कुछ ऐसे दिल्ली की इस महिला की एप्पल वॉच ने बचाई जान, देखें कैसे और क्या हुआ

कुछ ऐसे दिल्ली की इस महिला की एप्पल वॉच ने बचाई जान, देखें कैसे और क्या हुआ
HIGHLIGHTS

दिल्ली स्थित शोधकर्ता स्नेहा सिन्हा को Apple Watch ने उसके स्वास्थ्य को लेकर सचेत किया।

एप्पल वॉच ने मॉनिटर किया कि इस महिला की हृदय गति बेहद तेज है और यह शांत नहीं हो रही है।

जैसे ही वैसे डॉक्टर के पास पहुंची तो उन्होंने कहा कि वह लास्ट मोमेंट पर उनके पास पहुंची हैं, ऐसे में महिला ने Apple Watch की तारीफ की।

लोग कहते हैं कि तकनीकी हमेशा मानव जाति के लाभ के लिए है। अक्सर जब हम ऐसी खबरें सुनते हैं तो हमारा दिल थोड़ा पिघल जाता है और हम उस तकनीक का शुक्रिया अदा करते हैं जो हमारे पास नहीं है। आज मैं ऐसी ही एक और कहानी साझा करने जा रहा हूं जहां तकनीकी ने दिल्ली की एक महिला की जान बचाने में मदद की है। दिल्ली स्थित शोधकर्ता स्नेहा सिन्हा का कहना है कि यह उनकी ऐप्पल वॉच थी जिसने उन्हें उनकी स्वास्थ्य स्थिति के बारे में सचेत किया और अंततः उनकी जान बच गई।

एप्पल वॉच ने स्नेहा सिन्हा को कैसे बचाया?

स्नेहा सिन्हा, जो एक नीति शोधकर्ता हैं, एक सामान्य दिन के बाद घर आईं और दिल की धड़कनें देखीं। फिर उसने अपनी ऐप्पल वॉच पर अपनी स्थिति की निगरानी करने का फैसला किया। एप्पल वॉच ने उसकी हृदय गति को उच्च दिखाया जो शांत नहीं हो रही थी। तभी उसने चिकित्सा सहायता लेने का फैसला किया और घड़ी पर खुद की निगरानी करना जारी रखा।

डॉक्टरों ने उन्हें बताया कि यह एक करीबी कॉल थी, जिसके बाद सिन्हा अपनी घड़ी के लिए बहुत आभारी थी जिसने तकनीकी रूप से उनकी जान बचाई।

उन्होंने एक जाने माने पब्लिकेशन को बताया, एक बार जब मैं सामान्य दिन के बाद घर पहुंची, तो मैंने अपने दिल की धड़कनें देखीं और इसे मॉनिटर करने के लिए अपनी ऐप्पल वॉच का इस्तेमाल किया। बार-बार जांच करने और ईसीजी में उच्च हृदय गति दिखाने के बावजूद, मैंने गहरी सांस लेने की कोशिश की, उम्मीद है कि यह जल्दी ठीक हो जाएगा। मैंने सोचा कि शायद किसी वजह से ऐसा हुआ होगा और इसे जल्द ही शांत हो जाना चाहिए।

मैंने शुरू में इसे गंभीरता से नहीं लिया। जब यह 1.5 घंटे से अधिक समय तक बना रहा, तो ईसीजी ने एट्रियल फ़िब्रिलेशन (एएफआईबी) की शुरुआत का संकेत दिया। उस समय, मैंने चिकित्सा सहायता लेने का फैसला किया और मुझे अस्पताल ले जाने के लिए एक दोस्त को बुलाया।

टीम कूक ने ये दिया जवाब

वह इतनी आभारी थीं कि उन्होंने एप्पल के सीईओ टिम कुक को धन्यवाद दिया। उसने कुक को एक ईमेल भेजकर तकनीक के लिए धन्यवाद दिया और अपनी कहानी साझा की। इस पर एप्पल सीईओ ने जवाब दिया कि उन्हें खुशी है कि उन्होंने चिकित्सा सहायता मांगी और अपनी कहानी साझा करने के लिए उन्हें धन्यवाद दिया।

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo