आखिरकार दुनिया के सबसे सस्ते फोन JioPhone Next का हुआ ऐलान; बहुत से 5G डिवाइसों पर भी काम कर रही है कंपनी

आखिरकार दुनिया के सबसे सस्ते फोन JioPhone Next का हुआ ऐलान; बहुत से 5G डिवाइसों पर भी काम कर रही है कंपनी
HIGHLIGHTS

2G मुक्त भारत (2G Free India) के अपने रुख को दोहराते हुए, रिलायंस के अध्यक्ष मुकेश अंबानी ने कहा कि रिलायंस जियो को विश्वास है कि वह भारत में 5G सेवाएं शुरू करने वाला पहला होगा

रिलायंस की 44वीं एनुअल जनरल मीटिंग यानी (एजीएम) में गुरुवार को कंपनी के अध्यक्ष मुकेश अंबानी ने कंपनी की मौजूदा 2G यूजर्स को किफायती 4जी स्मार्टफोन- गूगल नेक्स्ट के जरिए बेहतर नेटवर्क में अपग्रेड करने की योजना की घोषणा की है

जिसे कंपनी गूगल के साथ साझेदारी में विकसित किया जा रहा है

2G मुक्त भारत (2G Free India) के अपने रुख को दोहराते हुए, रिलायंस के अध्यक्ष मुकेश अंबानी ने कहा कि रिलायंस जियो को विश्वास है कि वह भारत में 5G सेवाएं शुरू करने वाला पहला होगा। रिलायंस की 44वीं एनुअल जनरल मीटिंग यानी (एजीएम) में गुरुवार को कंपनी के अध्यक्ष मुकेश अंबानी ने कंपनी की मौजूदा 2G यूजर्स को किफायती 4जी स्मार्टफोन- गूगल नेक्स्ट के जरिए बेहतर नेटवर्क में अपग्रेड करने की योजना की घोषणा की है, जिसे कंपनी गूगल के साथ साझेदारी में विकसित किया जा रहा है। इसके अलावा कंपनी ने अपनी इसी मीटिंग में यानी मुकेश अम्बानी ने इस मीटिंग में 5G को लेकर भी अपने प्लान साझा किये हैं।

मुकेश अम्बानी ने कहा है कि, “Jio विशिष्ट रूप से 5G में त्वरित और निर्बाध रूप से अपग्रेड करने के लिए तैनात है। 5G एकोसिस्टम विकसित करने के लिए, हम 5G डिवाइसों की एक सीरीज विकसित करने के लिए वैश्विक भागीदारों के साथ काम कर रहे हैं। जियो न सिर्फ भारत को 2G मुक्त बनाने के लिए काम कर रहा है, बल्कि 5G युक्त भी बनाने के लिए काम कर रहा है।” “COVID के बावजूद, Jio ने मजबूत प्रदर्शन के अपने ट्रैक रिकॉर्ड को बनाए रखा। Jio चीन के बाहर एक देश में 400 मिलियन मोबाइल ग्राहकों को पार करने वाला पहला ऑपरेटर बन गया। Jio आज दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल डेटा वाहक है जो एक महीने में 630 करोड़ GB से अधिक का प्रबंधन करता है। यह केवल पिछले वर्ष में डेटा खपत में 45 प्रतिशत की वृद्धि है, जो उस तीव्र गति का एक प्रमाण है जिस पर भारत डिजिटलीकरण कर रहा है।”

Google Cloud और Jio की साझेदारी

इस एनुअल मीटिंग के दौरान, Google के सीईओ सुंदर पिचाई ने कहा कि गूगल यानी तकनीकी दिग्गज अपनी क्लाउड सेवाएं प्रदान करने के लिए Jio के साथ सहयोग करेंगे। पिचाई ने आगे कहा है कि, "ऐसे समय में जब हमारे जीवन और कार्य के कई पहलू ऑनलाइन हो रहे हैं, प्रौद्योगिकी को सभी के लिए सुलभ और उपयोगी बनाना और भी महत्वपूर्ण है। यह लक्ष्य रिलायंस जियो के साथ हमारी साझेदारी के केंद्र में है। हमारा दृष्टिकोण भारतीयों के लिए उनकी अपनी भाषा में जानकारी तक पहुंच बनाना, भारत की अनूठी जरूरतों के लिए नए उत्पादों और सेवाओं का निर्माण करना और प्रौद्योगिकी के साथ व्यवसायों को सशक्त बनाना था।”

उन्होंने आगे कहा कि दृष्टि एक नए, किफायती, जियो स्मार्टफोन के साथ शुरू होगी, जिसे Google के साथ साझेदारी में जियोफोन नेक्स्ट में नए घोषित स्मार्टफोन को हाइलाइट किया जाएगा, जो उपयोगकर्ताओं को पहली बार इंटरनेट तक पहुंचने में मदद करेगा।

पिचाई ने कहा, “Google क्लाउड और Jio के बीच एक नई 5G साझेदारी एक अरब से अधिक भारतीयों को तेज़ इंटरनेट से जुड़ने, डिजिटल परिवर्तन में व्यवसायों का समर्थन करने और भारत के डिजिटलीकरण के अगले चरण की नींव रखने में मदद करेगी। हमें भारत के तकनीकी नवाचार की अगली लहर में भाग लेने पर गर्व है। इंटरनेट द्वारा पैदा किए गए अवसरों से 1.3 बिलियन भारतीयों को जोड़ने में मदद करना हमारे लिए Google पर और निश्चित रूप से व्यक्तिगत रूप से मेरे लिए सार्थक है। ”

अंबानी ने कहा  कि, JioPhone Next 10 सितंबर को गणेश चतुर्थी के मौके पर लॉन्च होगा। पिचाई ने कहा कि रिलायंस रिटेल को क्लाउड प्लेटफॉर्म पर ले जाकर जियो गूगल क्लाउड का फायदा उठा सकेगा। रिलायंस के सीईओ मुकेश अंबानी ने भी माइक्रोसॉफ्ट के साथ अपनी साझेदारी के बारे में बताया। “माइक्रोसॉफ्ट के साथ हमने जामनगर और नागपुर में JIO-AZURE क्लाउड डेटासेंटर की शुरुआती 10 मेगावाट क्षमता का संचालन किया है। हम वर्तमान में पायलट ग्राहकों के शुरुआती समूह को शामिल कर रहे हैं।” 

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo