4 में से 3 ब्रांड भारत में मोबाइल गेमिंग विज्ञापन खर्च बढ़ा रहे: रिपोर्ट

4 में से 3 ब्रांड भारत में मोबाइल गेमिंग विज्ञापन खर्च बढ़ा रहे: रिपोर्ट
HIGHLIGHTS

भारत में मोबाइल गेमिंग का आकार बहुत तेजी से बढ़ रहा है, चार में से तीन ब्रांडों ने पिछले साल मोबाइल गेमिंग विज्ञापन में अपने निवेश में काफी वृद्धि की है।

रिपोर्ट के अनुसार, 75 प्रतिशत ब्रांड एक साल से अधिक समय से मोबाइल गेम ऐप पर विज्ञापन दे रहे हैं, जिसके कारण महामारी के बाद से गेमिंग विज्ञापन खर्च में दो गुना वृद्धि हुई है।

भारत में मोबाइल गेमिंग का आकार बहुत तेजी से बढ़ रहा है, चार में से तीन ब्रांडों ने पिछले साल मोबाइल गेमिंग विज्ञापन में अपने निवेश में काफी वृद्धि की है। गुरुवार को एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। रिपोर्ट के अनुसार, 75 प्रतिशत ब्रांड एक साल से अधिक समय से मोबाइल गेम ऐप पर विज्ञापन दे रहे हैं, जिसके कारण महामारी के बाद से गेमिंग विज्ञापन खर्च में दो गुना वृद्धि हुई है।

यह भी पढ़ें: पूरे एक महीने चलता है Reliance Jio का ये तोडू रिचार्ज प्लान, यूजर्स के मजे पर Vi-Airtel की आफत

इनमोबी के 'मोबाइल गेम एडवरटाइजिंग 2022' की रिपोर्ट के अनुसार, मोबाइल गेमिंग विज्ञापन में विज्ञापन खर्च (ऑन-ईयर) में 2 गुना की बढ़ोतरी देखी गई, क्योंकि मोबाइल गेमिंग वातावरण पर विज्ञापन करने वाले 97 प्रतिशत मार्केटर्स ने कहा कि वे परिणामों से संतुष्ट हैं।

इनमोबी में एशिया पैसिफिक के प्रबंध निदेशक ऋषि बेदी ने कहा, "मोबाइल गेम विज्ञापन केवल एक प्रवृत्ति के रूप में विकसित हो रहा है क्योंकि दर्शकों की पहुंच बढ़ती जा रही है, विज्ञापन फॉर्मेट विविध होते जा रहे हैं और विज्ञापन बजट बढ़ता जा रहा है।"

बेदी ने कहा, "समय के साथ, अधिक से अधिक विज्ञापनदाता सकारात्मक परिणामों और प्रभावशाली परिणामों के कारण अपने मीडिया मिश्रण में मोबाइल गेम विज्ञापन शामिल कर रहे हैं।"

मोबाइल गेमिंग विज्ञापन का मुख्य आधार दर्शकों की बड़ी संख्या है। रिपोर्ट के अनुसार, विज्ञापनदाताओं द्वारा औसत खर्च में गेमिंग में सालाना 32 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई।

यह भी पढ़ें: ड्रामा फिल्म 'लिटिल थॉमस' में नजर आएंगी रसिका दुग्गल

इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (आईएएमएआई) द्वारा उपलब्ध कराए गए लेटेस्ट आंकड़ों के अनुसार, भारत में 43 करोड़ से अधिक मोबाइल गेमर्स हैं और 2025 तक यह संख्या बढ़कर 65 करोड़ हो जाने का अनुमान है।

जैसा कि भारतीय गेमिंग बाजार 2025 तक 3.9 अरब डॉलर (मूल्य में) तक पहुंचने की ओर अग्रसर है, 40 प्रतिशत से अधिक हार्डकोर मोबाइल गेमर्स 230 रुपये प्रति माह के औसत खर्च के साथ अपने गेम के लिए भुगतान कर रहे हैं।

IANS

IANS

Indo-Asian News Service View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo