2021 से भारत में बनेगा iPhone 12; यहाँ जानिये सबकुछ

2021 से भारत में बनेगा iPhone 12; यहाँ जानिये सबकुछ
HIGHLIGHTS

एक रिपोर्ट के अनुसार ऐसा माना जा रहा है कि जल्द ही भारत में iPhone 12 को भी निर्मित किया जाने वाला है

अभी तक भारत में iPhone 11 और iPhone XR के साथ-साथ iPhone 6s और iPhone 7 जैसे मॉडल एप्पल की ओर से निर्मित हो रहे हैं

अब iPhone 12 सांतवा iPhone मॉडल होने वाला है जो मेड इन इंडिया होगा

Apple एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत में iPhone 12 को स्थानीय रूप से बनाना शुरू करने की योजना बना रहा है। नए निर्माण की योजना को कथित तौर पर अगले साल के मध्य में कुछ समय में ऐप्पल पार्टनर विस्ट्रॉन द्वारा बंद कर दिया जाएगा। क्यूपर्टिनो की कंपनी एप्पल पहले से ही देश में अपने मौजूदा iPhone मॉडल के निर्माण कर रहा है। इनमें iPhone 11 और iPhone XR के साथ-साथ iPhone 6s और iPhone 7 जैसे मॉडल शामिल हैं। Wistron ने मई 2017 में वापस देश में iPhone मॉडल असेंबल करना शुरू कर दिया।

बिजनेस स्टैंडर्ड की रिपोर्ट के अनुसार, iPhone 12, जिसे अभी Apple द्वारा औपचारिक रूप से घोषित किया जाना है, भारत में बनाया जाने वाला सातवां iPhone मॉडल होगा। अखबार ने इस योजना से जुड़े लोगों का हवाला देते हुए कहा कि विनिर्माण विस्ट्रॉन की कर्नाटक फैक्ट्री में होने वाला है।

Apple ने अब तक देश में पांच iPhone मॉडल का स्थानीयकरण किया है, iPhone 11 नवीनतम मॉडल है, जिसे जुलाई में मेक इन इंडिया के तौर पर निर्मित किया जा रहा है। Wistron कथित तौर पर इस साल के अंत तक देश में iPhone SE (2020) का निर्माण शुरू करने की योजना में है। बिजनेस स्टैंडर्ड की रिपोर्ट यह भी कहती है कि विस्ट्रॉन के स्थानीय निर्माण प्रक्रिया प्लांट के विस्तार के लिए चरणबद्ध तरीके से कुछ 10,000 कर्मचारियों को नई सुविधा पर रखने की योजना है। हालांकि, वर्तमान में, इस प्लांट में लगभग 1,000 श्रमिकों वतमान में काम कर रहे हैं। द न्यू इंडियन एक्सप्रेस की एक अलग रिपोर्ट के अनुसार, विस्ट्रॉन द्वारा नई सुविधा कोलार जिले के नरसापुरा में स्थित है जो कर्नाटक में है और बेंगलुरु से लगभग 70 किलोमीटर दूर है। कर्नाटक में निर्माता द्वारा बेंगलुरु में पीन्या में पहले प्लांट के बाद यह दूसरा प्लांट है जहां यह पहले से ही iPhone मॉडल का निर्माण और उत्पादन करता है।

Apple से संबंधित सामान को लीक करने के लिए एक नाम सामने आ रहा है, जो प्रोसेर के रूप में उभरा है। आपको बता देते हैं कि इनके अनुसार आगामी Apple प्रोडक्ट्स में कुछ लॉन्च डेट्स कुछ अलग होने वाली हैं, जिनके बारे में हम आपको ऊपर बता चुके हैं। iPhone 12 भी इन डेट्स की लिस्ट में मौजूद है, इसका मतलब है कि आगामी अक्टूबर महीने में iPhone 12 को लॉन्च किया जा सकता है। 12 अक्टूबर की अटकलें लॉन्च की तारीख के साथ भी मौजूद हैं। प्रोसेर के अनुसार Apple उसी दिन प्री-ऑर्डर लेना शुरू कर देगा, जबकि शिपिंग 19 अक्टूबर तक राज्यों में शुरू हो जाने वाली है। इसके अलावा नई iPhone सीरीज के लॉन्च के लिए एक इवेंट होने की भी संभावना है। 

हालाँकि आपको यहाँ यह भी बता देते है कि iPhone 12 केवल एकमात्र ऐसा Apple Product नहीं है, जो प्रोसेर के अनुसार लॉन्च होने वाला है, या जिसकी लॉन्च डेट सामने आई है। इस वर्ष एक iPad और एक Apple वॉच भी लॉन्च हो सकती है। हालांकि, ये डिवाइस सितंबर में लॉन्च होंगे। वास्तव में, इन दोनों उत्पादों को 7 सितंबर को बिना किसी इवेंट के ही लॉन्च किया जा सकता है। जबकि वॉच सीरीज़ 6 को कुछ अपग्रेड के साथ आने की उम्मीद है, नए आईपैड मॉडल अभी भी एक रहस्य की तरह लगते हैं। 2020 की शुरुआत में iPad Pro के साथ, ऐसा लगता है कि Apple बेस 10-इंच iPad को अपडेट कर सकता है।

Apple 2021 की शुरुआत में लॉन्च करेगा सस्ता 4G only iPhone 12

Apple के CFO Luca Maestri ने कंपनी की क्वार्टरली अरनिंग के बारे में बात की तो बताया कि आईफोन 12 का प्रॉडक्शन आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा, “जैसा कि आप जानते हैं, पिछले साल हमने सितंबर के आखिर में iPhones की सेल शुरू कर दी थी। इस साल हमारी प्रोजेक्ट सप्लाई कुछ हफ्ते देरी से हो सकती है।”दोनों 6.1 इंच iPhone 12 और 12 Pro डिवाइसेज़ को अक्तूबर की शुरुआत में पेश किया जा सकता है जबकि 5.4 इंच iPhone 12 और 6.7 इंच iPhone 12 को नवम्बर में लाने की उम्मीद है। इसको देखते हुए सस्ते 4G-Only iPhone 12 को 2021 में पेश किया जाना एक सही समय बनता है।

आगामी iPhones के बारे में बात करें तो हाई स्पेक्स वाले आईफोन 12 प्रो डिवाइसेज़ में हाई रिफ्रेश रेट डिस्प्ले नहीं मिलने वाली है जैसे उम्मीद की जा रही थी। ऐसा इंजीनियर्स द्वारा बैटरी लाइफ को लेकर दिखाई गई चिंता के बाद हुआ है। iPhone 2021 में हमें LTPO पैनल के साथ प्रो मोशन डिस्प्ले मिल सकती है, जैसी हमने एप्पल वॉच में देखी है। लीक के मुताबिक सस्ते iPhone 12 में OLED डिस्प्ले मिल सकती है।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo