माइक्रोसॉफ्ट ट्रांसलेटर को मिला असमी भाषा का सपोर्ट, अब 12 भारतीय भाषाओँ में कर सकता है अनुवाद

माइक्रोसॉफ्ट ट्रांसलेटर को मिला असमी भाषा का सपोर्ट, अब 12 भारतीय भाषाओँ में कर सकता है अनुवाद
HIGHLIGHTS

माइक्रोसॉफ्ट इंडिया ने आज माइक्रोसॉफ्ट ट्रांसलेटर में असमिया को नवीनतम भारतीय भाषा के रूप में शामिल करने की घोषणा की है

एज्योर- आधारित सेवा अब भाषा के लिए वास्तविक समय में अनुवाद और लिप्यंतरण सहायता प्रदान करेगी

एज़्योर कॉग्निटिव सर्विसेज स्पीच द्वारा संचालित, उपयोगकर्ता भाषण को असमिया पाठ में अनुवाद करने के लिए या भाषण उत्पादन के साथ असमिया पाठ को किसी अन्य भाषा में अनुवाद करने में भी सक्षम होंगे

माइक्रोसॉफ्ट इंडिया ने आज माइक्रोसॉफ्ट ट्रांसलेटर में असमिया को नवीनतम भारतीय भाषा के रूप में शामिल करने की घोषणा की है। एज्योर- आधारित सेवा अब भाषा के लिए वास्तविक समय में अनुवाद और लिप्यंतरण सहायता प्रदान करेगी। एज़्योर कॉग्निटिव सर्विसेज स्पीच द्वारा संचालित, उपयोगकर्ता भाषण को असमिया पाठ में अनुवाद करने के लिए या भाषण उत्पादन के साथ असमिया पाठ को किसी अन्य भाषा में अनुवाद करने में भी सक्षम होंगे।

माइक्रोसॉफ्ट वर्तमान में असमिया अनुवाद का समर्थन करने वाला एकमात्र क्लाउड सेवा प्रदाता है। देशी भाषाओं में सूचनाओं की पहुंच को लोकतांत्रित बनाने में अपनी स्थिति को मजबूत करते हुए माइक्रोसॉफ्ट ने संचार कार्यों को विकसित करने के लिए उपयोग किए जाने वाले मशीन लर्निंग मॉडल में जटिलताओं पर काबू पाने के लिए असमिया को एंड-टू-एंड संचार सहायता प्रदान करने का बीड़ा उठाया है। इस नवीनतम जोड़ के साथ माइक्रोसॉफ्ट अब 12 भारतीय भाषाओं असमिया, बंगाली, गुजराती, हिंदी, कन्नड़, मलयालम, मराठी, ओडिया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू का समर्थन करता है।

असमिया – असम राज्य की आधिकारिक भाषा होने के अलावा – भारत के उत्तर पूर्वी राज्यों में 14 मिलियन से अधिक लोगों द्वारा बोली जाती है। अपने समावेश के साथ माइक्रोसॉफ्ट ट्रांसलेटर अब 90% से अधिक भारतीयों को देश में भाषा-अज्ञेय और अधिक समावेशी बनाने के लिए अपनी मूल / पसंदीदा भाषाओं में जानकारी और काम करने की अनुमति देगा। यह सामान्य उपयोगकर्ताओं को वास्तविक समय की बातचीत, मेनू और सड़क के संकेत, वेबसाइटों और दस्तावेजों की व्याख्या करने में मदद कर सकता है। कंपनियां अपने व्यवसाय को वैश्विक बनाने और ग्राहक की पहुंच को मजबूत करने के लिए इसका लाभ उठा सकती हैं। माइक्रोसॉफ्ट ट्रांसलेटर का विंडोज, आईओएस, एंड्रॉइड और वेब पर लाभ उठाया जा सकता है।

सुंदर श्रीनिवासन – महाप्रबंधक – एआई एंड सर्च – माइक्रोसॉफ्ट इंडिया, ने कहा, “माइक्रोसॉफ्ट में हमारा मिशन प्रत्येक व्यक्ति और प्रत्येक संगठन को और अधिक प्राप्त करने के लिए सशक्त बनाना है। माइक्रोसॉफ्ट के पास एआई का एक जिम्मेदार दृष्टिकोण है, जिसका एक प्रमुख सिद्धांत समावेशीता है। अधिक प्राप्त करने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करने के लिए अधिक लोगों और संगठनों को शामिल करने में सक्षम करने के लिए भाषा अवरोधों को तोड़ना एक महत्वपूर्ण कदम है। भाषा के अवरोधों को दूर करने के हमारे मिशन के हिस्से के रूप में, विशेष रूप से भारत में, हम पहले से ही समर्थित 11 भारतीय भाषाओं के सेट में शामिल होने के लिए असमिया के अनुवाद की घोषणा करते हुए खुश हैं“।

यह सेवा माइक्रोसॉफ्ट ट्रांसलेटर ऐप, ऐड-इन्स, ऑफिस 365, बिंग ट्रांसलेटर और व्यवसायों और डेवलपर्स के लिए एज़्योर कॉग्निटिव सर्विसेज ट्रांसलेटर एपीआई के माध्यम से उपलब्ध है। उपयोगकर्ता अपनी एप्लिकेशन, वेबसाइटों, वर्कफ़्लोज़ और टूल के लिए एज़्योर कॉग्निटिव सर्विसेज अनुवादक के साथ 70 से अधिक भाषाओं द्वारा समर्थित असमिया पाठ का अनुवाद कर सकते हैं। व्यवसाय ई-सामग्री के लिए अनुवाद, ई-कॉमर्स उत्पाद कैटलॉग, उत्पाद प्रलेखन और आंतरिक संचार जैसे दूसरों के बीच बहु-भाषा समर्थन का भी लाभ उठा सकते हैं।

डीप न्यूरल नेटवर्क्स को भाषा अनुवाद में लाना

माइक्रोसॉफ्ट जटिल भारतीय भाषाओं के अनुवाद के लिए भाषा मॉडल विकसित करने के लिए डीप न्यूरल नेटवर्क्स का उपयोग कर रहा है। डीप न्यूरल नेटवर्क्स लिंग (स्त्री, पुल्लिंग, तटस्थ), राजनीति स्तर (स्लैंग, कैजुअल, लिखित, औपचारिक) और शब्दों के प्रकार (क्रिया, संज्ञा, विशेषण) जैसे मिनट की भाषा की बारीकियों को भी प्रबंधित कर सकते हैं। माइक्रोसॉफ्ट लगातार तकनीकी प्रगति और उपयोग के साथ अनुवाद मॉडल में सुधार करता है, और अपने सभी उपयोगकर्ताओं के लिए पारदर्शी तरीके से नए और बेहतर संस्करण जारी करता है। आप यहाँ माइक्रोसॉफ्ट ट्रांसलेटर के बारे में अधिक जान सकते हैं।

माइक्रोसॉफ्ट और स्थानीय भाषा कंप्यूटिंग: 1998 में प्रोजेक्ट भाषा के लॉन्च के बाद से माइक्रोसॉफ्ट दो दशकों से भारतीय भाषाओं में स्थानीय भाषा कंप्यूटिंग का नेतृत्व कर रहा है। इसने उपयोगकर्ताओं को भारतीय भाषा इनपुट उपकरण का उपयोग करके आसानी से और जल्दी से स्थानीयकृत पाठ इनपुट करने में सक्षम किया है। माइक्रोसॉफ्ट अपने अधिकांश ईमेल एप्लिकेशन और सेवाओं में कई भारतीय भाषाओं में ईमेल पतों का समर्थन करता है। अपने वैश्विक स्थानीय भाषा कार्यक्रम (एलएलपी) के माध्यम से माइक्रोसॉफ्ट लोगों को उनकी मूल भाषा में प्रौद्योगिकी तक पहुंच प्रदान करता है।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo