साइबर हमलों से सुरक्षित रहने के लिए कैसे सिक्योर करें अपना वाई-फाई राऊटर

साइबर हमलों से सुरक्षित रहने के लिए कैसे सिक्योर करें अपना वाई-फाई राऊटर
HIGHLIGHTS

आज हम आपको कुछ टिप्स और ट्रिक्स देने वाले हैं

जिनके माध्यम से आप अपने वाई-फाई राऊटर को अपने घर पर सिक्योर कर सकते हैं

ताकि आप किसी भी प्रकार के साइबर हमले से अपने आप को सुरक्षित रख सकें

अभी हाल ही में भारत सरकार की ओर से एक कदा कदम उठाते हुए देश में 59 चीनी एप्स को बैन कर दिया है, इसके पीछे का एक बड़ा कारण यह भी है कि भारत और चीन के बीच सीमा पर कुछ विवाद चल रहा था। 

आईटी मंत्रालय ने कहा कि उसे विभिन्न स्रोतों से शिकायतें मिल रही हैं, जिनमें भारत के बाहर स्थित सर्वरों के लिए अनधिकृत तरीके से उपयोगकर्ताओं के डेटा को चोरी करने और सुरक्षित रूप से प्रसारित करने के लिए एंड्रॉइड और आईओएस प्लेटफॉर्म पर दुरुपयोग की रिपोर्टें शामिल हैं। 

हालांकि सरकार को इन आरोपों के बारे में विस्तार से पता नहीं है, लेकिन इसने हमें सुरक्षा के बारे में सोचने पर मजबूर कर दिया है, जो पूरे भारत में दूर से काम करने वाले लोगों के लिए यकीनन एक बड़ी कड़ी कही जा सकती है वह – 'राउटर' के रूप में सामने आ रही है।

राऊटर क्यों है जरुरी?

राउटर इनकमिंग और आउटगोइंग ट्रैफिक को चेक करता है, यह एक गेटकीपर के रूप में कार्य करता है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि कोई खतरनाक वायरस प्रवेश न कर सके या संवेदनशील निकास नहीं हो सके। यह आपके वाईफाई नेटवर्क तक पहुंच को नियंत्रित करता है, और इसके माध्यम से, आपके टेबलेट, फोन, लैपटॉप, डेस्कटॉप और बहुत कुछ सहित सभी डिवाइस आपके नेटवर्क तक पहुंच जाते हैं। इसलिए यदि किसी को आपके नेटवर्क तक पहुंच प्राप्त करना है, तो उस व्यक्ति को आपके नेटवर्क से जुड़े उपकरणों तक पहुंच प्राप्त करने और उनसे समझौता करने में देर नहीं लगेगी।

क्या आप अपने राऊटर को सुरक्षित कर सकते हैं?

हाँ, आप ऐसा कर सकते हैं, हालाँकि इसके लिए आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा अर्थात्  जो किसी भी लेपर्स को एक राउटर के टूटने के जोखिम को कम करने के लिए ले सकते हैं, हम आपको उन सभी कदमों के बारे में बताने वाले हैं। ये चरण अपेक्षाकृत आसान हैं इसके लिए उपयोगकर्ताओं को राउटर की सेटिंग्स तक पहुंचने की आवश्यकता होगी, जो आमतौर पर आपके फोन पर एक वेब ब्राउज़र या ऐप के माध्यम से किया जा सकता है (यदि आपका राउटर इसे समर्थन करता है)। आप राउटर के साथ आने वाले दस्तावेज़ीकरण की जांच कर सकते हैं कि इन सेटिंग्स को कैसे खोजें।

वेब ब्राउज़र में कैसे एक्सेस करें राऊटर सेटिंग

Settings > Network and Internet > View your Network Properties > DNS Servers > अब IP Address को वेब ब्राउज़र में कॉपी करें। यहाँ पर आप देखते हैं कि आपको यूजरनेम में कुछ भी नहीं लिखना होता है, और पासवर्ड एडमिन होता है। हालाँकि कई मामलों में ऐसा भी होता है कि यूजरनेम और पासवर्ड दोनों ही एडमिन होते हैं। अब जब आपने सेटिंग में एक्सेस कर लिया है तो आइये आपको बताते हैं कि आखिर आप कैसे अपने वाई-फाई राऊटर को सिक्योर कर सकते हैं।

अपने वाई-फाई पासवर्ड को बदलें

इसके लिए आपको सबसे पहले यह करना होगा कि एक मजबूत और अद्वितीय पासवर्ड सेट करना होगा जिसका अनुमान लगाना आसान न हो, आपके राउटर को अधिक सुरक्षित रखने के लिए यह काफी महत्वपूर्ण है। सबसे पहले, हर वाईफाई राउटर में दो पासवर्ड होते हैं, एक सेटिंग्स (राउटर एडमिन कंट्रोल) और दूसरा WPA एक्सेस पासवर्ड होता है। आपको इन दोनों को बदलना होगा।

हम आशा करते हैं कि ऐसा करने के बाद आपका राऊटर काफी सुरक्षित हो जाने वाला है, हालाँकि आपको पासवर्ड का चुनाव करते समय सबसे ज्यादा चौकन्ना रहना होगा। आपको ऐसे पासवर्ड का चुनाव करना होगा जिसका अंदाजा भी लगना आसान न हो, हालाँकि आपको भी इसे कहीं न कहीं याद रखना होगा, क्योंकि अगर आप को यह याद नहीं रहता है तो आपको भी अगर किसी समय जरूरत पड़ी तो वाई-फाई राऊटर में एक्सेस करने में समस्या हो सकती है, हम आपसे कहेंगे कि आप इस पासवर्ड को कहीं लिखकर रख लें जो आपकी पहुँच में हो।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo