Nokia 8.1 बनाम Nokia 7 Plus; किस डिवाइस की ओर जाना चाहिए आपको?

Nokia 8.1 बनाम Nokia 7 Plus; किस डिवाइस की ओर जाना चाहिए आपको?
HIGHLIGHTS

Nokia 8.1 मोबाइल फोन HMD ग्लोबल की और से पेश किया गया उसका नया मोबाइल फोन है। आज हम इस नोकिया फ़ोन को एक दूसरे नोकिया फोन Nokia 7 Plus के सामने रखकर देखने वाले हैं कि आखिर इन दोनों फोंस में आपके लिए ज्यादा बेहतर मोबाइल फोन कौन सा रहने वाला है।

HMD ग्लोबल की ओर से एक नए मोबाइल फोन के तौर पर दुबई में हुये एक इवेंट के दौरान अपने Nokia 8.1 मोबाइल फोन को लॉन्च कर दिया है। इस मोबाइल फोन को आज भारत में लॉन्च किया जा सकता है, यानी 10 दिसम्बर को इस मोबाइल फोन के भारत में लॉन्च की खबर है। इस मोबाइल फोन को नई दिल्ली में एक इवेंट के दौरान लॉन्च करने की बात सामने आ रही है। इस मोबाइल फोन में आपको एक 6.18-इंच की डिस्प्ले मिल रही है, इसके अलावा आपको बता दें कि मोबाइल फोन में क्वालकॉम स्नेपड्रैगन 710 चिपसेट भी मिल रहा है, इसके अलावा अगर आपको बता दें कि Nokia 7 Plus इस मोबाइल के सामने कहा खड़ा होता है, तो आपको इसके बारे में पहले कुछ जानना होगा। आपको बता देते हैं कि इस साल की शुरुआत में Nokia 7 Plus को Rs 24,928 की कीमत में लॉन्च किया गया था। 

यह मोबाइल फोन क्वालकॉम स्नेपड्रैगन 660 चिपसेट पर काम करता है। दोनों ही फोंस को एंड्राइड वन प्रोग्राम के तहत लॉन्च किया गया है, इसका मतलब है कि मोबाइल फोन्स को जल्दी जल्दी सभी अपडेट मिलने वाले हैं। आइये अब जानते हैं कि आखिर स्पेक्स को देखते हुए हाल ही लॉन्च हुए Nokia 8.1, नोकिया 7 प्लस से कितना और कैसे बेहतर है। 

अगर हम Nokia 8.1 मोबाइल फोन की चर्चा करें तो आपको बता देते हैं कि इसमें आपको एक 1080×2244 पिक्सल वाली एक 6.18-इंच की डिस्प्ले मिल रही है। हालाँकि अगर हम Nokia 7 Plus मोबाइल फोन की बात करें तो यह एक 6-इंच की डिस्प्ले से लैस है, जिसका पिक्सल रेजोल्यूशन 1080×2160 पिक्सल है। 

अब जब बात परफॉरमेंस पर आती है तो आपको बता देते हैं कि Nokia 8.1 मोबाइल फोन में आपको एक क्वालकॉम स्नेपड्रैगन 710 ओक्टा-कोर प्रोसेसर मिल रहा है, इसके अलावा अगर हम Nokia 7 Plus मोबाइल फोन की बात करें तो इस मोबाइल फोन में आपको क्वालकॉम स्नेपड्रैगन 660 चिपसेट मिल रहा है। 

अगर कैमरा की बात करें तो आपको बता देते हैं कि दोनों ही फोंस में आपको एक ड्यूल कैमरा सेटअप मिल रहा है, यह एक 12MP+13MP का रियर कैमरा है। इसके अलावा अगर हम फ्रंट कैमरा की बात करें तो आपको बता देते हैं कि Nokia 8.1 मोबाइल फोन में एक 20MP का कैमरा यूनिट है, इसके अलावा अगर हम Nokia 7 Plus मोबाइल फोन की बात करें तो इसमें आपको एक 16MP का कैमरा सेंसर मिल रहा है, जिसके माध्यम से आप बढ़िया सेल्फी ले सकते हैं। 

ऐसा माना जा रहा है कि Nokia 8.1 मोबाइल फोन को आज भारत में यानी 10 दिसम्बर को भारत में लॉन्च किया जा सकता है। हालाँकि भारत में इसकी कीमत से आधिकारिक तौर पर अभी पर्दा नहीं उठा है, इसके अतिरिक्त अगर हम Nokia 7 Plus मोबाइल फोन की बात करें तो इसे आप भारत में Rs 24,928 की कीमत में ले सकते हैं।

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo