कुछ ही सेकंड में आ जाएगा Corona Test Result; देखें कैसे काम करेगी यह नई प्रक्रिया

कुछ ही सेकंड में आ जाएगा Corona Test Result; देखें कैसे काम करेगी यह नई प्रक्रिया
HIGHLIGHTS

ब्राउन यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं द्वारा विकसित एक नया परीक्षण कोविड -19 का पता लगाने में तेजी ला सकता है

परीक्षण (Test) एक प्रकार की श्वासनली (breathalyzer) है जिसे बब्बलर (Bubbler) कहा जाता है

मरीजों को लगभग 15 सेकंड के लिए एक ट्यूब में फूंकना पड़ता है, जिसके बाद एंजाइमों का एक संयोजन RNA को DNA में बदल देता है, जिससे स्वास्थ्य कर्मियों के लिए संक्रमण का पता लगाना बहुत आसान हो जाता है

जैसा कि दुनिया कोविड -19 महामारी से जूझ रही है, ब्राउन यूनिवर्सिटी (Brown University) के शोधकर्ताओं ने अब एक ऐसा परीक्षण (Test) विकसित किया है जो आसानी से कोविड -19 का पता लगाने में मदद कर सकता है। परीक्षण (Test) एक प्रकार की श्वासनली (breathalyzer) है जिसे बब्बलर (Bubbler) कहा जाता है। मरीजों को लगभग 15 सेकंड के लिए एक ट्यूब में फूंकना पड़ता है, जिसके बाद एंजाइमों का एक संयोजन RNA को DNA में बदल देता है, जिससे स्वास्थ्य कर्मियों के लिए संक्रमण का पता लगाना बहुत आसान हो जाता है। परीक्षण (Test) अनिवार्य रूप से एक आक्रामक Nasal Swab की आवश्यकता के बिना एक मरीज की सांस के माध्यम से वायरल कणों को मापता है। वास्तव में, हमने पहले बताया था कि शोधकर्ताओं ने एक च्यूइंग गम विकसित किया है जो संभवतः कोविड -19 को रोक सकता है।

यह भी पढ़ें: चिकित्सा जगत के इस रुख को दिखाएगी Human, थ्रिलर वेब सीरीज़ का ट्रेलर हुआ आउट

कोरोना टेस्ट (Corona Test) की बात करें तो आपको बता देते है कि हम सभी इसके लिए अपने Nasal Swab को देते हैं, यह एक असहज प्रक्रिया है इसके अलावा काफी दर्दनाक भी है। इसी कारण यह नया कदम इस दर्दनाक प्रक्रिया से आपको बचा सकता है और टेस्ट को और भी आसान बना सकता है। एक मरीज की सांस में कणों को मापना भी अधिक सार्थक हो सकता है क्योंकि कोविड-19 (Covid-19) आमतौर पर एक हवाई पद्धति के माध्यम से फैलता है। रोगी की सांस का परीक्षण (Test) करने से निचले श्वसन तंत्र की समस्याओं के बारे में अधिक जानकारी मिल सकती है, जिससे निमोनिया जैसे अधिक गंभीर लक्षण हो सकते हैं। 

यह भी पढ़ें: 80W चार्जिंग स्पीड के साथ आएगा OnePlus 10 Pro, 3C वैबसाइट से हुई पुष्टि

Covid-19 breathalyser

ब्राउन यूनिवर्सिटी (Brown University) के एक शोधकर्ता William G. Fairbrother ने कहा, "निचले श्वसन पथ का शामिल होना अक्सर गंभीर COVID-19 का अग्रदूत होता है, इसलिए साँस छोड़ने पर केंद्रित अधिक प्रत्यक्ष नमूने के लिए एक तर्क है। ऐसी तकनीक होटलों, क्रूज जहाजों और कैसीनो जैसे उद्योगों को सेवा बहाल करने में उपयोगी हो सकती है। परिवहन हब और अस्पताल के आपातकालीन विभागों जैसे प्रारंभिक चेतावनी स्थलों पर हवा के नियमित परीक्षण (Test) के लिए एक महामारी विज्ञान लाभ भी है।”

यह भी पढ़ें: गोल्ड के जैसे चमकने लगेगा आपका हरे रंग का WhatsApp Icon, बस इन स्टेप्स को फॉलो करके देखें नजारे

नया COVID-19 परीक्षण (Test) तेजी से काम करता है

तो, आप लोग इस नए परीक्षण (Test) के बारे में क्या सोचते हैं? क्या हम वास्तव में कोविड-19 (Covid-19) के लिए ब्रेथ एनालाइजर टेस्ट देख सकते हैं? यदि यह परीक्षण (Test) इसे बड़े पैमाने पर बाजार में लाता है, तो हम इसे हवाई अड्डों और अन्य क्षेत्रों में उपयोग करते हुए देख सकते हैं जहां सबसे ज्यादा लोग एक साथ इकट्ठा होते हैं। और, भले ही हम अभी भी महामारी से गुजर रहे हैं, इस परीक्षण (Test) से भविष्य में काफी फायदा पहुँच सकता है। 

यह भी पढ़ें: Jio ने पेश किया 152 रुपए की कीमत वाला धाकड़ प्लान, Airtel-Vi-BSNL के तगड़े प्लान फेल

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo