Airtel ने पेश किया देश का पहला 5G Ready Network, Jio, Vodafone idea और BSNL का क्या है प्लान?

द्वारा Digit Hindi | पब्लिश किया गया 28 Jan 2021
HIGHLIGHTS
  • एयरटेल की ओर से हैदराबाद में अपना 5G Ready Network पेश कर दिया है

  • एयरटेल ऐसा करने वाला देश का पहला नेटवर्क प्रोवाइडर भी बन गया है

  • एयरटेल ने एक बड़ा कदम उठाते हुए देश में पहला 5G Ready Network पेश कर दिया है, हालाँकि जियो की ओर से अभी इसे लाने में समय लग सकता है

Airtel ने पेश किया देश का पहला 5G Ready Network, Jio, Vodafone idea और BSNL का क्या है प्लान?
एयरटेल ने पेश किया देश का सबसे पहला 5G Ready Network, जानें सबकुछ

भारत के प्रमुख संचार समाधान प्रदाता, भारती एयरटेल ("एयरटेल") ने एक प्रमुख लैंडमार्क में घोषणा की कि यह हैदराबाद शहर में एक वाणिज्यिक नेटवर्क पर LIVE 5G सेवा का सफलतापूर्वक प्रदर्शन और ऑर्केस्ट्रेट करने के लिए देश का पहला टेल्को बन गया है।

एयरटेल ने अपने मौजूदा उदारीकृत स्पेक्ट्रम को 1800 मेगाहर्ट्ज बैंड में NSA (नॉन स्टैंड अलोन) नेटवर्क तकनीक के माध्यम से किया। अपनी तरह के पहले डायनामिक स्पेक्ट्रम शेयरिंग का उपयोग करते हुए, एयरटेल ने उसी स्पेक्ट्रम ब्लॉक में 5G और 4G को समवर्ती रूप से संचालित किया। इस प्रदर्शन ने सभी डोमेन - रेडियो, कोर और ट्रांसपोर्ट में एयरटेल के नेटवर्क की 5जी तत्परता को सशक्त रूप से मान्य किया है।

मौजूदा टेक्नोलॉजी की तुलना में Airtel 5G 10x स्पीड, 10x लेटेंसी और 100x कंसीलर देने में सक्षम है। विशेष रूप से, हैदराबाद में, उपयोगकर्ता 5जी फोन पर सेकंड के एक मामले में एक पूरी लंबाई की फिल्म डाउनलोड करने में सक्षम थे। इस प्रदर्शन ने कंपनी की प्रौद्योगिकी क्षमताओं को रेखांकित किया है। 5जी अनुभव का पूर्ण प्रभाव, हालांकि, हमारे ग्राहकों के लिए उपलब्ध होगा, जब पर्याप्त स्पेक्ट्रम उपलब्ध होगा और सरकार की मंजूरी मिल जाएगी।

भारती एयरटेल के एमडी और सीईओ, गोपाल विट्टल ने कहा, “मुझे अपने इंजीनियरों पर बहुत गर्व है, जिन्होंने आज टेक सिटी, हैदराबाद में इस अविश्वसनीय क्षमता का प्रदर्शन करने के लिए अथक प्रयास किया है। हमारे हर एक निवेश को भविष्य में प्रमाणित किया जाता है क्योंकि हैदराबाद में यह गेम चेंजिंग टेस्ट साबित होता है। एयरटेल इस क्षमता को प्रदर्शित करने वाला पहला ऑपरेटर होने के साथ, हमने फिर से दिखाया है कि हम भारत में हमेशा से हर जगह भारतीयों को सशक्त बनाने की अपनी खोज में नई तकनीकों का नेतृत्व करने वाले पहले रहे हैं।”

गोपाल विट्टल  ने यह भी कहा है कि, "हम मानते हैं कि भारत में 5जी नवाचार के लिए एक वैश्विक केंद्र बनने की क्षमता है। ऐसा करने के लिए हमें एक साथ आने के लिए इको सिस्टम की आवश्यकता है - एप्लिकेशन, डिवाइस और नेटवर्क इनोवेशन। हम अपना काम करने के लिए तैयार हैं।” 

क्या हैं Reliance Jio के 5G प्लांस

जियो 5G को भारत में 2021 की दूसरी छमाही में लॉन्च कर सकता है। Jio भारत में 5G नेटवर्क क्रांति का नेतृत्व करेगा। कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने घोषणा की है कि यह 2021 की दूसरी छमाही में 5G लॉन्च करके देश में नेटवर्क पर बढ़त ले लेगा। Jio का दावा है कि यह टेल्को के परिवर्तित नेटवर्क के कारण 4G से 5G नेटवर्क को आसानी से अपग्रेड कर देगा। Jio के 5G को स्वदेशी रूप से विकसित नेटवर्क, हार्डवेयर और प्रौद्योगिकी घटकों द्वारा संचालित किया जाएगा। ऐसा माना जाता है कि टेल्को अपनी 5 जी महत्वाकांक्षाओं को पूरा करने के लिए आगामी ऑक्शन में 700MHz खरीद सकता है, जब तक कि सरकार ने 3300-3600MHz की नीलामी की घोषणा नहीं की, जो कि वर्तमान में 5G तैनाती के लिए विश्व स्तर पर लोकप्रिय है।

क्या है Vi का 5G प्लान

Vi उर्फ ​​वोडाफोन आइडिया 5 जी को भारत में निर्यात करने के लिए तैयार है, क्योंकि स्पेक्ट्रम नीलामी के माध्यम से उपलब्ध कराया गया है। कंपनी ने अपने 4 जी नेटवर्क को 5 जी आर्किटेक्चर और अन्य तकनीकों जैसे डायनामिक स्पेक्ट्रम रिफर्मिंग (डीएसआर) और एमआईएमओ के साथ अपग्रेड किया है। वोडाफोन आइडिया के एमडी और सीईओ रविंदर ने पिछले साल एजीएम की बैठक के दौरान कहा था, “हमारा नेटवर्क बहुत ज्यादा 5 जी-तैयार है। जब 5G की नीलामी होगी, तो हम 5G लॉन्च कर पाएंगे। हालांकि, भारत में 5जी उपयोग के मामलों को विकसित करने की आवश्यकता है। भारत अद्वितीय है और कुछ वैश्विक उपयोग के मामले प्रासंगिक नहीं हो सकते हैं।” टेल्को ने भी कई विक्रेताओं के साथ 5G परीक्षणों का प्रस्ताव दिया है, जिसमें Huawei और एरिक्सन शामिल हैं।

BSNL का 5G प्लान

राज्य के स्वामित्व वाली टेल्को बीएसएनएल की 5जी योजना फिलहाल एक रहस्य बनी हुई है। कंपनी ने 2019 में वापस घोषणा की कि यह दिल्ली में एक 5जी कॉरिडोर के साथ आएगा, लेकिन तब से इस मामले पर कोई अपडेट नहीं आया है। कॉरिडोर 5 जी स्तरों पर ओप्टिमम डाटा गति के साथ नई तकनीक के संभावित उपयोग का प्रदर्शन करेगा, बीएसएनएल के अध्यक्ष अनुपमा श्रीवास्तव ने ईटीटी को बताया कि, टेल्को एक इन-हाउस टेस्ट सेंटर भी ला रहा है।

Digit Hindi
Digit Hindi

Email Email Digit Hindi

Follow Us Facebook Logo Facebook Logo

About Me: Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi Read More

Web Title: Airtel Announces 5G Ready Network india when jio will launch 5g services in india
Tags:
airtel 5G service airtel introduces 5G service airtel 5g airtel 5g launch date in india airtel 5gb free data number airtel 5g broadband airtel 5g wifi airtel 5gb per day plan airtel 5g apn settings airtel 5g launch in india airtel 5g broadband plans
Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements

LATEST ARTICLES सारे पोस्ट देखें

Advertisements
DMCA.com Protection Status