जियो कर रहा है बेहद सस्ते लैपटॉप “JioBook” पर काम, जो JioOS पर करेगा काम

जियो कर रहा है बेहद सस्ते लैपटॉप “JioBook” पर काम, जो JioOS पर करेगा काम
HIGHLIGHTS

जियो बना रहा है एक सस्ता लैपटॉप

जियोबुक एंडरोइड पर आधारित जियोOS पर करेगा काम

लैपटॉप को मिल सकती है सेल्यूलर कनेक्टिविटी

अपना 4G नेटवर्क और जियोफोन के बाज़ार में पकड़ बनाने के बाद अब रिलायंस जियो एक नए प्रॉडक्ट पर काम शुरू कर चुका है। रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी एक नए लैपटॉप पर काम कर रही है जो JioBook के नाम से आएगा। XDA Developers की रिपोर्ट से जियो के नए लैपटॉप के बारे में काफी जानकारी पता चली है।

XDA द्वारा रिव्यू किए गए फ़र्मवेयर के मुताबिक, JioBook विंडोज़ 10 पर काम नहीं कर रहा है बल्कि कंपनी ने इसे गूगल के एंडरोइड OS के साथ जाने का निर्णय लिया है। यह लैपटॉप एंडरोइड के कस्टम वर्जन पर काम करेगा जिसे JioOS नाम दिया जाएगा। यह एक दिलचस्प निर्णय होगा लेकिन यह कितना अच्छा होगा यह तो वक्त आने पर ही पता चलेगा।

रिलायंस जियो लॉन्च कर सकता है नया सस्ता लैपटॉप

जियोफोन की तरह जियोबुक भी एक लो-कॉस्ट मशीन होगी। लैपटॉप का प्रोटोटाइप वर्जन मौजूदा समय में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 665 SoC का इस्तेमाल कर रहा है जो कि 11nm चिपसेट है। चिपसेट में बिल्ट-इन 4G मॉडेम दिया गया है जिससे जियोबुक को रिलायंस जियो 4G नेटवर्क पर सेल्यूलर कनैक्टिविटी मिल जाएगी।  

जियोबुक पर सितंबर 2020 से काम चल रहा है और उम्मीद की जा रही है कि इसे 2021 की पहली छमाही तक पेश कर दिया जाएगा। EVT या इंजीन्यरिंग वेलीडेशन टेस्ट के दौरान मशीन का प्रोटोटाइप वर्जन देखा गया था जिसमें विंडोज़ की मौजूद थी और यह काफी बेसिक था।

The JioBook will run on Android OS instead of Windows 10.

लैपटॉप का असली वर्जन थोड़ा अलग होगा और ऊपर दी गई इमेज से अधिक बेहतर होगा। क्योंकि हम एक लॉ-कोस्ट मशीन की बात कर रहे हैं इसलिए हमें इससे अधिक उम्मीद नहीं लगानी चाहिए। जियो लॉ-कोस्ट कोम्पोनेंट्स का उपयोग कर के एक कम कीमत में मशीन तैयार कर रहा है। इस लैपटॉप में हमें 1366×768 रेजोल्यूशन की डिस्प्ले मिल सकती है। इस टेस्टिंग मशीन में 4GB LPDDR4X रैम और 64GB eMMC 5.1 स्टोरेज को देखा गया है। लैपटॉप में मिनी HDMI कनैक्टर, 2.4 और 5Ghz फ्रिक्वेन्सी पर वाई-फाई के लिए सपोर्ट, ब्लुटूथ सपोर्ट मिल सकता है।

जियोबुक कब और कितनी कीमत में हो सकती है लॉन्च

लॉन्च की तारीख जानने से पहले हमें यह भी जानना होगा कि शायद जियो इस मशीन को किसी और नाम से पेश अकरे। जियोबुक को XDA के PC फर्मवेयर के एनालिसिस में देखा गया था इसलिए यह नहीं कहा जा सकता है कि यही बॉक्स के लिए फ़ाइनल ब्रांडिंग हो।

अभी इस मशीन के लॉन्च के बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता है लेकिंग XDA के रिव्यू किए गए शेड्यूल को देखते हुए मई महीने में इसे असेंबल कर देना चाहिए। जियो का पिछला ट्रैक-रिकॉर्ड देखें तो जियोबुक कम कीमत में पेश किया जाएगा।  

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo