कोरोना संकट रोकथाम: घर बैठे ही चेक करें अपना बैंक बैलेंस

द्वारा Digit Hindi | पब्लिश किया गया 14 May 2020
HIGHLIGHTS
  • अगर आप किसी कारण से अपने बैंक जाकर अपने बैलेंस को चेक नहीं कर पाते हैं, इसके अलावा आपकी पासबुक भी अपडेट नहीं हो पाती है, और आप नहीं जान पाते हैं कि आखिर आपके बैंक में बैलेंस कितना है, तो आज हम आपको बताने वाले हैं कि घर बैठे आप कैसे अपने बैंक बैलेंस को चेक कर सकते हैं।

कोरोना संकट रोकथाम: घर बैठे ही चेक करें अपना बैंक बैलेंस
कोरोना संकट रोकथाम: घर बैठे ही चेक करें अपना बैंक बैलेंस

ऑनलाइन बैंक बैलेंस कैसे चेक करें: इस सेंटेंस के सामने आते ही हम कहीं न कहीं डर जाते हैं कि कहीं हमारे साथ कोई फ्रौड न हो जाए, ऑनलाइन आज भी बैंकिंग को उतना सेफ नहीं माना जाता है, हालाँकि यह धरना गलत है, आजकल ऑनलाइन बैंकिंग काफी सेफ हो गई है। फिर भी लोग डरते हैं। अगर आपने कभी भी अपने जीवन में ऑनलाइन अपने बैंक बैलेंस को चेक नहीं किया है, और आप बैंक भी नहीं जाना चाहते हैं, या ऐसा भी हो सकता है कि किसी कारण आप बैंक नहीं जा पाते हैं तो आपको आज हम बताने वाले हैं कि आप घर बैठे ही बिना किसी समस्या के अपने बैंक अकाउंट बैलेंस को चेक कर सकते हैं। 

हालाँकि आप ऐसा अपने घर से कुछ दूर यानी ATM पर जाकर भी कर सकते हैं लेकिन अगर आप इतनी दूर भी नहीं जा पा रहे हैं तो आप अपने मोबाइल पर ही अपने बैंक बैलेंस को नेट बैंकिंग के थ्रू चेक कर सकते हैं। ATM बैलेंस चेक वैसे एक बढ़िया जरिया हो सकता है। लेकिन आज हम आपको बताने वाले हैं कि आप कैसे घर बैठे अपने बैंक बैलेंस को चेक कर सकते हैं। आप कई माध्यमों से ऐसा कर सकते हैं। आप नेट बैंकिंग से अपने बैंक अकाउंट बैलेंस को चेक कर सकते हैं, इसके अलावा आप ऑनलाइन बैंकिंग से अपने बैंक बैलेंस को चेक कर सकते हैं, आप बैंक को बैलेंस चेक करने वाले नंबर पर कॉल करके भी अपने बैंक बैलेंस को चेक कर सकते हैं। इसके अलावा आप कई एप्स जैसे गूगल पे आदि के माध्यम से भी अपने बैंक बैलेंस को चेक कर सकते हैं। इसके अलावा आप SMS नोटिफिकेशन के माध्यम से भी अपने अकाउंट बैलेंस को जान सकते हैं। और भी बहुत से तरीके हैं अपने अकाउंट बैलेंस को ऑनलाइन चेक करने करने के, जिनके बारे में आज हम जानने वाले हैं। 

आज हम आपको कुछ जाने मानें बैंकों के अकाउंट बैलेंस कैसे चेक कर सकते हैं।

SBI बैंक में कैसे चेक करें अपना बैंक बैलेंस?

आप इसके लिए अपने मोबाइल फोन ने SBI बैंक के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं, जो आपको किसी भी समय अपने बैंक बैलेंस की जानकारी देता है। हालाँकि आपको इसके लिए पासवर्ड को याद रखना जरुरी है। इसके अलावा अगर आप अन्य माध्यम यानी SMS या मिस कॉल करने अपने बैंक बैलेंस को जानना चाहते हैं तो आपको बड़ी आसानी से REG<स्पेस> अपने अकाउंट नंबर को ‘09223488888’ पर भेजा होगा, ऐसा आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से ही कर सकते हैं। 

PNB बैंक का बैंक बैलेंस कैसे चेक करें?

जिन भी यूजर्स ने अपने मोबाइल नंबर को बैंक के साथ रजिस्टर किया है, उसके लिए एक सुविधा उपलब्ध है, जिसमें आप उनके टोल फ्री नंबर पर कॉल करके अपने बैंक बैलेंस को चेक कर सकते हैं। आपको इसके लिए 18001802223 पर कॉल करना होगा, इसके अलावा आप 0120-2303090 पर कॉल करके भी अपने अकाउंट बैलेंस को चेक कर सकते हैं, आप SMS से भी जा सकते हैं। 

HDFC बैंक में बैंक बैलेंस को कैसे चेक करें?

HDFC बैंक ने एक एक तरह की जानकारी के लिए अलग अलग टोल फ्री नंबर जारी किये हुए हैं। आप इनपर कौल करके अपने अकाउंट बैलेंस से लेकर अकाउंट स्टेटमेंट आदि तक की जानकारी ले सकते हैं। हालाँकि आज हम आपको मात्र बैलेंस चेक करने के बारे में ही बताने वाले हैं। आपको बता दें कि अगर आपका अकाउंट HDFC बैंक में है तो आपको 18002703333 पर कॉल करके अपने अकाउंट बैलेंस की जानकारी ले सकते हैं। हालाँकि अगर आप SMS के माध्यम से अपने अकाउंट बैलेंस को जानना चाहते हैं तो आपको 567612 पर SMS करना होगा। 

Google Pay से कैसे चेक करें अपना अकाउंट बैलेंस?

अगर आप अपने फ़ोन में गूगल पे को इस्तेमाल करते हैं तो आपको बता देते हैं कि आपका अकाउंट इसके साथ लिंक होने के कारण आप बड़ी आसानी से इस ऐप पर जाकर अपने पिन और पास कोड इस्तेमाल करके अपने अकाउंट बैलेंस को बिना किसी कॉल और SMS के माध्यम से जांच सकते हैं। 

अंत में अब आपको बता देते हैं कि आप इसके अलावा अन्य कई बैंकों के बैंक बैलेंस को बड़ी आसानी से चेक कर सकते हैं, आप IDBI बैंक, बैंक ऑफ़ इंडिया, एक्सिस बैंक, ICICI आदि बैंकों में बैलेंस को इन बैंकों द्वारा दिए गए ही नंबर आदि या ऐप आदि पर जाकर अपने अकाउंट बैलेंस को जांच सकते हैं।

Digit Hindi
Digit Hindi

Email Email Digit Hindi

Follow Us Facebook Logo Facebook Logo

About Me: Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi Read More

Tags:
coronavirus covid-19 how to check bank balance at home how to check bank balance bank balance google pay phone pe paytm toll free number sbi banking
Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements

LATEST ARTICLES सारे पोस्ट देखें

Advertisements
DMCA.com Protection Status