भारत में जल्द बनने शुरू नहीं होंगे Apple iPhone Flagship models

भारत में जल्द बनने शुरू नहीं होंगे Apple iPhone Flagship models
HIGHLIGHTS

भारत में एप्पल अपने फ्लैगशिप iPhone मॉडल्स का निर्माण इसलिए नहीं कर रहा है

एप्पल को भारत में स्किल्ड लेबर को लेकर चिंता है

अतीत में "प्लान्स" पर विचार करने के बावजूद Apple भारत में अपने फ्लैगशिप iPhones के लिए नए कारखाने स्थापित करने के लिए उत्सुक नहीं है। सोमवार को प्रकाशित एक रिपोर्ट बताती है कि कुशल श्रम की अनुपलब्धता और मजबूत बुनियादी ढांचे के कारण iPhone 11 का उत्पादन देश में नहीं आएगा। वर्तमान में, iPhone 11 चीन में कई अन्य एप्पल उत्पादों के साथ निर्मित हो रहा है। हालाँकि, इसके कारण, क्यूपर्टिनो-आधारित कंपनी को बड़ा झटका लगा क्योंकि कोरोनोवायरस के प्रकोप के बाद चीन की कई फैक्ट्रियाँ बंद हो गई हैं।

द वाल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट के अनुसार, ऑपरेशन के कर्मचारियों द्वारा बार-बार प्रयास करने के बावजूद, एप्पल के वरिष्ठ अधिकारी चीन से बाहर उत्पादन कारखानों को भारत और वियतनाम जैसे देशों में स्थानांतरित करने के लिए उत्सुक नहीं थे। 2019 में, Apple ने चीन से भारत में iPhone 11 उत्पादन को स्थानांतरित करने की योजना बनाई थी। इस कदम को बाद में झिड़क दिया गया था क्योंकि Apple को डर था कि इससे चीन में इसकी बिक्री को खतरा हो सकता है जो कुल राजस्व का लगभग पांचवां हिस्सा गिना जाता है। अंग्रेजी बोलने वाले सस्ती कुशल श्रम की उपलब्धता एक और कारक है जिसे Apple जाने देना नहीं चाहता है।

फॉक्सकॉन के एक कार्यकारी ने द वॉल स्ट्रीट जर्नल को बताया, "Apple इस साल के अंत में अपने सबसे महंगे iPhones के किसी भी उत्पादन को भारत में स्थानांतरित करने की संभावना नहीं है।" इसके अलावा उन्होंने यह भी कहा है कि, "कार्यकारी श्रृंखला में जगह नहीं है, और भारत में श्रमिकों को उच्च अंत, जैविक प्रकाश उत्सर्जक डायोड मॉडल का उत्पादन करने के लिए तैयार नहीं हैं।"

2019 में, Apple ने अपने आपूर्तिकर्ता Wistron की बेंगलुरु में सुविधा पर iPhone 7 की असेंबलिंग शुरू की। इससे पहले, ताइवान के औद्योगिक प्रमुख विस्ट्रॉन ने भारत में पहले से ही iPhone 6s को इकट्ठा किया था। कंपनी ने कथित तौर पर चेन्नई में फॉक्सकॉन प्लांट में भारत में iPhone XR का निर्माण शुरू किया।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo