मई में Airtel और Vodafone को 94 लाख सब्सक्राइबर्स का झटका, जियो ने जोड़े 36 लाख नए ग्राहक

मई में Airtel और Vodafone को 94 लाख सब्सक्राइबर्स का झटका, जियो ने जोड़े 36 लाख नए ग्राहक
HIGHLIGHTS

Trai की एक रिपोर्ट की मानें तो एयरटेल और वोदफोने को मई महीने में सब्सक्राइबर्स की बड़ी संख्या को गंवाना पड़ा है

हालाँकि रिलायंस जियो ने अपने साथ लगभग 36 लाख नए ग्राहकों को जोड़ा है

आपको बता देते हैं कि बीएसएनएल ने भी अपने साथ लगभग 2 लाख नए ग्राहक जोड़े हैं

भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया ने मई के महीने में सब्सक्राइबर को गंवा देने वाली अपनी प्रथा को जारी रखा है, आपको बता देते हैं कि सब्सक्राइबर्स को गंवाने की कुल संख्या 56.11 लाख वायरलेस ग्राहक हैं। हालाँकि इसके विपरीत रिलायंस जियो ने 36.577 लाख से अधिक ग्राहकों को अपने साथ जोड़कर एक बार फिर से अपने आप को इस मामले में भी सबसे आगे कर लिया है। बीएसएनएल ने भी आश्चर्यजनक रूप से वायरलेस सब्सक्राइबर को अपने साथ जुड़ने को देखा है, हालाँकि यह संख्या मात्र 2 लाख ग्राहकों के आसपास ही है। ट्राई के नवीनतम दूरसंचार सदस्यता डेटा से पता चलता है कि कुल वायरलेस ग्राहकों ने अप्रैल के अंत में 114.952 करोड़ से मई के अंत में 114.391 करोड़ रुपये की कमी देखी है।

ट्राई की रिपोर्ट बताती है कि भारती एयरटेल ने 47.428 लाख ग्राहकों की कमी देखी, जबकि वोडाफोन आइडिया ने मई के महीने में 47.263 लाख ग्राहकों की हानि को देखा है। सामूहिक रूप से, वोडाफोन आइडिया और एयरटेल ने एक महीने में 94 लाख से अधिक ग्राहक खो दिए हैं। यह अप्रैल के महीने में दोनों टेल्कोस की सबसे बड़ी संख्या है, आपको बता देते है कि दोनों ने ही सामूहिक रूप से 75 लाख वायरलेस ग्राहकों को खो दिया है। 

जब से टेलीकॉम सेक्टर में रिलायंस जियो की एंट्री हुई है, तब से ये दोनों ही टेलीकॉम कम्पनियाँ अपने ग्राहकों को खोती जा रही है। जैसा कि उल्लेख किया गया है, रिलायंस जियो ने 36.577 लाख ग्राहक और बीएसएनएल ने एक ही महीने में 2.015 लाख ग्राहक जोड़े हैं। इसका मतलब है कि रिलायंस जियो ने अपने आप को एक बार फिर से टॉप पर काबिज़ रखा है, साथ ही इसके साथ बीएसएनएल भी कुछ ग्राहकों के साथ कुछ आगे बढ़ा है। 

रिलायंस जियो की बाजार हिस्सेदारी की बात करें तो यह लगभग 34.33 प्रतिशत है, भारती एयरटेल इस मामले में 27.78 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ दूसरे स्थान पर है, इसके अलावा वोडाफोन आइडिया अपनी 27.09 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ तीसरे स्थान पर आते हैं। बीएसएनएल 10.50 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ चौथे स्थान पर आता है।

गौरतलब हो कि, अभी हाल ही में एयरटेल के चेयरमैन ने इस बात का भी हिंट दिया है कि आने वाले समय में एयरटेल अपनी रिचार्ज प्लान्स की कीमतों में बड़ी बढ़ोत्तरी कर सकता है। PTI की मानें तो आपको बता देते है कि एक इवेंट में Mittal ने कहा है कि, अगर आप 1.6GB डाटा को एक महीने में खर्च करते हैं तो आपको इसके लिए ज्यादा पैसे देने के लिए तैयार रहना चाहिए। हम किसी भी प्रकार से आपसे अब से Rs 160 की कीमत में 16GB डाटा महीने के लिए नहीं दे सकते हैं, ऐसा कुछ US और Europe में नहीं हो रहा है, इतने डाटा के लिए वह ज्यादा कीमत अदा करते हैं।

इसके अलावा आपको बता देते हैं कि PTI ऐसा भी कहता है कि Mittal का कहना है कि Rs 160 की कीमत में 16GB डाटा को ऑफर करना बिज़नेस के लिए एक ट्रेजेडी है। उपभोक्ताओं को इस कीमत में मात्र 1.6GB डाटा ही मिलना चाहिए। इसका मतलब है कि कंपनी ऐसा कुछ एक्सपेक्ट कर रही है कि वह यूजर्स को 1GB डाटा Rs 100 में दे। अगर हम अभी के लिए देखें तो एयरटेल की ओर से Rs 199 की कीमत में 24 दिनों के लिए 1GB डेली डाटा ऑफर किया जा रहा है। इस नई घोषणा को देखकर ऐसा कहा जा सकता है कि कंपनी इस कीमत में मात्र 2.4GB डाटा ही पूरी वैलिडिटी के लिए देने की सोच रही है।

Note: एयरटेल, जियो, और वोडाफोन के अलावा बीएसएनएल के कुछ प्रीपेड प्लान्स के बारे में यहाँ जानें!

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo