आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के लिए अहम प्लेटफॉर्म हैं एप्पल मोबाइल डिवाइसेज

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के लिए अहम प्लेटफॉर्म हैं एप्पल मोबाइल डिवाइसेज
HIGHLIGHTS

AI का एकीकरण स्मार्टफोन तक ही सीमित नहीं होगा -जेफ विलियम्स

एप्पल का मानना है कि भविष्य में इसके मोबाइल डिवाइसेज़ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के लिए एक अच्छा प्लेटफॉर्म है. एप्पल के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर जेफ विलियम्स ने TSMC (ताइवान सेमीकंडक्टर मैन्यूफैक्चरिंग कंपनी) के 30वीं सालगिरह के जश्न के मौके पर कहा कि साल 2010 से TSMC एप्पल के लिए टॉप सेमीकंडक्टर सप्लायर है. विलियम्स का कहना है कि ऐ के एकीकरण को सिर्फ मोबाइल फोन तक ही सीमित नहीं होगा।

विलियम्स का मानना है तकनीकी इनोवेशन और ऑन डिवाइस प्रोसेसिंग विकास के लिए बेहतर है. उन्होंने यह भी कहा कि नए विकास के साथ ही यूजर्स को प्राइवेसी और सिक्योरिटी से थोड़ा समझौता करना होगा."

ऐप्पल ने सितंबर में आईफोन 8, आईफोन 8 प्लस और आईफोन एक्स की घोषणा की थी, जिसमें TSMC द्वारा डिजाइन किए गए नए A11 बायोनिक चिपसेट मौजूद हैं. नए 6 कोर चिपसेट में न्यूरल नेटवर्क हार्डवेयर हैं, जो मशीन लर्निंग और AI आधारित काम करता है. एप्पल ने इसे न्यूरल इंजन नाम दिया है.

आईफोन एक्स में मौजूद A11 बायोनिक चिप, नए फेशियल रिकॉग्निजेशन (फेस आईडी) को सपोर्ट करता है. फेस आईडी सेंसर का इस्तेमाल कर, जिसमें डॉट प्रोजेक्टर भी शामिल है व्यक्ति के चेहरे का गणितीय मॉडल को बनाता है और डिवाइस पर सभी डाटा को प्रोसेस करने के लिए न्यूरल इंजन का इस्तेमाल करता है.

रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक विलियम्स ने बताया कि AI (ऑर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) का इस्तेमाल कर स्वास्थ्य सेवा के तरीके को बदला जा सकता है. उन्होंने कहा कि AI का एकीकरण स्मार्टफोन तक ही सीमित नहीं होगा.

AI को अमेज़न, फेसबुक, गूगल और माइक्रोसॉफ्ट सहित टेक्नोलॉजी कंपनियों के बीच अगली बड़ी लड़ाई के रूप में देखा जाता है. Google ने इस महीने की शुरुआत में Pixel 2 की घोषणा की, जो AI (ऑर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) के साथ हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर कम्बाइन (संयोजित) है. चीनी स्मार्टफोन निर्माता Huawei ने भी किरीन 970 चिपसेट के साथ अपने मैट 10 सीरीज स्मार्टफ़ोंस का शुभारंभ किया, जिसमें एक डेडिकेटेड न्यूरल प्रॉसेसिंग यूनिट है. वहीं आईफोन एक्स 3 नवंबर से सेल के लिए उपलब्ध हो रहा है. 

Arunima
Digit.in
Logo
Digit.in
Logo