क्या आप स्टैंड अलोन 5G के बारे में जानते हैं? आइए जानते हैं क्या है Jio की यह 5G सेवा

क्या आप स्टैंड अलोन 5G के बारे में जानते हैं? आइए जानते हैं क्या है Jio की यह 5G सेवा
HIGHLIGHTS

स्टैंड अलोन 5G पहली बार रिलायंस की वार्षिक बैठक या एजीएम (AGM) में सुना गया था।

खुद रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा कि जियो अकेले 5जी सर्विस लाने जा रही है।

ऐसा होने से माना जा रहा है कि Jio Airtel, Vodafone Idea को पीछे छोड़ देगी।

स्टैंड अलोन 5G पहली बार रिलायंस की वार्षिक बैठक या एजीएम (AGM) में सुना गया था। खुद रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा कि जियो अकेले 5जी सर्विस लाने जा रही है। ऐसा होने से माना जा रहा है कि Jio Airtel, Vodafone Idea को पीछे छोड़ देगी।

मुकेश अंबानी ने सोमवार 29 अगस्त को रिलायंस की सालाना बैठक में कहा कि आने वाले दिनों में जियो 5जी दुनिया का सबसे बड़ा 5जी नेटवर्क बनने जा रहा है। यह सेवा किसी भी तरह से 4जी नेटवर्क पर निर्भर नहीं होगी। Jio इस सर्विस को स्टैंडअलोन टेक्नोलॉजी या स्टैंड अलोन 5G नाम दे रहा है। 

यह भी पढ़ें: सैमसंग ट्रांसपेरेंट रियर डिस्प्ले के साथ डुअल-स्क्रीन फोन पर कर रहा काम

किन देशों के पास पहले से ही यह स्टैंड अलोन तकनीक है?

Jio 5G stand alone technology

यह तकनीक वर्तमान में ऑस्ट्रेलिया, सऊदी अरब और दक्षिण अफ्रीका में उपयोग में है। यानी स्टैंड अलोन 5जी तकनीक इन देशों में पहले से ही मौजूद है। रिलायंस ने कहा है कि स्टैंड अलोन 5जी बेहतरीन कवरेज देने में सक्षम है। इस तकनीक की मदद से जियो मशीन टू मशीन कम्युनिकेशन, 5जी वॉयस, नेटवर्क स्लाइसिंग आदि पर बहुत बड़ी मशीनों पर भी काम कर सकेगी। इस स्टैंड अलोन 5G को Jio द्वारा True 5G भी कहा जा रहा है। इस तकनीक से मेटावर्स जैसे फीचर्स को आसानी से एक्सेस किया जा सकता है।

स्टैंड अलोन 5G तकनीक का क्या मतलब है?

स्टैंड अलोन टेक्नोलॉजी के लिए कंपनियों को पूरी तरह से अलग इंफ्रास्ट्रक्चर बनाने की जरूरत है। नतीजतन, एक अलग टावर बनाया जाना है। 5G जो एक अलग टॉवर स्थापित किए बिना प्रदान किया जाएगा वास्तव में एक गैर-स्टैंड अलोन तकनीक है। स्टैंडअलोन 5जी सेवाएं देने के लिए कोई भी कंपनी एलटीई ईपीसी पर निर्भर नहीं रहेगी। 5जी कोर नेटवर्क को सर्विस बेस्ड आर्किटेक्चर के तौर पर बनाया गया है। यह तकनीक मुख्य रूप से स्वचालित वाहन नियंत्रण और 5G सेवाओं के लिए उपयोग की जाती है। स्टैंड अलोन 5जी तकनीक को डिजिटाइजेशन के लिहाज से वरदान माना जा सकता है। स्टैंड अलोन 5G को सर्वश्रेष्ठ 5G सेवा प्राप्त करने के लिए लिया जाना चाहिए, जो कि इसके माध्यम से संभव है।

Jio 5G stand alone technology

स्टैंड अलोन 5G नॉन स्टैंड अलोन 5G से कैसे अलग है?

इस तकनीक में, ग्राहक नेटवर्क 5G रेडियो एक्सेस नेटवर्क या RAN द्वारा प्रदान किया जाता है जो LTE पैकेट कोर तकनीक के साथ उच्च मात्रा में स्थानांतरण डेटा प्रदान करता है। हालांकि, इस तकनीक के लिए जरूरी है कि 5G RAN को सिग्नलिंग जानकारी को नियंत्रित करने के लिए और निश्चित रूप से प्रबंधन के लिए 4G कोर नेटवर्क पर निर्भर होना चाहिए। हालांकि 5G सेवाओं के बारे में हकीकत में बात की जाएगी, लेकिन 4G RAN तकनीक का संचालन जारी रहेगा। ऐसी तकनीक को नॉन-स्टैंड अलोन 5G तकनीक कहा जाता है। हालांकि इसे पूरी तरह से समझने के लिए आपको अभी कुछ इंतज़ार करना होगा। 

यह भी पढ़ें: 30W चार्जिंग के साथ आएगा Apple iPhone 14 Pro

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo