Nokia 8 एंड्राइड स्मार्टफ़ोन लॉन्च

Nokia 8 एंड्राइड स्मार्टफ़ोन लॉन्च
HIGHLIGHTS

Nokia 8 स्मार्टफोन HMD-Global का नया फ्लैगशिप डिवाइस है, जो डुअल रियर कैमरा सेटअप और क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 835 SoC के साथ आता है.

HMD-Global ने लंदन में Nokia 8 फ्लैगशिप स्मार्टफोन लॉन्च कर दिया है, इसकी कीमत EUR 599 (Rs. 45,000 लगभग) है. यह फोन पोलिश ब्लू, टेम्पर्ड ब्लू, स्टील और पोलिश कॉपर कलर में उपलब्ध है.Nokia 8 सितम्बर के महीने से ग्लोबली उपलब्ध हो जाएगा, यह स्मार्टफोन Samsung Galaxy S8, HTC U11 और OnePlus 5 आदि को टक्कर दे रहा है. Flipkart आज इन प्रोडक्ट्स पर दे रहा है बेहतरीन छूट

स्नैपड्रैगन 835 

अन्य फ्लैगशिप डिवाइसेज़ की तरह HMD-Global का यह डिवाइस भी क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन  835  से लैस है. ओक्टा-कोर चिप कई डिवाइसेज़ में इस्तेमाल की गई है जैसे OnePlus 5 और HTC U11 आदि. Samsung Galaxy S8 और S8+ केवल ऐसे फोन हैं (अमेरिका में छोड़कर) जो Samsung के अपने एक्सिनोस 8895 SoC द्वारा चलते हैं, और इसके बराबर ही पॉवरफुल है. 

4GB रैम और 64GB स्टोरेज

अफवाहें आ रही थीं कि, Nokia8 स्मार्टफोन 8GB रैम और 128GB स्टोरेज से लैस होगा, लेकिन कंपनी इस स्मार्टफोन में 4GB रैम और 64GB स्टोरेज का विकल्प ऑफर कर रही है. इस स्टोरेज को माइक्रो SD कार्ड द्वारा 256GB तक बढ़ाया जा सकता है. 

यह फोन चार कलर वेरिएंट्स में उपलब्ध है, लेकिन इसका एक पाँचवा कलर वेरिएंट ग्लॉस ब्लू भी उपलब्ध है जो 6GB रैम और 128GB स्टोरेज ऑफर करता है. 

ZEISS optics के साथ कैमरा 

Nokia 8 में 13MP का डुअल-रियर कैमरा सेटअप उपलब्ध है. इसका एक 13MP का रियर शूटर RGB में तस्वीरें कैप्चर करता है, जबकि दूसरा मोनोक्रोम में तस्वीरें शूट करता है. इसका प्राइमरी RGB सेंसर OIS सपोर्ट करता है और इसके दोनों कैमरे ZEISS ऑप्टिक्स का इस्तेमाल करते हैं. 

इस स्मार्टफोन का फ्रंट फेसिंग कैमरा PDAF (फेज डिटेक्शन औतोफ़ोकुस) के साथ 13MP के सेंसर का इस्तेमाल करता है. Nokia ने इस कैमरे को भी ZEISS ऑप्टिक्स के साथ फिट किया है. 

Nokia एक ‘Bothie’ मॉड का फीचर भी ला रहा है, जिससे Nokia 8 यूज़र्स एक ही समय में दोनों कैमरों से 1080p में लाइव वीडियो कर सकते हैं. Nokia का कहना है, कि यह एक बड़ा उदाहरण है, जो इस फोन की ख़ासियत को बताता है. 

एंड्राइड नूगा 7.1.1 

अपने अन्य एंड्राइड फोंस की तरह Nokia लेटेस्ट OS वर्जन ऑफर कर रहा है और साथ ही इसे समय-समय पर अपडेट करने का वादा भी कर रहा है. कम्पनी ग्राहकों को गूगल फ़ोटोज के लिए अनलिमिटेड स्टोरेज भी ऑफर कर रही है. उम्मीद की जा रही है कि Nokia अपने पिछले फोंस को भी एंड्राइड O में अपडेट कर सकता है. 

डिज़ाइन

Nokia अपने अच्छे डिज़ाइन के फोंस के लिए जाना जाता है, और Nokia 8 भी इसी बात को फॉलो कर रहा है. यह फोन CNC 6000 की सीरीज़ के एलुमिनियम के साथ युनिबोडी डिज़ाइन में बना हुआ है और 7.9mm पतला है. Nokia ने फोन से हीट को दूर रखने के लिए ‘बेस्पोक’ हीट पाइप और ग्रेफाइट शील्ड का इस्तेमाल किया है. Nokia 8 स्मार्टफोन IP54 सर्टिफिकेशन के साथ आता है जो इसे स्प्लैशप्रुफ बनाता है. 

इसके अलावा, Nokia 8 स्मार्टफोन में 5.3 इंच की 2.5D गोरिल्ला ग्लास 5 डिस्प्ले है. यह IPS पैनल और QHD रेजोल्यूशन (2560 x 1440p) के साथ आती है. इस डिवाइस में 3090mAh की बैटरी मौजूद है, जो USB टाइप-C पोर्ट द्वारा चार्ज होती है. कम्पनी ने ऑडियो एक्सपीरियंस को अच्छा बनाने के लिए अपनी OZO ऑडियो टेक्नोलॉजी को भी शामिल किया है. यह फोन डुअल सिम वेरिएंट और हाइब्रिड सिम स्लॉट के साथ आता है, अभी तक यह कन्फर्म नहीं हुआ है कि Nokia 8 भारत में कब लॉन्च होगा और इसकी कीमत क्या रहेगी, लेकिन उम्मीद है कि ग्लोबली लॉन्च के साथ यह सितम्बर में भारत में लॉन्च होगा.

Flipkart आज इन प्रोडक्ट्स पर दे रहा है बेहतरीन छूट

सोर्स

Aafreen Chaudhary

Aafreen Chaudhary

Enjoying writing since 2017... View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo