आखिर क्यों… व्हाट्सऐप ने ब्लॉक किये टेलीग्राम के लिंक?

आखिर क्यों… व्हाट्सऐप ने ब्लॉक किये टेलीग्राम के लिंक?
HIGHLIGHTS

व्हाट्सऐप ने टेलीग्राम के लिंक्स को अपनी चैट पर ब्लॉक किया है. ऐसा दूसरी बार सामने आ रहा है इससे पहले टोरेंट के लिंक्स को ब्लॉक किया गया था... तो आखिर व्हाट्सऐप ऐसा क्यों करता है, इसके पीछे क्या कारण ऐसे बहुत से सवाल खड़े हो जाते है.

मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप ने टेलीग्राम के लिंक्स को ब्लाक करना शुरू कर दिया है. अब इसके पीछ क्या कारण यह तो कहना अभी कुछ सही नहीं लगता है, लेकिन कहा जा रहा है कि टेलीग्राम की लोकप्रियता को देखते ही ऐसा किया गया है. हालांकि टेलीग्राम के ऐप को आप अभी भी शेयर कर सकते हैं लेकिन लिंक ब्लॉक होने के कारण अब आप इसे एक हाइपरलिंक के तौर पर नहीं देख पाएंगे. इसके साथ ही बता दें कि यह अभियो व्हाट्सऐप के एंड्राइड यूजर्स के लिए ही किया जा रहा है iOS का इस्तेमाल कर रहे यूजर्स को अभी इस समस्या से जूझना नहीं पडेगा. उनके लिए अभी यह प्रक्रिया शुरू नहीं की गई है.

अभी कुछ समय पहले ही यह सामने आया है जब टेलीग्राम का इस्तेमाल कर रहे यूजर्स ने इस बात को नोटिस करना शुरू किया है कि आखिर ऐसा क्यों हो रहा है और जब राज़ खुला तो पता चला कि इन लिंक्स को व्हाट्सऐप की ओर से बंद किया जा रहा है. यूजर्स के कहना है कि न तो आप इन लिंक्स को कॉपी कर सकते हैं और न ही इन्हें फॉरवर्ड किया जा सकता है. इसके साथ ही दूसरी ओर iOS का इस्तेमाल कर रहे यूजर्स के लिए इस तरह की कोई समस्या सामने नहीं आ रही है.

जैसे जैसे इस खबर ने अपने पैर पसारने शुरू किये हैं एक बवाल सा मच गया है और अब टेलीग्राम ने भी इस खबर की पुष्टि कर दी है. टेलीग्राम का कहना है कि व्हाट्सऐप द्वारा एक नए अपडेट के बाद कंपनी के चैट ऐप का लिंक खुलना बंद हो गया है. ऐसा भी कहा जा रहा है कि व्हाट्सऐप (फेसबुक) पर इस तरह का इलज़ाम पहली बार नहीं लगा है या इसने पहली बार ऐसा नहीं किया है, कंपनी ने कुछ समय पहले टोरेंट्स के लिंक्स को भी खुलना बंद किया था. जाहिर है कि फेसबुक अपने आगे किसी को आने नहीं देना चाहता है और वह सबसे ऊपर बना रहना चाहता है इसलिए इस तरह की रणनीति का सहारा लेता है जिससे कि उस कंपनी का लिंक ही खुलना बंद हो जाए.

गौरतलब है कि अभी तक फेसबुक (व्हाट्सऐप) की ओर से अभी किसी तरह की कोई प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है. जैसे ही इनकी ओर से कुछ कहा जाता है तो आसानी से पता चल जाएगा कि आखिर किस कारन ऐसा हो रहा है क्या किसी तकनीकी खराबी के चलते इस तरह की खबरें सामने आ रही हैं या सही में इस तरह के कदम को उठाया गया है.

हालांकि अभी फेसबुक या व्हाट्सऐप की तरफ से कोई प्रतिक्रिया नहीं आयी है जिसके बाद यह साफ़ हो जायेगा की आखिर असली माजरा क्या है.

इमेज सोर्स:

Ashvani Kumar

Ashvani Kumar

Ashvani Kumar is Tech, Politics, and Sports lover. View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo