Google Search: भारत के लिए गूगल का नया फीचर, यूजर्स को अब लोकल भाषा में मिलेंगे सर्च रिज़ल्ट

Google Search: भारत के लिए गूगल का नया फीचर, यूजर्स को अब लोकल भाषा में मिलेंगे सर्च रिज़ल्ट
HIGHLIGHTS

Google Search को मिला नया फीचर

लोकल भाषा में मिलेंगे यूजर्स को सर्च रिज़ल्ट

चुनिन्दा भारतीय भाषाओं में ऑटो-ट्रांसलेट की सुविधा

आज अपने Google For India इवेंट में गूगल (Google) ने गूगल सर्च (Google Search), Google Assistant, Google Pay और गूगल सर्विसेज़ के लिए कई खास फीचर्स पेश किए हैं। आज पेश किए गए फीचर्स में वेब पेजेस को चुनिन्दा भारतीय भाषाओं में ऑटो-ट्रांसलेट की योग्यता देना शामिल है।

यह भी पढ़ें: OPPO Reno7 Pro के स्पेक्स गीकबेंच पर आए सामने, रियर पैनल का भी चला पता

google search

पहले, यदि आप हिंदी में कुछ खोजते थे, तो Google को गैर-अंग्रेज़ी भाषाओं में खोज परिणामों को सामने लाने में परेशानी होती थी और इसके बजाय वह अंग्रेज़ी वेब पेज प्रदर्शित करता था। लेकिन Google का कहना है कि वह गूगल सर्च (Google Search) के लिए एक नई सुविधा शुरू कर रहा है जो स्वचालित रूप से अंग्रेजी परिणामों को आपकी पसंदीदा भाषा में अनुवादित कर देगी।

यह भी पढ़ें: Jio-Vi ने मारी बाजी, Airtel चल रहा काफी पीछे, देखें क्या कहते हैं TRAI के आँकड़े

जब आप अपनी स्थानीय भाषा में कुछ खोजते हैं, तो Google अन्य भाषाओं की उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री का आपकी पसंदीदा भाषा में अनुवाद करेगा। अनुवादित खोज परिणामों पर टैप करने से यूजर्स गंतव्य पृष्ठ पर पहुंच जाएगा, जहां वे अपनी स्थानीय भाषा में सामग्री देख सकते हैं। अभी, यह सुविधा केवल विज्ञान और शिक्षा के प्रश्नों के लिए काम करती है, लेकिन Google का कहना है कि यह इस वर्ष के अंत में और अधिक विषयों के लिए समर्थन का विस्तार करेगा। यह सुविधा सभी मोबाइल ब्राउज़रों पर हिंदी, कन्नड़, तमिल, तेलुगु और मलयालम सहित पांच भारतीय भाषाओं में उपलब्ध है। Google का कहना है कि अधिक भाषाओं के लिए समर्थन आ रहा है।

google search

एक और विशेषता जो Google भारत में शुरू कर रहा है, वह है खोज परिणामों (search result) को सुनने की क्षमता। यह सुविधा उन लोगों के काम आएगी जो ऑडियोबुक या पॉडकास्ट-शैली में जानकारी का उपभोग करना पसंद करते हैं या दृष्टि दोष से पीड़ित हैं।

यह भी पढ़ें: कहीं नकली तो नहीं है आपका Aadhaar Card? घर बैठे मिनटों में जानें

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo