जेब में ड्राइविंग लाइसेन्स न होने पर भी नहीं कटेगा चालान! इन यूजर्स के बड़े काम आएगी ये ट्रिक

जेब में ड्राइविंग लाइसेन्स न होने पर भी नहीं कटेगा चालान! इन यूजर्स के बड़े काम आएगी ये ट्रिक
HIGHLIGHTS

Apple Users अपने ड्राइविंग लाइसेन्स को Apple Wallet में ऐड कर सकते हैं

Apple Wallet में ड्राइविंग लाइसेन्स होने के बाद आपका चालान नहीं कटेगा

कैसे ड्राइविंग लाइसेन्स को Apple Wallet में ऐड किया जा सकता है?

Apple ने पिछले साल सितंबर में घोषणा की थी कि वह Apple Watch के अंदर सरकार द्वारा जारी आईडी कार्ड और ड्राइविंग लाइसेंस को स्टोर करने की क्षमता को पेश करने के लिए अमेरिका के विभिन्न राज्यों के साथ मिलकर काम कर रहा है। हालांकि अब कुछ ही समय के बाद यानि कुछ ही महीनों के बाद अब कंपनी ने आखिरकार iPhone और Apple Watch उपयोगकर्ताओं के लिए इस फीचर को रोल आउट करना शुरू कर दिया है। यानि ऐसा कहा जा सकता है कि आप अपने ड्राइविंग लाइसेन्स को अब अपने iPhone के अलावा अपनी Apple Watch में भी स्टोर कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें: Motorola का यह स्मार्टफोन मिल रहा है केवल 10,999 रुपये में, Flipkart पर चल रही है सेल

सभी देशों में उपलब्ध नहीं है ये सेवा

हालांकि यहाँ आपको जानकारी के लिए बता देते है कि यह सेवा सभी देशों के लिए उपलब्ध नहीं है। यह फीचर मात्र एरिज़ोना, यूएस में Apple Devices इस्तेमाल करने वालों के लिए यानि इस जगह पर जितने भी Apple user हैं वह इसका, इस फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं और अपने Driving License को अपने फोन में ही रख सकते हैं। जानकारी दे देते हैं कि एरिज़ोना में iPhone और Apple watch के मालिक अपने ड्राइविंग लाइसेंस या स्टेट आईडी को अपने Apple Wallet में ऐड कर सकते हैं। 

Driving license in apple wallet how to

यह भी पढ़ें: मीडियाटेक डिमेन्सिटी 8100-मैक्स SoC के साथ लॉन्च हुआ OnePlus Ace Racing Edition

कौन से Apple Devices पर उपलब्ध है ये सेवा

अब अगर आप यह जानना चाहते हैं कि आखिर यह फीचर यानि अपने Driving License और State ID Cards को अपने iPhone में रखने का ऑप्शन आपको किन किन डिवाइसेज पर मिलने वाला है, तो यहाँ आपको जानकारी के लिए बता देते है कि यह सेवा iPhone 8 और नए iPhone मॉडल के अलावा Apple Watch Series 4 या उसके बाद के मॉडल्स पर उपलब्ध है। आइए अब जानते है कि आखिर आप कैसे अपने Apple Wallet में अपने ड्राइविंग लाइसेन्स को ऐड कर सकते हैं, और आपके पास लाइसेन्स मौजूद न होने की स्थिति में भी कैसे चालान से बच सकते हैं। 

यह भी पढ़ें: 20 मई को Amazon Prime पर रिलीज़ होगी Acharya

कैसे अपने ड्राइविंग लाइसेन्स को Apple Wallet में ऐड करें

Driving license in apple wallet how to

  • इसके लिए सबसे पहले आपको अपने iPhone में Wallet App को ओपन करना होगा, इसके बाद आपको ऐड बटन पर क्लिक करना है। 
  • अब आपको ड्राइविंग लाइसेन्स या स्टेट आईडी पर क्लिक करना है, और अपने स्टेट का चुनाव करना है। 
  • अब यहाँ आपको यह भी चुनाव करना है कि आप अपने लाइसेन्स को मात्र अपने Apple iPhone में ही रखना चाहते हैं या इसे आप अपनी एप्पल वॉच में भी ऐड करना चाहते हैं। 
  • अब आपको स्क्रीन पर नजर आ रहे निर्देशों का पालन करना, यहाँ आपसे आपके ड्राइविंग लाइसेन्स को बैक और फ्रन्ट से स्कैन करने के लिए भी कहा जाने वाला है। 
  • अब जब आप अपने ड्राइविंग लाइसेन्स को स्कैन कर लेते हैं तो आपको अपने आप को भी स्कैन करना होगा, यानि आपको एप्पल को बताना होगा कि आप सच में आप ही हैं। इसके लिए आपको एक प्लेन बैकग्राउन्ड पर जाकर अपने फेस को हर ओर से स्कैन करना होगा। 
  • अब जब आप अपनी इनफार्मेशन को स्टेट को देने के लिए तैयार हैं, अपनी Face ID या Touch ID को भी आपको Authenticate करना होगा। अब यह Authentication आपके ड्राइविंग लाइसेन्स को अपने Face ID या Touch ID के साथ लिंक कर देने वाली है। बस इतना ही आपको करना है और आपका ड्राइविंग लाइसेन्स अब आपके एप्पल वॉलेट में तैयार है। 

 यह भी पढ़ें: Vivo Y75 4G का भारतीय लॉन्च हुआ टीज़, ऑनलाइन सामने आए स्पेक्स

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo