POCO F6 VS Realme GT 6T: 30000 रुपये के बजट में कौन सा मोबाइल बेस्ट, देखें तुलना

POCO F6 VS Realme GT 6T: 30000 रुपये के बजट में कौन सा मोबाइल बेस्ट, देखें तुलना
HIGHLIGHTS

दोनों ही फोन्स में 1.5K रेजोल्यूशन वाली AMOLED डिस्प्ले मिलती है।

POCO और Realme के फोन्स में 50MP का डुअल कैमरा सेटअप भी मिलता है।

Realme GT 6T फोन में एक 5500mAh की बैटरी मिलती है, यह बैटरी 120W की फास्ट चार्जिंग पर आती है।

अभी हाल ही में 30000 रुपये की कीमत के अंदर आने वाले दो Mobile Phones को लॉन्च किया गया है। इन फोन्स को हम POCO F6 और Realme GT 6T के तौर पर देखा जा सकता है। अगर आप इस बजट में एक स्मार्टफोन की तलाश में हैं तो आपके पास ये दो बेहतरीन ऑप्शन मौजूद हैं। हालांकि इस बजट में आपके लिए कौन सा फोन बेस्ट होने वाला है? यह एक बड़ा सवाल है। इसी के चलते हम POCO F6 और Realme GT 6T की तुलना करने वाले हैं, यहाँ आप जान सकते है कि आखिर आपके लिए कीमत, स्पेक्स और फीचर के आधार पर कौन सा फोन बेस्ट होने वाला है।

POCO F6 VS Realme GT 6T: डिजाइन की तुलना

आइए इन दोनों ही फोन्स के डिजाइन के बारे में सबसे पहले चर्चा करते हैं। इन दोनों ही फोन्स में कुछ समानता आपको देखने को मिलने वाली हैं, जैसे इन फोन्स में फ्लैट एजेस, स्लिम बेजल और यक पंच-होल कटआउट मिलने वाला है। यह फोन्स के सेंटर में स्थित है। इसके अलावा दोनों ही फोन्स में प्लास्टिक फ्रेम भी मिलता है। दोनों ही फोन्स में इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिन्ट सेन्सर भी है। बात देते हैं कि Realme GT 6T में बैक पैनल पर टॉप पोर्शन कुछ डार्क नजर आता है। इसी पर फोन का कैमरा मॉड्यूल भी देखने को मिलने वाला है। Realme GT 6T में इसके अलावा IP65 प्रमाणन मिलता है। हालांकि अगर POCO F6 की बात की जाए तो इस फोन में IP64 प्रमाणन मिलता है।

POCO F6 VS Realme GT 6T: डिस्प्ले की तुलना

अगर डिस्प्ले की बात करते हैं तो, देखने में आ रहा है कि दोनों ही फोन्स में AMOLED डिस्प्ले मिलती है, जो 1.5K पैनल से लैस है। इसके अलावा Realme GT 6T की डिस्प्ले की बात करें तो यह अभी तक की सबसे ब्राइट डिस्प्ले कही जा रही है, फोन में 6000 निट्स की पीक ब्राइटनेस मिलती है। हालांकि POCO F6 में केवल 2400 निट्स की ब्राइटनेस मिलती है। दोनों ही फोन्स की डिस्प्ले पर आपको HDR10+ और Dolby Vision support मिलता है। POCO F6 में गोरिला ग्लास Victus और Realme GT 6T में Victus 2 ग्लास का प्रोटेक्शन मिलता है।

POCO F6 VS Realme GT 6T: परफॉरमेंस की तुलना

अगर परफॉरमेंस की बात की जाए तो POCO F6 यहाँ आपको ज्यादा पावरफुल चिपसेट से लैस नजर आता है। असल में इस फोन में स्नैपड्रैगन 8 सीरीज प्रोसेसर मिलता है। फोन स्नैपड्रैगन 8s Gen 3 प्रोसेसर से लैस है। हालांकि Realme GT 6T में स्नैपड्रैगन 7+ जेन 3 प्रोसेसर मिलता है। यहाँ बात देते है कि दोनों ही फोन्स में बेहतरीन परफॉरमेंस मिलती है और आप इनसे आसानी से मल्टीटास्किंग को भी अंजाम दे सकते हैं। दोनों फोन्स में एंड्रॉयड 14 पर आधारित कस्टम UI हैं। आपको 3 साल के लिए सॉफ्टवेयर अपडेट और 4 साल के लिए सिक्युरिटी अपडेट मिलते हैं। यह सुविधा आपको दोनों ही फोन्स में मिल रही है।

POCO F6 VS Realme GT 6T: कैमरा की तुलना

अगर कैमरा की बात करें तो दोनों ही फोन्स में एक डुअल कैमरा सेटअप मिलता है। Realme GT 6T फोन में एक 50MP का Sony LYT600 सेन्सर मिलता है, जो OIS के साथ आता है, इसके अलावा फोन में एक 8MP का Sony IMX355 सेन्सर मिलता है, यह कैमरा एक अल्ट्रा-वाइड ऐंगल लेंस है। इसमें 32MP का एक सेल्फ़ी कैमरा भी मिलता है। हालांकि, इसके अलावा POCO F6 में एक 50MP का Sony IMX882 प्रोसेसर मिलता है, जो एक OIS+EIS सेन्सर है, फोन में एक 8MP का Sony IMX355 सेन्सर मिलता है, यह एक अल्ट्रावाइड सेन्सर है, फोन में एक 20MP का सेल्फ़ी कैमरा भी मिलता है।

POCO F6 VS Realme GT 6T: बैटरी की तुलना

Realme GT 6T में एक बड़ी 5500mAh की बैटरी मिलती है, जो 120W की Fast Charging के साथ आती है। इसके अलावा POCO F6 5G में एक 5000mAh की बैटरी मिलती है, जो 90W की Wired Charging से लैस है।

30000 रुपये की कीमत में कौन सा मोबाइल फोन बेस्ट?

कुलमिलाकर देखा जाए तो इन दोनों ही फोन्स में आपको 30000 रुपये के अंदर बेहतरीन फीचर मिलते हैं। दोनों ही फोन्स आपके लिए एक बेहतरीन डील भी हो सकते हैं। हालांकि, आप अपने विवेक के अनुसार ही एक स्मार्टफोन चुनें, मैं आपसे इतना ही कहना चाहता हूँ। असल में, आपको दोनों फोन्स की परफॉरमेंस, डिस्प्ले और कैमरा आदि को देखकर और अपनी जरूरत के अनुसार ही एक फोन खरीदना चाहिए। हालांकि, इसके बाद भी मैं आपसे यही कहना चाहूँगा कि आपको 30000 रुपये के अंदर POCO F6 को एक बेस्ट फोन के तौर पर देखना चाहिए, आप इसे खरीद सकते हैं।

अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर ऐसा कैसे? आप POCO F6 को एक बेहतर फोन कैसे कह रहे हैं। आइए इस सवाल का जवाब ढूंढते हैं। असल में मुझे लगता है कि Realme GT 6T परफॉरमेंस के मामले में एक बेहतरीन फोन है। इस फोन में स्नैपड्रैगन 8s Gen 3 प्रोसेसर मिलता है। हालांकि, इसके बाद भी अगर आप एक ब्राइट डिस्प्ले और बड़ी बैटरी वाला फोन लेना चाहते हैं तो आप Realme GT 6T के साथ जा सकते हैं।

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo