आज औपचारिक रूप से वायु सेना के बेड़े में शामिल हो जायेंगे 5 राफेल, जानिये इसे सबसे ख़ास बना देने वाले दमदार फीचर्स

द्वारा Digit Hindi | पब्लिश किया गया 10 Sep 2020
HIGHLIGHTS

आज हम आपको इस लड़ाकू विमान में इस्तेमाल की गई तकनीकी और इसके कुछ सबसे दमदार फीचर्स के बारे में बताने वाले हैं

ये फीचर्स ही इसे दुनिया के सबसे ताकतवर लड़ाकू विमान की श्रेणी में लाकर खड़ा कर देता है

आपको अंत में यह भी बता देते हैं कि एक कार्यक्रम के दौरान अम्बाला बेस पर राफेल को औपचारिक तौर पर वायु सेना के बेड़े में शामिल कर लिया जाने वाला है

आज औपचारिक रूप से वायु सेना के बेड़े में शामिल हो जायेंगे 5 राफेल, जानिये इसे सबसे ख़ास बना देने वाले दमदार फीचर्स

OnePlus TV 32Y1 - Smarter TV

Android TV with superior craftsmanship and elegant design - Buy Now

Click here to know more

Advertisements

आपको बता देते हैं कि 31 जुलाई से पहले से ही और इसके बाद में भारत में राफेल के आने को लेकर सभी न्यूज़ चैनल्स और खबरों में का सिलसिला जो शुरू हुआ था, वह आज अपने चरम पर पहुँच गया है। आपको बता देते है कि आज एक कार्यक्रम के दौरान राफेल को भारतीय वायुसेना में औपचारिक तौर पर शामिल कर लिया जाने वाला है। आज हम आपको इस बारे में बताने वाले हैं कि आखिर राफेल को लेकर जो चर्चा आदि हो रही है, वह किस कारण हो रही है। असल में राफेल को सबसे ताकतवर लड़ाकू विमान क्यों कहा जाता है। आज हम आपको इस लड़ाकू विमान में इस्तेमाल की गई तकनीकी और इसके कुछ सबसे दमदार फीचर्स के बारे में बताने वाले हैं, जो इसे दुनिया के सबसे ताकतवर लड़ाकू विमान की श्रेणी में लाकर खड़ा कर देता है। आपको अंत में यह भी बता देते हैं कि एक कार्यक्रम के दौरान अम्बाला बेस पर राफेल को औपचारिक तौर पर वायु सेना के बेड़े में शामिल कर लिया जाने वाला है। आइये अब जानते हैं कि आखिर कौन से ऐसे फीचर्स हैं जो राफेल को सबसे दमदार लड़ाकू विमान बना देते हैं। 

राफेल के दमदार फीचर्स 

एक और सभी के द्वारा एक बहुत-बैंडिड शब्द, लेकिन वास्तव में इसका क्या मतलब है? इसका मतलब यह है कि यह एक संतुलन को बदल देता है या प्रतिमान को बदल देता है। यह तलवार से लड़ने वाले दो सेनानियों के विपरीत है, एक व्यापक के साथ और दूसरा एक घुमावदार के साथ, एक दूसरे की तुलना में बेहतर है। एक गेम चेंजर तलवार की लड़ाई में एक बंदूक को पेश करने जैसा होगा, यह पूरी तरह से नियमों को बदल देता है।

आइए हवाई युद्ध की मूल बातों का थोड़ा अध्ययन करके इसकी शुरुआत करें। हवा का माध्यम आपको आक्रामक बनाता है (दुश्मन के क्षेत्र में प्रवेश करने और अपनी संपत्ति को नष्ट करने के लिए) या रक्षात्मक (दुश्मन के हवाई आक्रमण को रोकने के लिए)। पूर्व में आपको आम तौर पर बम / क्रूज़ मिसाइल / रॉकेट, आदि ले जाने की आवश्यकता होती है, जो उसकी संपत्ति को लक्षित करेगा जबकि बाद वाले को आपको घुसपैठ करने वाले विमान या एयर डिफेंस को शूट करने के लिए एयर-एयर मिसाइलों और बंदूकों से लैस होना पड़ेगा। 

जबकि पुरानी पीढ़ी के विमानों को शुद्ध रूप से आक्रामक या वायु रक्षा भूमिका के लिए अनुकूलित किया गया था, आधुनिक पीढ़ी के विमान मल्टी रोल होते हैं, यानी अंतर्निहित बेहतर विशेषताओं के कारण, ये और अधिक दोनों के लिए सक्षम हैं। तो विमान के विशिष्ट गुण, उसके सेंसर या उसके हथियार क्या हैं जो आपको एक हवाई लड़ाई में ऊपरी हाथ देंगे?

इसमें आपको एक मूल एयरो प्लेन डिजाइन मिल रहा है। बेहतर एरोडायनामिक्स और फ्लाई बाय द वायर फ्लाइट कंट्रोल के कारण आधुनिक पीढ़ी के विमान (4 और ऊपर) उन्हें बेहद कुशल और बहुत चुस्त बनाते हैं। शक्तिशाली कुशल इंजनों के कारण यह एक बड़े हिस्से में भी है और इसलिए उनका वजन विशेषताओं में उत्कृष्ट जोर है। महत्वपूर्ण रूप से, 4.5 जीन और उससे ऊपर का ध्यान स्टेल्थ (शत्रु रडार और इन्फ्रा-रेड सेंसर के लिए अपनी उपस्थिति छिपाने की क्षमता) और सुपर क्रूज (बिना अधिक मात्रा में ईंधन का उपयोग किए बिना निरंतर समय के लिए सुपरसोनिक जाने की क्षमता)। राफेल असाधारण रूप से पैंतरेबाज़ी है, सुपर क्रूज में सक्षम बहुत शक्तिशाली इंजन हैं और हालांकि चुपके नहीं, अपने रडार हस्ताक्षर (आरसीएस) पर काफी कम है।

ये इसके रडार से मिलकर बने होते हैं जो हवाई विमानों के साथ-साथ जमीनी ठिकानों को निशाना बनाने के काम आते हैं, जैसे कि एक योद्धा की नज़र में, यह जितना दूर दिख सकता है, उतना बेहतर है। हालांकि, स्वयं के रडार का उपयोग आपकी उपस्थिति को दूर करता है और इसलिए कोई व्यक्ति आईआरएस (इंफ्रा रेड सर्च एंड ट्रैक) नामक निष्क्रिय ताप संवेदी उपकरणों पर भरोसा कर सकता है जो आपको दुश्मन को निशाना बनाते हुए आपकी उपस्थिति को छिपाएगा। अपने इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर सूट और संबंधित प्रणालियों से युक्त आत्मरक्षा क्षमता (जो या तो किसी दुश्मन को आपके विमान को स्पॉट करने से रोकेगी या यह दुश्मन के रडार और यहां तक कि हथियारों को लॉन्च कर सकता है जो आपको सुरक्षित रखते हुए लॉन्च कर सकते हैं और भ्रमित कर सकते हैं) महत्वपूर्ण है।

सुरक्षित डेटा लिंक और संचार, जो एक नेटवर्क पर जानकारी साझा करने में मदद करता है, आज एक विमान को संचालन के क्षेत्र में ग्राउंड रडार, AWACS और हर दूसरे अनुकूल एसी (यूएवी और ड्रोन सहित) की एक टीम का हिस्सा बनने की अनुमति देता है। सेंसर फ्यूजन एयर बैटल की एक समग्र तस्वीर बनाने के लिए "अपनी" जानकारी के सभी को अपने साथ जोड़ रहा है, पायलट को बेहद उपयोगकर्ता के अनुकूल तरीके से प्रस्तुत किया गया है जो उसकी निर्णय लेने की क्षमता में सुधार करता है। इस पहलू में किए गए कामों ने 1970 के दशक के डिजाइन लड़ाकू विमानों जैसे एफ -16 और एफ -18 को अभी तक हवाई लड़ाई क्षमता में सबसे आगे रखा है। राफेल में एक असाधारण एईएसए रडार है जो बहुत लंबी दूरी और बहु लक्ष्य ट्रैक और फायरिंग क्षमता है, एक अत्यंत सक्षम आईआरएसटी और स्पैक्ट्रेसेल्फ-डिफेंस सूट आज बाजार में सबसे कुशल और अच्छी तरह से एकीकृत है।

इसलिए, यह युद्ध के मैदान को पहले और अधिक तेजी से या अधिक चुपके से देख सकता है, विमान को अभी भी दुश्मन को निशाना बनाते हुए सुरक्षित रख सकता है, दोनों जमीनी लक्ष्य और प्रतिकूल विमान और इसे अत्यधिक दक्षता के साथ करते हैं।

वे दिन आ गए हैं जहां आप चुपके से गए थे और अपने दबंग बम को गिराने के लिए दाहिने ओवरहेड पर उड़ान भरी थी और आपको नरक की तरह आशा थी कि आपने निशाना मारा। यह शायद रनवे से 500 मीटर से कम है, लेकिन जो कि 1965 में PAF द्वारा एक रात के हमले में क्षतिग्रस्त हो गया और रनवे नहीं था। जब आप लक्ष्य के करीब पहुंच जाते हैं, तो यह जमीन हो या हवाई, आपको कई बार गोली लगने का खतरा होता है। आज के स्मार्ट हथियारों में विमान के रूप में उन्नत सेंसर हैं। वे GPS / INS का उपयोग करके लक्ष्य पर नेविगेट करते हैं, उनके पास अपने मार्ग और लक्ष्य की पहचान करने के लिए फोटो इमेजरी संग्रहीत की जा सकती है, जिससे उन्हें एक मीटर से कम की सटीकता प्राप्त होती है। वे अपने पंखों को सरकने और रेंज बढ़ाने के लिए मोड़ते हैं या उनमें इंजन होते हैं जो उन्हें 300 किलोमीटर और उससे अधिक की दूरी तक प्रेरित करते हैं। इसे स्टैंड ऑफ कैपेबिलिटी कहा जाता है।

जितना अधिक गतिरोध क्षमता है, उतना ही यह आपकी उत्तरजीविता में सुधार करता है। यह एयर-ग्राउंड और एयर-एयर हथियारों का सच है। अगर मैं विपक्षी को गोली मार सकता हूं, तो वह मुझे गोली मार सकता है, मैं विजेता बनूंगा। तो अब सीमा, अधिक घातक, विशेषकर यदि आपकी मिसाइल की NEZ (नो एस्केप ज़ोन-उस दूरी पर जिस पर आप गोली मार देंगे) से बड़ा है। और जितने अधिक हथियार आप ले जा सकते हैं, उतने ही घातक आप होंगे, खासकर अगर यह एयर-एयर और एयर-ग्राउंड का मिश्रण है, तो इस मामले में न केवल आप आक्रामक हैं, बल्कि आप दुश्मन के लड़ाकू को भी धमकी दे सकते हैं।

राफेल में 14 हार्डपॉइंट हैं, जिस पर यह 9 टन से अधिक का पेलोड ले जा सकता है। यह तेजी से 4 टन भार से अधिक है जो आज के समकक्ष लड़ाकू विमानों में से अधिकांश सक्षम हैं। और ये SCALP / STORM SHADOW CRUISE MISSILE का मिश्रण हो सकते हैं जो कि 300 किलोमीटर से अधिक दूरी तक मार करने वाली एक उन्नत वायु है, जो कम दूरी (70 किलोमीटर +) हैमर एयर-ग्राउंड हथियार या लेजर गाइडेड की एक किस्म है। , जीपीएस निर्देशित बम। SCALP के साथ, कोई भी इसे श्रीनगर के ऊपर से आग लगा सकता है और न केवल इस्लामाबाद (170 किलोमीटर दूर) पर हिट कर सकता है, बल्कि पेशावर (300 किलोमीटर दूर) तक हमारे अपने क्षेत्र में अच्छी तरह से सुरक्षित रहते हुए भी आगे बढ़ सकता है। एयर-एयर शस्त्रागार में यह METEOR रडार गाइडेड मिसाइल ले जाता है, जिसकी 100 + Km रेंज और एक NEZ 70 kms + है, जो अपने अनूठे डिजाइन के कारण है। यह छोटी रेंज (70 किलोमीटर +) एमआईसीए को भी संचालित करता है, जो रडार और आईआर निर्देशित संस्करण दोनों हो सकते हैं। आज पाकिस्तानी या चीनी शस्त्रागार में हथियारों की समतुल्य श्रेणी या क्षमता सिद्ध नहीं है।

इमेज सोर्स:

नोट: हमारा नया रिचार्ज पेज देखने के लिए यहाँ क्लिक करें!

logo
Digit Hindi

Web Title: top features of rafale here to get all details
Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements
Advertisements

पोपुलर मोबाइल फोंस

सारे पोस्ट देखें

Digit caters to the largest community of tech buyers, users and enthusiasts in India. The all new Digit in continues the legacy of Thinkdigit.com as one of the largest portals in India committed to technology users and buyers. Digit is also one of the most trusted names when it comes to technology reviews and buying advice and is home to the Digit Test Lab, India's most proficient center for testing and reviewing technology products.

हम 9.9 लीडरशिप के तौर पर जाने जाते हैं! भारत की एक अग्रणी मीडिया कंपनी के निर्माण और प्रगतिशील उद्योग के लिए नए लीडर्स को करते हैं तैयार

DMCA.com Protection Status