Smartphone खरीदते वक्त भारतीय इस चीज पर देते हैं खास ध्यान, सामने आए चौंकाने वाले आँकड़े

Smartphone खरीदते वक्त भारतीय इस चीज पर देते हैं खास ध्यान, सामने आए चौंकाने वाले आँकड़े
HIGHLIGHTS

अगर आप एक नया स्मार्टफोन खरीदने जा रहे हैं तो आप इसके बारे में सारी जानकारी ले लेते हैं, उसके रिव्यू पढ़ लेते हैं

इसके अलावा फोन को लेते समय हर ऐंगल से देखते भी हैं, लेकिन एक नई रिसर्च कुछ ही खुलासा कर रही है

आइए जानते हैं कि आखिर भारतीय एक स्मार्टफोन को खरीदते समय किस बात का सबसे ज्यादा ध्यान रखते हैं

अगर आप एक नया स्मार्टफोन खरीदने जा रहे हैं तो आप इसके बारे में सारी जानकारी ले लेते हैं, उसके रिव्यू पढ़ लेते हैं। इसके अलावा फोन को लेते समय हर ऐंगल से देखते भी हैं, लेकिन एक नई रिसर्च कुछ ही खुलासा कर रही है। अगर हम एक नई स्टडी की चर्चा करें तो इसके मध्यम से सामने आ रहा है कि देश में यानि इंडिया में एक स्मार्टफोन को खरीदते समय एक भारतीय कुछ और भी चीजें अपने ध्यान में रखते हैं, जैसे स्टडी से सामने आ रहा है कि लोग बैटरी को (65 प्रतिशत) महत्त्व देते हैं, कैमरा को (63 प्रतिशत) महत्त्व देते हैं हालांकि इसके अलावा सबसे ज्यादा बड़े घटक के तौर पर देखते हैं तो एक स्मार्टफोन को लेते समय भारतीय लोग ऑडियो क्वालिटी को ध्यान में सबसे ज्यादा रखते हैं, यानि लोग ऑडियो क्वालिटी को (69 प्रतिशत) महत्त्व देते हैं, इसका मतलब है कि लोग एक स्मार्टफोन को खरीदते समय इस बिंदू पर ही सबसे ज्यादा ध्यान देते हैं। इसे भी पढ़ें: Airtel, Vi और Jio के सस्ते प्लान: Rs 39 से लेकर Rs 49 की कीमत में आने वाले बेहद सस्ते प्लांस

देश में बढ़ रहे हैं ऑडियो यूजर्स

आपको बता देते हैं कि स्टडी में ऐसा भी सामने आ रहा है कि देश में डिजिटल नेटिव (18-24 वर्ष के आयु वर्ग में) सबसे ज्यादा यक्तिव कॉन्टेन्ट खपत करने वाले यूजर्स हैं, जो ऑडियो खपत पर प्रति सप्ताह 20 घंटे से अधिक ऑनलाइन खर्च करते हैं। यह भी पढ़ें: अनलिमिटेड कॉलिंग, हाई स्पीड डेटा और फ्री में चाहिए ये बेनेफिट्स तो ये प्लान्स सिर्फ आपके लिए ही हैं

डॉल्बी के सहयोग से मार्केट रिसर्च फर्म साइबरमीडिया रिसर्च (सीएमआर) द्वारा किए गए अध्ययन के अनुसार, पिछले एक साल में ऑडियो देश में उपभोक्ता जीवन में तेजी से एकीकृत हो गया है। एक साल या उससे अधिक समय तक सोशल डिस्टेंसिंग के बाद, ऑडियो खपत का चलन और तेज हो गया है। यह भी पढ़ें: जियो धमाका प्लान्स: डेली डेटा लिमिट नहीं… रोजाना जितना डेटा चाहिए उतना इस्तेमाल करें..!

एक बेहतरीन ऑडियो क्वालिटी वाले फोन की अब लोगों को जरूरत 

ऑडियो के साथ यूजर्स के संबंध लगातार विकसित हो रहे हैं। सीएमआर (CMR) के हेड-इंडस्ट्री इंटेलिजेंस ग्रुप प्रभु राम ने एक बयान में कहा, ऑडियो विभिन्न प्रकार के कॉन्टेन्ट के उपभोक्ता जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है जैसे एपिसोडिक शो, म्यूजिक, फिल्में, लाइव स्पोर्ट्स या मोबाइल गेमिंग अब लोग ज्यादा करने लगे हैं। यह भी पढ़ें: Jio का तगड़ा ऑफ़र: केवल 299 रुपये में मिलेगा 399 रुपये वाला रिचार्ज प्लान, देखें क्या करना होगा

डिजिटल नेटिव्स के बीच, सर्वेक्षण में उपभोक्ताओं में पिछले वार्षिक अध्ययन की तुलना में 8 प्रतिशत की उल्लेखनीय बढ़त पर प्रकाश डाला गया है, जिसमें 2021 में 71 प्रतिशत पर एक प्रमुख स्मार्टफोन बाइंग घटक के रूप में ऑडियो को प्राथमिकता दी गई है।  यह भी पढ़ें: कहीं खो गया है PAN Card, ये रहा फटाफट डाउनलोड करने का सबसे आसान तरीका

अगर हम किसी भी यूजर के बारे में इस अध्ययन के अनुसार चर्चा करें तो सिनेमा 86 फीसदी, म्यूजिक 82 फीसदी, यूजर जेनेरेटेड कॉन्टेन्ट 68 फीसदी यूजर्स के लिए स्मार्टफोंस पर सबसे पसंदीदा कॉन्टेन्ट के मुख्य प्रकार हैं। इसके अलावा इंस्टाग्राम रील्स के तौर पर तीसरे सबसे पसंदीदा एपीसोडिक कॉन्टेन्ट को देखा जा रहा है। इसका मतलब ऐसा भी कहा जा सकता है कि ऑडियो अनुभव को ज्यादा बेहतर तौर पर देखा जा रहा है। इसे भी पढ़ें: Vodafone Idea यूजर्स को मिल रहा है डबल डेटा, देखें किन प्लान्स पर लागू है स्कीम

अध्ययन में कहा गया है, "वॉयस और डाइलॉग क्लेरिटी, डेप्थ डिटेल्स के साथ-साथ इमर्सिव अनुभव तीनों विशेषताओं की इच्छा में 68 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।" इसे भी पढ़ें: Jio ने बिगाड़ा Airtel का खेल, 79 रुपये वाले प्लान को पटखनी देने बाजार में आया धाकड़ प्लान, कम पैसे में मिल रहा बहुत कुछ

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo