

Team Digit

Team Digit

Team Digit is made up of some of the most experienced and geekiest technology editors in India! View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo