अपनी फिक्स्ड (Fixed)-लाइन (Line) ब्रॉडबैंड (Broadband) सेवाओं के कमर्शियल लॉन्च के लगभग दो साल के अंदर ही रिलायंस (Reliance) जियो (Jio) ने एक मील का पत्थर कयाम कर लिया है
आपको बता देते है कि मात्र 2 सालों के अंदर ही Mukesh Ambani की Reliance Jio ने 20 साल पुरानी दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल (BSNL) को बड़ा झटका दे दिया है
ऐसा भी कह सकते है कि ब्रॉड्बैन्ड (Broadband) fixed लाइन (Line) सेवाओं में भी अब BSNL का नहीं बल्कि Jio का राज होने वाला है
अपनी फिक्स्ड (Fixed)-लाइन (Line) ब्रॉडबैंड (Broadband) सेवाओं के कमर्शियल लॉन्च के लगभग दो साल के अंदर ही रिलायंस (Reliance) जियो (Jio) ने एक मील का पत्थर कयाम कर लिया है, आपको बता देते है कि मात्र 2 सालों के अंदर ही Mukesh Ambani की Reliance Jio ने 20 साल पुरानी दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल (BSNL) को बड़ा झटका दे दिया है, ऐसा भी कह सकते है कि ब्रॉड्बैन्ड (Broadband) fixed लाइन (Line) सेवाओं में भी अब BSNL का नहीं बल्कि Jio का राज होने वाला है। Jio ने यहाँ भी अपनी बादशाहत कायम कर ली है।
दूरसंचार नियामक ट्राई (TRAI) द्वारा मंगलवार को जारी की गई मासिक दूरसंचार ग्राहकों (Subscribers) की रिपोर्ट के अनुसार, Jio अब 4.34 मिलियन ग्राहकों (Subscribers) के साथ फिक्स्ड (Fixed)-लाइन (Line) ब्रॉडबैंड (Broadband) सेगमेंट में सबसे आगे है। यानि टॉप पर या गया है, इसने बड़ी ही आसानी से 20 साल पुरानी कंपनी BSNL को मात्र 2 साल में ही मात दे दी है। आपको जानकारी के लिए बता देते हैं कि अभी तक इस क्षेत्र पर BSNL का राज था, लेकिन यह वही बात हो गई है कि समय बदलता और किसी एक कि झोली में जाकर गिर पड़ता है, इस बाद यह Jio की झोली में या पहुंचा है।
रिलायंस (Reliance) जियो (Jio) फिक्स्ड (Fixed) लाइन (Line) ब्रॉडबैंड (Broadband) ग्राहक (Subscriber) बेस (Base) नवंबर में बढ़कर 4.34 मिलियन हो गया, जो अक्टूबर में 4.16 मिलियन था। हालांकि बीएसएनएल (BSNL) का ग्राहक (Subscriber) बेस (Base) नवंबर में घटकर 4.2 मिलियन रह गया, जो अक्टूबर में 4.72 मिलियन था। भारती एयरटेल (Airtel) फिक्स्ड (Fixed) लाइन (Line) ब्रॉडबैंड (Broadband) ग्राहक (Subscriber) बेस (Base) नवंबर में 4.08 मिलियन था। यह आँकड़े साफ कर देते है कि BSNL नीचे आया है जबकि Jio ने अपने आप को टॉप पर लाने के लिए फिर से ग्राहकों (Subscribers) को खुश किया है।
गौरतलब हो कि, Jio ने सितंबर 2019 में फिक्स्ड (Fixed) लाइन (Line) ब्रॉडबैंड (Broadband) सेवा, JioFibre का कमर्शियल रोल आउट किया था। इस बात को अभी मात्र 2 साल का ही समय बीता है। जबकि इस समय Jio ने ज़ीरो से अपनी शुरुआत की थी, और इस समय ही यानि सितंबर 2019 में BSNL 8.69 मिलियन वायर्ड ब्रॉडबैंड (Broadband) ग्राहकों (Subscribers) के एक बड़े आँकड़े पर काबिज था। हालांकि यह आंकड़ा इस समय यानि नवंबर 2021 में घटकर आधे से भी कम हो गया था। इसका सीधा सा यह भी मलतब है कि Jio को लोग बड़े पैमाने पर पसंद कर रहे हैं।
भारती एयरटेल (Airtel) का वायर्ड ब्रॉडबैंड (Broadband) ग्राहक (Subscriber) आधार नवंबर 2021 में लगभग 70 प्रतिशत बढ़कर 4.08 मिलियन हो गया, जो सितंबर 2019 में 2.41 मिलियन था और इसी तरह से अगर एयरटेल (Airtel) भी आगे बढ़ता रहा तो इसमें देरी नहीं है कि जल्द ही एयरटेल (Airtel) भी BSNL को काफी पीछे छोड़ देने वाला है।
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